ADVERTISEMENTREMOVE AD

जापान में 7.6 तीव्रता के भूकंप के बाद तट से टकराई सुनामी, 5 मीटर तक उठ सकती हैं लहरे

Japan Tsunami after earthquake: प्रशासन की ओर से तट पर बसे लोगों को "तुरंत ऊंचे स्थानों पर चले जाने" के लिए कहा गया है

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

Japan Tsunami after strong earthquake: जापान के इशिकावा प्रांत में सोमवार 1 जनवरी को भूकंप के तेज झटके के बाद सुनामी की स्थिति पैदा हो गयी है. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.6 दर्ज की गई. इसके बाद प्रशासन ने सुनामी का अलर्ट जारी किया. कई तटीय इलाकों से सुनामी टकराई है. जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने प्रभावित क्षेत्रों के लोगों से जगह को तुरंत खाली करने की अपील की है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

जापान की सरकारी मीडिया NHK के मुताबिक इशिकावा प्रान्त में तटीय नोटो क्षेत्र के निवासियों को "तुरंत ऊंचे स्थानों पर चले जाने" के लिए कहा गया. NHK का कहना है कि 5 मीटर ऊंची लहरें उठ सकती हैं.

NHK की रिपोर्ट के अनुसार इशिकावा प्रान्त के वाजिमा शहर में 1.2 मीटर की सुनामी आने की पुष्टि की गई है. स्थानीय समयानुसार 16:21 बजे (07:21 जीएमटी) इशिकावा प्रान्त में वाजिमा बंदरगाह पर 1.2 मीटर (4 फीट) ऊंची लहरें उठीं. टोयामा प्रांत के टोयामा शहर में भी 0.8 मीटर की सुनामी लहरें आने की सूचना है.

अधिकारियों ने पड़ोसी निगाटा और टोयामा प्रांतों के लिए भी सुनामी की चेतावनी जारी की है, चेतावनी दी है कि यहां लहरें 3 मीटर तक पहुंच सकती हैं.

जापान के सरकारी टेलीविजन ने बड़े अक्षरों में "EVACUATE" दिखाया, जिसमें निवासियों से सर्दियों के मौसम के बावजूद ऊंचे स्थानों पर भागने का आग्रह किया गया.

राहत की बात है कि जापान के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा ऑपरेटर, कंसाई इलेक्ट्रिक ने कहा कि प्रभावित क्षेत्र में परमाणु संयंत्रों में "कोई असामान्यता" नहीं हुई है.

कई इलाकों में बिजली गुल, रूस में भी चेतावनी जारी

लोगों ने अपने घरों और सबवे स्टेशनों के अंदर से भूकंप के वीडियो भी पोस्ट किए हैं.

रूस की न्यूज एजेंसी TASS के मुताबिक रूसी क्षेत्रीय आपातकालीन विभाग अधिकारियों ने भी सखालिन के पश्चिमी तट के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की है.

गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार जापान के प्रभावित क्षेत्र में बिजली गुल होने और पानी भर जाने की जानकारी मिली है. इसके अलावा प्रमुख सड़के टूटी भी हैं. होक्काइडो के उत्तरी द्वीप और क्यूशू के दक्षिणी द्वीप तक सुनामी की चेतावनी जारी की गई है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×