ADVERTISEMENT

‘ट्रंप पर लगे स्थायी बैन’: सोशल मीडिया कंपनियों से मिशेल ओबामा

मिशेल ओबामा ने एक नोट में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स से यह अपील की है

Updated
मिशेल ओबामा
i

अमेरिका की पूर्व फर्स्ट लेडी मिशेल ओबामा ने सोशल मीडिया कंपनियों से अपील की है कि वे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को स्थायी तौर पर बैन कर दें. मिशेल ने यह अपील बुधवार को कैपिटल बिल्डिंग पर हुए ट्रंप समर्थकों के हमले के बाद की है.

मिशेल ओबामा ने एक नोट में लिखा है, ‘’अब सिलिकॉन वैली कंपनियों के लिए इस राक्षसी व्यवहार को रोकने का वक्त है. उन्हें इससे भी आगे बढ़कर इस आदमी को अपने प्लेटफॉर्म्स से स्थायी रूप से बैन करना चाहिए.’’

बता दें कि ट्विटर और फेसबुक ने बुधवार को ट्रंप के अकाउंट्स को अस्थायी तौर पर लॉक कर दिया था. इन सोशल मीडिया कंपनियों ने कैपिटल बिल्डिंग में हिंसा के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव को लेकर ट्रंप के आधारहीन दावों के चलते यह कार्रवाई की थी.

ट्विटर ने बताया था कि वॉशिंगटन डीसी में हिंसक स्थिति की वजह से उसे ट्रंप के 3 ट्वीट हटाने की जरूरत है. इसके साथ ही ट्विटर ने 12 घंटे के लिए ट्रंप का अकाउंट लॉक कर दिया था. वहीं फेसबुक ने बताया था कि ट्रंप का पेज 24 घंटे के लिए ब्लॉक रहेगा.

हालांकि बाद में फेसबुक के CEO मार्क जकरबर्ग ने इस समयसीमा को बढ़ाए जाने के बारे में बताया. उन्होंने कहा, ‘’हम अनिश्चित समय के लिए उस प्रतिबंध को आगे बढ़ा रहे हैं, जिसे हमने उनके (ट्रंप) फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट पर लगाया है. यह कम से कम अगले दो हफ्ते तक रहेगा, जब तक कि सत्ता का शांतिपूर्ण हस्तांतरण नहीं हो जाता.’’

बुधवार को ट्रंप समर्थकों और पुलिस के बीच झड़प के चलते कैपिटल बिल्डिंग को उस वक्त लॉक करना पड़ा, जब सांसद अंदर थे. यह झड़प तब हुई जब अमेरिकी संसद के दोनों सदन राष्ट्रपति चुनाव के इलेक्टोरल कॉलेज रिजल्ट्स को सर्टिफाई करने के लिए ज्वाइंट सेशन के तहत मिले थे.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ट्रंप ने बुधवार की एक रैली में अपने समर्थकों को कैपिटल बिल्डिंग की तरफ बढ़ने के लिए उकसाया था.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT