ADVERTISEMENT

Salman Rushdie Attacked:वेंटिलेटर पर सलमान रुश्दी,आंख की रोशनी जा सकती है-एजेंट

सलमान रुश्दी पर अमेरिका में एक कार्यक्रम के दौरान मंच पर हमला किया गया, हमवालार ने चाकू से गर्दन पर वार किया

Updated
ADVERTISEMENT

लेखक सलमान रुश्दी पर शुक्रवार, 12 अगस्त को पश्चिमी न्यूयॉर्क में हुए हमला (Salman Rushdie Attacked) के बाद अब भी हॉस्पिटल में भर्ती हैं. उनके एजेंट ने रॉयटर्स और न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया है कि सलमान रुश्दी अभी वेंटिलेटर पर हैं, बोलने में असमर्थ हैं, उनका लीवर डैमेज है और उनकी एक आंख की रौशनी जा सकती है. उनके एजेंट ने यह भी जानकारी दी है कि हॉस्पिटल में सलमान रुश्दी की सर्जरी भी की गयी है. बता दें कि सलमान रुश्दी न्यूयॉर्क के Chautauqua Institution में लेक्चर देने पहुंचे थे जब उनपर हमला हुआ. हमलावर की पहचान अधिकारियों ने न्यू जर्सी के हादी मटर (Hadi Matar) नामक 24 वर्षीय व्यक्ति के रूप में की है.

न्यूयॉर्क पुलिस ने हमले के बाद जानकारी दी कि मंच पर सलमान रुश्दी की गर्दन पर चाकू से वार किया गया था जिसके बाद उन्हें एयरलिफ्ट कर अस्पताल में भर्ती कराया गया. न्यूज एजेंसी AP के अनुसार जब वहां मौजूद ऑडियंस के सामने रुश्दी को इंट्रोड्यूस कराया जा रहा था, एक व्यक्ति मंच पर पहुंचा और उन्हें मुक्का मारना या चाकू से गोदना शुरू कर दिया. इसके बाद सलमान रुश्दीफर्श पर गिर गए जबकि हमलावर को पकड़ लिया गया.

सलमान रुश्दी की स्थिति के बारे में तत्काल पता नहीं चल सका है.

Salman Rushdie: कई बार मिली है जान से मारने की धमकी

सलमान रुश्दी को अपने विवादित किताबों के लिए कई बार जान से मारने की धमकी मिल चुकी है. रुश्दी की किताब द सैटेनिक वर्सेज ईरान में 1988 से बैन है, क्योंकि कई मुसलमान इसे ईशनिंदा मानते हैं. 1989 में ईरान के नेता अयातुल्ला रूहोल्लाह खुमैनी ने एक फतवा जारी किया था, जिसमें रुश्दी की मौत का आह्वान किया गया था.

रुश्दी को मारने वाले को 3 मिलियन डॉलर से अधिक के ईनाम की घोषणा की गयी थी.

हालांकि ईरान की सरकार ने लंबे समय से अयातुल्ला रूहोल्लाह खुमैनी के फतवे से खुद को दूर रखा है लेकिन ईरान में अभी भी रुश्दी विरोधी भावना बनी हुई है. 2012 में, एक अर्ध-सरकारी ईरानी धार्मिक फाउंडेशन ने रुश्दी के सर पर रखे इनाम को 2.8 मिलियन डॉलर से बढ़ाकर 3.3 मिलियन डॉलर कर दिया.

रुश्दी ने उस समय उस धमकी को खारिज करते हुए कहा था कि इनाम में लोगों की दिलचस्पी का "कोई सबूत नहीं" था.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, news और world के लिए ब्राउज़ करें

टॉपिक:  Salman Rushdie 

ADVERTISEMENT
Published: 
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×