मार्वल कॉमिक्स के स्टेन ली का निधन, दिए थे थॉर और हल्क जैसे किरदार
मार्वल कॉमिक्स के स्टेन ली का निधन, दिए थे थॉर और हल्क जैसे किरदार
(फोटोः Altered By Quint Hindi)

मार्वल कॉमिक्स के स्टेन ली का निधन, दिए थे थॉर और हल्क जैसे किरदार

स्पाइडरमैन, हल्क, थॉर और कैप्टन अमेरिका जैसे तमाम सुपरहीरो देने वाले मार्वल कॉमिक्स के दिग्गज लेखक, संपादक और प्रकाशक स्टेन ली का 95 साल की उम्र में निधन हो गया. ली ने साल 1939 में मार्वल कॉमिक्स की शुरुआत की थी. इसके बाद उन्होंने कॉमिक वर्ल्ड को ब्लैक पैंथर, स्पाइडर-मैन, एक्स-मैन, थॉर, आयरन मैन, द फैन्टस्टिक फोर, द इंक्रेडिबल हल्क, डेयरडेविल और एंट-मैन जैसे सुपरहीरो दिए.

जानकारी के मुताबिक, स्टेन ली ने सोमवार सुबह लॉस एंजिल्स में सीडर-सिनाई मेडिकल सेंटर में आखिरी सांस ली. कॉमिक्स और इन सुपरहीरोज के चाहने वाले सोशल मीडिया के माध्यम से स्टेन ली के निधन पर शोक जता रहे हैं.

स्टेन ली के निधन की जानकारी उनकी बेटी ने खुद दी. उन्होंने बताया कि उनके पिता अपने प्रशंसकों से बहुत प्यार करते थे.

1939 में की मार्वल कॉमिक्स की शुरुआत

28 दिसंबर 1922 को न्यूयॉर्क में जन्मे ली ने 1961 में दि फैंटास्टिक फोर के साथ मार्वल कॉमिक्स की शुरुआत की थी. इसके बाद उन्होंने इसमें स्पाइडर मैन, एक्स मैन, हल्क, आयरन मैन, ब्लैक पैंथर, थॉर, डॉक्टर स्टैंज और कैप्टन अमेरिका जैसे किरदार शामिल किए गए.

इन किरदारों पर बाद में हॉलीवुड फिल्में भी बनीं, जिन्हें बेहद पसंद किया गया और बॉक्स ऑफिस पर भी इन फिल्मों ने जमकर कमाई की. कॉमिक्स के अलावा ली ने अपने किरदारों पर बनने वाली फिल्मों के लिए स्क्रीनप्ले भी लिखे थे.

भारत को भी दिया देसी सुपरहीरो चक्र

स्टेन ली ने साल 2013 में भारतीय सुपरहीरो को लेकर भी एक फिल्म बनाई थी, जिसका नाम था ‘चक्र’. कार्टून नेटवर्क, ग्राफिक इंडिया और पॉ इंटरनेशनल की साझेदारी में बनने वाली फिल्म चक्र : द इंविंसिबल को कार्टून नेटवर्क पर लॉन्च किया गया था.

उस वक्त ली ने कहा था कि वह इसे लॉन्च करने को लेकर काफी उत्साहित हैं. फिल्म एक युवा भारतीय राजू राय की कहानी है, जो मुंबई में रहता है. राजू और उनके मार्गदर्शक डॉ. सिंह एक ऐसी तकनीकी पोशाक विकसित करते हैं, जिसे पहनने से शरीर के रहस्यमयी चक्र सक्रिय हो जाते हैं.

  • मार्वल कॉमिक्स एक अमेरिकी कंपनी है, जो कॉमिक्स प्रकाशित करती है
  • साल 2009 में द वाल्ट डिज्नी कंपनी ने मार्वल इंटरटेनमेंट को खरीद लिया जो मार्वल वर्ल्डवाइड की मदर कंपनी है
  • मार्वल की शुरुआत 1939 में टाइमली पब्लिकेशंस के नाम से हुई थी. 1950 की शुरुआत में यह एटलस कॉमिक्स बन गई
  • मार्वल के मॉर्डन एरा की शुरुआत 1961 में हुई और आगे चलकर इसने फैंटास्टिक फोर और स्टेन ली, जैक किर्बी और स्टीव डीटको द्वारा बनाए गए दूसरे सुपरहीरो के शीर्षकों वाले कॉमिक्स जारी किए
  • मार्वल में स्पाइडर-मैन, द एक्स मैन, आयरन मैन, द हल्क, द फैंटास्टिक फोर, थॉर, कैप्टन अमेरिका जैसे सुपरहीरो और डॉक्टर डूम, ग्रीन गोब्लिन, मैगनेटो, गलैकटस और रेड स्कल जैसे खलनायक शामिल हैं

(यहां क्लिक कीजिए और बन जाइए क्विंट की WhatsApp फैमिली का हिस्सा. हमारा वादा है कि हम आपके WhatsApp पर सिर्फ काम की खबरें ही भेजेंगे.)

Follow our दुनिया section for more stories.

    वीडियो