ADVERTISEMENT

Russia-Ukraine जंग में पहले रूसी सैनिक पर युद्ध अपराधों के लिए होगा मुकदमा शुरू

62 वर्षीय यूक्रेनी नागरिक की हत्या के आरोपी 21 साल के एक रूसी सैनिक पर सुनवाई आज होगी शुरू

Published
Russia-Ukraine जंग में पहले रूसी सैनिक पर युद्ध अपराधों के लिए होगा मुकदमा शुरू
i

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण (Russia-Ukraine War) का आदेश देने के बाद से यूक्रेन की एक अदालत युद्ध अपराध (war crime) के आरोप में पहले मुकदमे की सुनवाई करने जा रही है. मामला 62 वर्षीय यूक्रेनी नागरिक की हत्या के आरोपी 21 साल के एक रूसी सैनिक पर दर्ज है, जिसे पकड़ लिया गया था. यह सुनवाई यूक्रेन की राजधानी कीव के एक जिला अदालत में होगी.

ADVERTISEMENT

यूक्रेन की सरकार ने रूस पर आक्रमण के दौरान आम नागरिकों के खिलाफ अत्याचार और क्रूरता का आरोप लगाया है और कहा है कि उसने 10,000 से अधिक संभावित युद्ध अपराधों की पहचान की है. दूसरी तरफ रूस ने नागरिकों को निशाना बनाने या युद्ध अपराधों में शामिल होने से इनकार किया है और कीव पर झूठ परोसने का आरोप लगाया है.

रूसी हमले के दौरान आम नागरिकों को किस प्रकार निशाना बनाया जा रहा, इसका अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि यूनिसेफ के अनुसार अकेले अप्रैल महीने में युद्ध में कम से कम 100 बच्चे मारे गए थे.

कौन है यह 21 वर्षीय रूसी सैनिक?

कीव के डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में पेश होने वाला आरोपी Kantemirovskaya टैंक डिवीजन का 21 वर्षीय कमांडर Vadim Shysimarin है, जो अभी यूक्रेन के हिरासत में है.

यह आरोप लगाया गया है कि Vadim Shysimarin, जो सर्जेंट है, उत्तर-पूर्व यूक्रेन में सुमी क्षेत्र में लड़ रहा था और उसने 28 फरवरी को Chupakhivka गांव में एक नागरिक की हत्या कर दी थी.

Vadim Shysimarin पर उस समय एक नागरिक कार पर गोली चलाने का आरोप है जब उसके सैन्य काफिले को यूक्रेनी सेना के हमले का सामना करना पड़ा था. कथित तौर पर वह नागरिक की हत्या कर कर चार अन्य सैनिकों के साथ भाग गया.

यूक्रेन के सरकारी वकील के अनुसार Vadim Shysimarin को आदेश मिला कि वह "एक नागरिक को मार दे ताकि वह यूक्रेनी देना को उनकी जानकारी न दे. इसके बाद Vadim Shysimarin ने कथित तौर पर एक निहत्थे व्यक्ति की गोली मारकर हत्या कर दी जो साइकिल पर था और अपने फोन पर बात कर रहा था.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×