ADVERTISEMENTREMOVE AD

UK: ऋषि सुनक की कैबिनेट में फेरबदल, सुएला ब्रेवरमैन बाहर, पूर्व पीएम बने विदेश सचिव

UK PM Rishi Sunak new cabinet: सुएला ब्रेवरमैन ने लंदन पुलिस पर फिलिस्तीन समर्थक होने का आरोप लगाया था

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक एक के बाद एक, अपने कैबिनेट के वरिष्ठ मंत्रियों को बदल रहे हैं. पीएम सुनक ने सोमवार, 13 नवंबर को ब्रिटेन की गृह सचिव (गृह मंत्री) सुएला ब्रेवरमैन को बर्खास्त कर दिया वहीं देश के पूर्व पीएम डेविड कैमरन को अगला विदेश सचिव (विदेश मंत्री) नियुक्त कर दिया है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

गृह सचिव

पहले- सुएला ब्रेवरमैन

अब- जेम्स क्लेवरली

विदेश सचिव

पहले- जेम्स क्लेवरली

अब- डेविड कैमरन

चांसलर

पहले- जेरेमी हंट

अब भी-जेरेमी हंट

पीएम ऋषि सुनक ने सुएला ब्रेवरमैन को क्यों हटाया?

अब आपको बताते हैं कि ऋषि सुनक ने सुएला ब्रेवरमैन को अपनी कैबिनेट से क्यों हटाया? दरअसल ब्रैवरमैन ने हाल ही में एक आर्टिकल में लंदन पुलिस पर फिलिस्तीन समर्थक होना का आरोप लगाया था जिसके बाद से तनाव बढ़ गया था. शुरुआत में तो, पीएम सुनक ने उनका समर्थन करने का फैसला किया था, और कहा कि प्रधानमंत्री को "उन पर पूरा भरोसा है" लेकिन वो उनकी टिप्पणियां से सहमत नहीं हैं. हालांकि अब उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है.

गृह सचिव पद से बर्खास्त किए जाने पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, ब्रेवरमैन ने कहा कि उन्हें "समय आने पर और भी बहुत कुछ कहना होगा". उन्होंने कहा, "गृह सचिव के रूप में सेवा करना मेरे जीवन का सबसे बड़ा सौभाग्य रहा है... आने वाले समय में मुझे और भी बहुत कुछ कहना पड़ेगा."

बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, ब्रेवरमैन को सरकार में एक छोटे पद की पेशकश की गई थी, लेकिन माना जा रहा है कि वह इसे स्वीकार नहीं करेंगी.

गौरतलब है कि यह दूसरी बार है जब ब्रेवरमैन ने बीच में ही कैबिनेट पद छोड़ा है. इससे पहले, 2022 में लिज ट्रस की सरकार के दौरान, उन्होंने गृह सचिव के रूप में कार्य किया था, लेकिन अपने व्यक्तिगत ईमेल से एक आधिकारिक दस्तावेज भेजकर उन्होंने मंत्रिस्तरीय कोड को तोड़ा था और इसके लिए उन्होंने यह पद छोड़ दिया था. इसके लगभग छह सप्ताह बाद जब ऋषि सुनक ने नए कंजर्वेटिव पीएम के रूप में शपथ ली तो उन्हें इस भूमिका में वापस लाया गया.

डेविड कैमरन ने विदेश सचिव बनने पर क्या कहा?

डेविड कैमरन ने विदेश सचिव के रूप में अपनी नियुक्ति के बारे में एक्स (पहले ट्विटर) पर एक लंबा बयान शेयर किया है. उन्होंने लिखा है, "हम अंतरराष्ट्रीय चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, जिनमें यूक्रेन में युद्ध और मध्य पूर्व में संकट शामिल है. गहन वैश्विक परिवर्तन के इस समय में, इस देश के लिए अपने सहयोगियों के साथ खड़ा होना, अपनी साझेदारियों को मजबूत करना और यह सुनिश्चित करना शायद ही कभी अधिक महत्वपूर्ण रहा हो कि हमारी आवाज सुनी जाए..."

"ब्रिटेन वास्तव में एक अंतर्राष्ट्रीय देश है. हमारे लोग पूरी दुनिया में रहते हैं और हमारे व्यवसाय दुनिया के हर कोने में व्यापार करते हैं. वैश्विक मंच पर स्थिरता और सुरक्षा सुनिश्चित करने में मदद के लिए काम करना आवश्यक भी है और हमारे राष्ट्रीय हित में भी. अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा हमारी घरेलू सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है... हालांकि मैं उनके कुछ व्यक्तिगत निर्णयों से असहमत हो सकता हूं, लेकिन मेरे लिए यह स्पष्ट है कि ऋषि सुनक एक मजबूत और सक्षम प्रधान मंत्री हैं, जो कठिन समय में अनुकरणीय नेतृत्व दिखा रहे हैं."
डेविड कैमरन

बता दें कि 2016 में ब्रिटेन को यूरोपीय संघ में बनाए रखने में विफल रहने पर डेविड कैमरन ने पीएम पद छोड़ दिया था.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×