ADVERTISEMENTREMOVE AD

पाकिस्तानी सेना की आलोचना के लिए नवाज शरीफ पर देशद्रोह का केस

नवाज शरीफ इस समय पाकिस्तान में नहीं हैं

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम नवाज के खिलाफ देशद्रोह का केस दर्ज किया गया है. शरीफ के अलावा उनकी पार्टी पाकिस्तानी मुस्लिम लीग (नवाज) के कुछ कार्यकर्ताओं पर भी केस दर्ज हुआ है. नवाज शरीफ के खिलाफ ये केस उनके सेना पर दिए गए बयान को लेकर हुआ है. उन्होंने 'सेना के राष्ट्रीय राजनीति में हस्तक्षेप करने की' आलोचना की थी.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

पिछले महीने शरीफ की मुस्लिम लीग और आठ विपक्षी पार्टियों ने पाकिस्तानी सेना पर राजनीति में दखलंदाजी करने का आरोप लगाया था. इन पार्टियों ने सेना पर 2018 के चुनावों में धांधली करने का भी आरोप लगाया था. इसी चुनाव के बाद इमरान खान प्रधानमंत्री बने थे.

सेना सभी परेशानियों की जड़: शरीफ

नवाज शरीफ इस समय पाकिस्तान में नहीं हैं. भ्रष्टाचार केस में सात साल की सजा पाने के बाद शरीफ को मेडिकल इलाज के लिए जमानत मिली थी. इलाज के लिए शरीफ लंदन में हैं.

अपने लंदन स्थित घर से वीडियो बयान में शरीफ ने कहा है कि सेना का राजनीति में दखलंदाजी करना ही पाकिस्तान की सब परेशानियों की जड़ है. हालांकि, सेना ने इन आरोपों से इंकार किया है और चुनावों में धांधली की बात को भी खारिज किया है.

शरीफ के खिलाफ दर्ज हुए देशद्रोह केस में कहा गया है कि उन्होंने अपने भाषणों में पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ‘अलग-थलग करने की वकालत’ की है.  

पाकिस्तान की विपक्षी पार्टियों ने एक नया गठबंधन बनाया है, जिसका नाम पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (PDM) रखा गया है. इस गठबंधन ने देशभर में इमरान खान सरकार के खिलाफ प्रदर्शनों का ऐलान किया है. PDM का कहना है कि खान की सरकार हर मोर्चे पर विफल हुई है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×