अमेरिका: कॉमर्स डिपार्टमेंट ने टाला TikTok बैन का आदेश

अमेरिकी कॉमर्स डिपार्टमेंट ने TikTok पर प्रतिबंध के आदेश को रोक दिया है

Published
दुनिया
2 min read
अमेरिका में TikTok को राहत
i

अमेरिकी कॉमर्स डिपार्टमेंट ने TikTok पर प्रतिबंध के आदेश को टाल दिया है, जो गुरुवार रात को लागू होने वाला था. कॉमर्स डिपार्टमेंट ने कहा है कि वो कोर्ट ऑर्डर का पालन करेगा.

न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक, 30 अक्टूबर को पेन्सिलवेनिया में एक फेडरल कोर्ट ने ट्रंप प्रशासन को प्रतिबंध वाला आदेश लागू करने से रोक दिया था. TikTok 'क्रिएटर्स' की तरफ से मामला उठाए जाने के बाद ऐसा किया गया था.

अमेरिका की राजधानी में खुद TikTok की तरफ से दायर किया गया एक अन्य मामला कोर्ट में लंबित है, जिसने पिछले महीने ऐप के नए डाउनलोड पर बैन को लागू होने से रोक दिया था.  

एएफपी की रिपोर्ट में बताया गया है कि TikTok की पैरेंट कंपनी ByteDance को 'राष्ट्रीय सुरक्षा' से जुड़ी चिंताओं का हवाला देते हुए अमेरिका में गुरुवार तक ऑनरशिप पुनर्गठित करने का वक्त दिया गया था. मगर ByteDance ने इसे टालने की मांग के साथ इस हफ्ते वॉशिंगटन कोर्ट में एक याचिका दायर की थी.

ByteDance और TikTok ने तकनीकी सहयोगी के तौर पर IT फर्म Oracle और बिजनेस पार्टनर के तौर पर रीटेल कंपनी Walmart के साथ एक कंपनी बनाने का प्रस्ताव भी दिया था.

बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 14 अगस्त को एग्जीक्यूटिव ऑर्डर जारी करते हुए ByteDance को अमेरिका में अपनी उन संपत्तियों को बेचने का आदेश दिया था, जिनके सहारे कंपनी लोकप्रिय मोबाइल ऐप का अमेरिका में परिचालन करती है.

आदेश में ट्रंप ने कहा था कि उन्हें ऐसे कुछ विश्वसनीय सबूत मिले हैं जिससे उन्हें यकीन होता है कि ‘’चीनी कंपनी ByteDance... कुछ ऐसे काम कर सकती है जिनसे अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा को नुकसान पहुंचने का खतरा होगा.’’

सीएनएन के मुताबिक, सितंबर की शुरुआत में कॉमर्स डिपार्टमेंट ने घोषणा की थी कि TikTok डाउनलोड पर 20 सितंबर से प्रतिबंध लगा दिया जाएगा और आगे के प्रतिबंध 12 नवंबर से प्रभावी होंगे. हालांकि, बाद में डेडलाइन को टाल दिया गया.

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!