व्हाइट हाउस से निकलकर मीडिया कंपनी लॉन्च कर सकते हैं ट्रंप:रिपोर्ट

फॉक्स न्यूज के साथ बढ़ी ट्रंप की तल्खी, दक्षिणपंथी मीडिया मैप में हो सकता है बदलाव

Published
डोनाल्ड ट्रंप
i

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप व्हाइट हाउस से निकलने के बाद क्या करेंगे, इस सवाल के जवाब में आजकल कई तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं. इन्हीं में से एक अटकल यह है कि ट्रंप अपनी मीडिया कंपनी लॉन्च कर सकते हैं.

ट्रंप के 'पसंदीदा चैनल' माने जाने वाले फॉक्स न्यूज के साथ बढ़ी उनकी तल्खी के बीच इस अटकल को काफी हवा मिल रही है. हालिया राष्ट्रपति चुनाव के दौरान ट्रंप दूसरे चैनलों के साथ-साथ फॉक्स न्यूज को भी कई बार निशाने पर ले चुके हैं.

CNN के मुताबिक, ट्रंप फॉक्स ब्रांड को नुकसान पहुंचा सकते हैं और अगर वह अपनी खुद की एक मीडिया कंपनी लॉन्च करते हैं तो दर्शकों का मोहभंग हो सकता है. यह संभव है कि लंबे समय तक फॉक्स के नियंत्रण में रहा दक्षिणपंथी मीडिया मैप टुकड़ों में बंट जाए.

अपनी रिपोर्ट में CNN कहता है- अब सवाल यह है कि (राष्ट्रपति) पद छोड़ने के बाद ट्रंप क्या कर सकते हैं? उस स्थिति में ट्रंप-ब्रांडेड स्ट्रीमिंग सर्विस की संभावना “ट्रंप टीवी” केबल चैनल की तुलना में ज्यादा है. मगर कुछ भी संभव है: (हो सकता है कि) ट्रंप कोई रेडियो शो होस्ट करें, ट्रंप कैंपेन के मौजूदा वेबकास्ट्स का विस्तार हो, या न्यूजमैक्स जैसी कंपनी के साथ लाइसेंसिंग डील हो.

ट्रंप की निगाहें डिजिटल मीडिया कंपनी शुरू करने पर: Axios

Axios की एक रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि ट्रंप ने दोस्तों से कहा है कि वह फॉक्स न्यूज को चोट देने के लिए एक डिजिटल मीडिया कंपनी शुरू करना चाहते हैं.

ट्रंप के कुछ सलाहकारों का मानना है कि फॉक्स न्यूज ने शुरुआत में ही एरिजोना में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन की जीत का ऐलान करके गलती कर दी.

रिपोर्ट में सूत्र के हवाले से बताया गया है कि ट्रंप एक डिजिटल मीडिया चैनल की योजना बना रहे हैं, जिसमें कम खर्च आएगा और जिसे शुरू भी जल्दी से किया जा सकेगा. एक सूत्र ने बताया कि ट्रंप फॉक्स की आलोचना करने में काफी वक्त खपाने जा रहे हैं.

ट्रंप ने अक्टूबर में फॉक्स न्यूज पर, पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की ओर से बाइडेन के लिए किए गए चुनाव प्रचार को दिखाने को लेकर भी निशाना साधा था. व्हाइट हाउस में ट्रंप ने पत्रकारों से कहा था, ‘‘ फॉक्स (न्यूज) ने उन्हें पूरे दिन दिखाया और जो (बाइडेन) को पूरे दिन दिखाया, उन्हें क्या करना चाहिए था.. उन्हें सोए हुए जो की तस्वीर दिखानी चाहिए थी.’’

हाल ही में जब ट्रंप ने चुनाव में दखल देने का आरोप लगाते हुए मीडिया पर निशाना साधा था, तब भी उन्होंने फॉक्स न्यूज का जिक्र किया था. उन्होंने कहा था कि फॉक्स न्यूज, एबीसी/वॉशिंगटन पोस्ट, एनबीसी/वॉल स्ट्रीट जर्नल मेरे बारे में अपने सर्वे को लेकर इतने गलत थे कि इसने चुनाव को प्रभावित किया.

ट्रंप ने कहा था, ‘‘वे अपने सर्वे में और दबाव डालने की कोशिश में कहीं आगे चले गए और इसे चुनाव में हस्तक्षेप माना जाना चाहिए.’’

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!