ना ना करते आखिर ट्रंप ने मान ही ली हार? पावर ट्रांसफर की दी इजाजत

डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने ट्रांजिशन प्रोसेस को दी मंजूरी

Updated
डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने ट्रांजिशन प्रोसेस को दी मंजूरी
i

अमेरिका के चुनावों में भले ही जीत जो बाइडेन की हुई, इसके बावजूद डोनाल्ड ट्रंप लगातार नतीजों के बाद भी खुद की जीत का दावा कर रहे थे. लेकिन अब ट्रंप को भी पता लग चुका है कि उनके कानूनी पैंतरे भी उन्हें सत्ता में नहीं बनाए रख सकते हैं. इसीलिए अब ट्रंप प्रशासन ने सत्ता छोड़ने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. खुद ट्रंप ने अधिकारियों से कहा कि वो बाइडेन के लिए ट्रांजिशन प्रोसेस शुरू कर दें. हालांकि ट्रंप ने ये भी कहा है कि उनकी लड़ाई जारी रहेगी.

ट्रंप ने मान ली हार?

अब भले ही ट्रंप लड़ाई जारी रखने की बात कर रहे हों, लेकिन उन्होंने ना ना करते-करते अपनी हार स्वीकार कर ली है. ट्रंप के ट्वीट से पहले जनरल सर्विस एडमिनिस्ट्रेटर एमिली मर्फी ने निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन को एक लेटर लिखा, जिसमें उन्होंने बताया कि ट्रंप प्रशासन औपचारिक तौर पर ट्रांजिशन प्रोसेस को शुरू करने के लिए तैयार है. यानी व्हाइट हाउस की जिम्मेदारी अब जल्द बाइडेन प्रशासन के हाथों में आ सकती है.

मर्फी ने अपने लेटर में साफ किया है कि उन्होंने बिना किसी दबाव के, सभी कानूनों को ध्यान में रखते हुए ये फैसला किया है. बता दें कि इससे पहले मर्फी ने बाइडेन प्रशासन को ट्रांजिशन के लिए फेडरल रिसोर्सेस का एक्सेस देने से साफ इनकार कर दिया था. जिसके बाद उनकी जमकर आलोचना हुई थी.

ट्रंप को हर तरफ से हार

डोनाल्ड ट्रंप ने चुनावी नतीजों के दौरान ही वोटों की गिनती को लेकर सवाल खड़े कर दिए थे. उन्होंने इलेक्टोरल वोटों पर सवाल उठाए और कहा कि वो कोर्ट जाएंगे. उन्होंने ऐसा किया भी और कई राज्यों की वोटिंग को लेकर केस दायर कर दिए. इसके बाद कयास लग रहे थे कि ट्रंप नतीजों को पलट सकते हैं. लेकिन एक के बाद उनके सभी पैंतरे फेल होते चले गए. कई राज्यों में कोर्ट ने उनके केस को खारिज कर दिया है. मिशिगन में भी फैसला बाइडेन के पक्ष में आया है. इसीलिए अब ट्रंप के पास सत्ता छोड़ने के अलावा ज्यादा विकल्प बाकी नहीं हैं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!