पाकिस्‍तान का दावा-ट्रंप ने अफगान में शांति बहाली के लिए मांगी मदद
पाकिस्‍तान का दावा-ट्रंप ने अफगान में शांति बहाली के लिए मांगी मदद
(Photo: Reuters)

पाकिस्‍तान का दावा-ट्रंप ने अफगान में शांति बहाली के लिए मांगी मदद

पाकिस्तान ने कहा है कि अमेरिका ने अफगानिस्‍तान में शांति‍ कायम करने के लिए उससे मदद मांगी है. पाकिस्तान के सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने दावा किया है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चिट्ठी लिखकर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से सहयोग मांगा है.

ये बात इसलिए भी अहम है, क्‍योंकि अमेरिका ने हाल के दिनों में पाकिस्‍तान को फटकार लगाई थी.

क्या चाहता है अमेरिका

फवाद चौधरी ने बताया कि अमेरिका अफगानिस्तान में तालिबान के साथ पिछले 17 साल से चल रहे संघर्ष को खत्म करना चाहता है. तालिबान अफगान से अंतरराष्ट्रीय सेना को बाहर करने और इस्लामिक कानून लागू करने के लिए लड़ाई लड़ रहा है.

अमेरिका लंबे समय से पाकिस्तान पर इस बात का दबाव बना रहा है कि वो तालिबान को बातचीत के लिए तैयार करे.

अमेरिका अफगानिस्तान में शांति‍ स्थापित करने के लिए लंबे समय से पाकिस्तान पर दबाव बना रहा है
अमेरिका अफगानिस्तान में शांति‍ स्थापित करने के लिए लंबे समय से पाकिस्तान पर दबाव बना रहा है
 

पाकिस्‍तान के मंत्री फवाद चौधरी के मुताबिक, डोनाल्‍ड ट्रंप ने इमरान खान को पत्र लिखकर कहा है कि पाकिस्तान से संबंध अमेरिका के लिए काफी अहम है. इसके साथ ही अफगानिस्तान मामले का हल निकालने में भी पाकिस्तान की अहम भूमिका होगी.

फिलहाल पाकिस्‍तान स्थितअमेरिकी दूतावास ने इस चिट्ठी को लेकर अभी तक कोई टिप्पणी नहीं की है.

ट्रंप ने अफगान मूल के जाल्मे खलीलजाद को शांति में तेजी लाने के लिए अफगानिस्तान में विशेष दूत नियुक्त किया है. खलीलजाद ने अप्रैल 2019 तक अफगान में शांति‍ स्थापित करने का प्रस्‍ताव रखा, जिससे तालिबान ने इनकार कर दिया. तालिबान ने इस मसले पर बातचीत करने के लिए कतर मे एक तीन दिवसीय कार्यक्रम रखा है, जिसमें वो खलीलजाद की टीम से बातचीत करेगा.

पिछले ही महीने डोनाल्‍ड ट्रंप और इमरान खान के बीच आतंकवाद को लेकर ट्विटर पर तकरार हुई थी. अमेरिका ने कहा था कि पाकिस्तान को उसकी तरफ से अरबों डॉलर की मदद दी जाती है, लेकिन उसने अमेरिका की कभी मदद नहीं की. ट्रंप ने पाकिस्तान को मिलने वाली आर्थिक मदद पर भी रोक लगा दी थी.

(स्रोत: Reuters)

ये भी पढ़ें : सऊदी से तनाव के बीच कतर का ‘ओपेक’ से बाहर निकलने का ऐलान

(यहां क्लिक कीजिए और बन जाइए क्विंट की WhatsApp फैमिली का हिस्सा. हमारा वादा है कि हम आपके WhatsApp पर सिर्फ काम की खबरें ही भेजेंगे.)

Follow our दुनिया section for more stories.

    वीडियो