ADVERTISEMENT

UAE के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद का 73 साल की उम्र में निधन

UAE में राष्ट्रपति Sheikh Khalifa bin Zayed के निधन पर 40 दिनों के लिए आधिकारिक राष्ट्रीय शोक की घोषणा की गयी है.

Updated
UAE के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद का 73 साल की उम्र में निधन
i

UAE के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान (Sheikh Khalifa bin Zayed Al Nahyan) का 73 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. इसके बाद राष्ट्रपति के मामलों के मंत्रालय ने शुक्रवार से 40 दिनों के लिए राष्ट्रपति के निधन पर आधिकारिक राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है. यह रिपोर्ट अमीरात न्यूज एजेंसी WAM ने प्रकाशित की है.

ADVERTISEMENT
प्राइवेट और पब्लिक, दोनों क्षेत्रों में अगले तीन दिनों के लिए किसी भी तरह के काम रोक दिया जाएगा, दुबई मीडिया कार्यालय ने स्पष्ट किया.

कौन थे राष्ट्रपति शेख खलीफा?

मालूम हो कि शेख खलीफा ने नवंबर 2004 में UAE के दूसरे राष्ट्रपति के रूप में पदभार संभाला था. शेख खलीफा अपने पिता के बाद अबू धाबी के 16 वें शासक थे जो इस महासंघ का सबसे अमीर अमीरात है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 2014 के बाद से राष्ट्रपति शेख खलीफा को सार्वजनिक रूप से शायद ही कभी देखा गया है, हालांकि उन्होंने शासन करना जारी रखा था. 2014 में दिल का दौरा पड़ने के बाद उनकी सर्जरी हुई थी.

दुबई में दुनिया के सबसे ऊंचे टावर का नाम दिवंगत शासक के नाम पर ही बुर्ज खलीफा रखा गया था. शेख खलीफा को सात अमीरात के एक छोटे से संघ संयुक्त अरब अमीरात को वैश्विक स्तर पर आगे लाने और 2008 के वित्तीय संकट के दौरान अशांत समय के बीच देश का नेतृत्व करने का श्रेय दिया जाता है.

अब शेख खलीफा के भाई, अबू धाबी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन जायद को यूएई के अगले वास्तविक शासक के रूप में देखा जा रहा है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×