जॉनसन एंड जॉनसन पर 8 बिलियन डॉलर का जुर्माना, छिपाया था सच
कंपनी ने दवाई से ब्रेस्ट उभरने की बात छिपाई
कंपनी ने दवाई से ब्रेस्ट उभरने की बात छिपाई(फोटो:Reuters)

जॉनसन एंड जॉनसन पर 8 बिलियन डॉलर का जुर्माना, छिपाया था सच

अपने कई प्रोडक्ट्स को लेकर विवादों में रहने वाली अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन एक बार फिर विवादों से घिर चुकी है. इस बार कंपनी को अपने एक प्रोडक्ट के लिए भारी जुर्माना भी चुकाना पड़ा है. एक शख्स ने आरोप लगाया कि उसने कंपनी की एक दवाई ली थी, जिससे उसके ब्रेस्ट उभर गए. हालांकि कंपनी ने कभी भी उसे इस बारे में नहीं बताया.

Loading...

इस शख्स के केस दर्ज किए जाने के बाद कंपनी पर 8 बिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया गया है. फिलाडेल्फिया की एक कोर्ट ने याचिका दायर करने वाले शख्स के पक्ष में फैसला सुनाया. जॉनसन एंड जॉनसन को इन आरोपों को झूठा साबित करने का वक्त दिया गया था, लेकिन वो ऐसा नहीं कर पाई. जिसके बाद कंपनी पर ये जुर्माना लगाया गया.

ये भी पढ़ें : उइगुर दमन को लेकर अमेरिका ने चीनी अधिकारियों के वीजा पर लगाई रोक

इस केस में फैसला अपने पक्ष में आने पर याचिकाकर्ता और उनके वकील ने कहा, एक बार फिर कोर्ट ने कंपनी पर जुर्माना लगाया है. जो कंपनी सुरक्षा मानकों को ताक में रख मुनाफा कमाने और मरीजों से मोटा मुनाफे कमाने के लिए जानी जाती है. जॉनसन एंड जॉनसन के प्रोडक्ट्स को करोड़ों बच्चे इस्तेमाल करते हैं.

कंपनी का दावा पलट जाएगा फैसला

हालांकि जॉनसन एंड जॉनसन का कहना है कि इस केस में उनकी तरफ से सबूतों को सुनने की इजाजत नहीं दी गई. कंपनी पर जो जुर्माना लगाया गया है वो काफी असम्मानजनक है. कंपनी को भरोसा है कि जूरी का ये फैसला पलट जाएगा. फिलहाल कंपनी अब इस मामले को लेकर उच्च अदालत में अर्जी दाखिल कर रही है.

ये भी पढ़ें : नोएडा:Dominos, बर्गर किंग, Barista पर 4 लाख से ज्यादा जुर्माना लगा

बता दें कि जॉनसन एंड जॉनसन बच्चों से जुड़े प्रोडक्ट्स के लिए जानी जाती है. दुनियाभर के कई देशों में इस कंपनी के प्रोडक्ट इस्तेमाल किए जाते हैं. साथ ही कई लोग इस कंपनी की दवाएं आदि का इस्तेमाल भी करते हैं. कंपनी पर पिछले कुछ समय में काफी गंभीर आरोप लगते आए हैं. हाल ही में इस कंपनी के बेबी शैम्पू को लेकर भी शिकायतें मिली थीं. बताया गया कि इसमें सेहत को नुकसान पहुंचाने वाले तत्व मौजूद थे. वहीं इस कंपनी के बेबी पाउडर में भी ऐसी ही शिकायतें मिली थीं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our दुनिया section for more stories.

    Loading...