डोनाल्ड ट्रंप: दुनिया के सबसे शक्तिशाली और विवादित शख्स की कहानी

अपने ट्वीट से विवादों में रहने वाले 2020 इलेक्शन कैंडिडेट डोनाल्ड ट्रंप की कहानी

Published
दुनिया
3 min read

वीडियो एडिटर: अभिषेक शर्मा

'मैं आप लोगों के साथ हूं, अमेरिकी लोगों के साथ और हम एक बार फिर अमेरिका को महान बनाएंगे'- ये कहना है एक व्यापारिक साम्राज्य के उत्तराधिकारी, एक रियलिटी टीवी शो के होस्ट, अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति और एक बार फिर रिपब्लिकन के राष्ट्रपति उम्मीदवार डोनाल्ड जे ट्रंप का.

'मेक अमेरिका ग्रेट अगेन' के नारों के साथ रिपब्लिकन से 28 सालों के इतिहास में सबसे बड़ी जीत के साथ ट्रंप नवंबर 2016 में राष्ट्रपति बने. वो देशभर में 2,600 से ज्यादा काउंटीज में जीते 1984 में रोनाल्ड रीगन के बाद सबसे ज्यादा.

हालांकि वो पॉपुलर वोट हार गए, उसके बाद से ट्रंप प्रशासन की आलोचना हो रही है, मुस्लिमों के इमिग्रेशन बैन पर 2015 पेरिस क्लाइमेट अग्रीमेंट से अमेरिका के हटने को लेकर ईरान न्यूक्लियर डील से पीछे हटने को लेकर यूएस-मैक्सिको बॉर्डर पर एक दीवार बनाने की कोशिश की.

उनके प्रशासन में कई प्रमुख अधिकारियों के इस्तीफे हुए और कई लोगों को नौकरी से हटाया गया, जिनमें से कई लोग अक्सर उन्हें बुलाते थे-

  • अनुशासनहीन
  • नस्ली
  • ठग
  • धोखेबाज
  • बुरे लोगों के नेता

हाल ही में, अमेरिका में कोरोनोवायरस प्रकोप से निपटने में सक्षम न होने को लेकर राष्ट्रपति को कड़ी आलोचना का शिकार होना पड़ा जिसमें लगभग 1,80,000 लोगों की मौत हो गई.

हमारी अर्थव्यवस्था एक वायरस के कारण जर्जर हो गई है, जिसे इस राष्ट्रपति ने बहुत लंबे समय के लिए नीचे गिरा दिया है
मिशेल ओबामा, पूर्व फर्स्ट लेडी 

डोनाल्ड ट्रंप का जन्म जून 1946 में हुआ. एक रियल एस्टेट बिजनेसमैन और एक स्कॉटिश प्रवासी ट्रंप ने मिलिट्री स्कूल से पढ़ाई की इकनॉमिक्स में पेंसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी के व्हार्टन स्कूल ऑफ फाइनेंस से ग्रेजुएशन की. उन्होंने इन वेंचर्स के माध्यम से अपने पिता के बिजनेस को बढ़ाने की कोशिश की-

  • ट्रंप ऑर्गनाइजेशन
  • ट्रंप टावर
  • होटल
  • अटलांटिक सिटी में कैसिनो
  • टेलीविजन फ्रेंजाइजी

लेकिन 90 के दशक में दिवालियापन का सामना करना पड़ा

ट्रंप को 2004 में रियलिटी टीवी शो 'THE APPRENTICE' की मेजबानी में सफलता मिली. एक बिजनेस क्लासिक 'THE ART OF THE DEAL' समेत 14 अन्य किताबें भी उन्होंने लिखी हैं.

ट्रंप और विवाद काफी समय से चले आ रहे हैं. 1973 में, फेडरल गवर्नमेंट ने ट्रंप उनके पिता और कंपनी के खिलाफ अफ्रीकी-अमेरिकी लोगों के खिलाफ नस्लीय भेदभाव के लिए शिकायत दर्ज की. 2012 में बराक ओबामा की नागरिकता पर सवाल उठाकर उन्होंने सुर्खियां बटोरी. 2015 में राष्ट्रपति पद के चुनाव के दौरान मेक्सिको के लोगों को 'बलात्कारी' बुलाने के लिए ट्रंप को भारी आलोचना का सामना करना पड़ा.

अक्टूबर 2016 में प्रेसिंडेशियल डिबेट के कुछ दिन पहले 2005 में ट्रंप और टीवी होस्ट बिली बुश के बीच एक बातचीत के दौरान रिकॉर्ड किए गए टेप जारी किए गए. जहां ट्रंप को ये कहते सुना जा सकता है -

“मैं भी इंतजार नहीं कर रहा हूं और जब आप एक स्टार होते हैं, तो वे आपको करने देते हैं. आप कुछ भी कर सकते हैं… ***** उन्हें पकड़ सकते हैं. आप कुछ भी कर सकते हैं”

उन्होंने बाद में इसके लिए माफी मांगी. कई महिलाओं ने ट्रंप पर यौन दुराचार और धमकाने का आरोप लगाया है उन्होंने पत्रकार मेगिन केली को 'BIMBO' बुलाया और एक ट्वीट में हिलेरी क्लिंटन पर गंदा कमेंट किया. लेकिन इसके बावजूद, डोनाल्ड ट्रंप के समर्थक भारी संख्या में हैं.

ट्रंप 2019 में 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम आयोजित कर भारतीय अमेरिकी मतदाताओं को लुभाने में सफल रहे. ट्रम्प मोदी का 'ब्रोमांस' खासकर भारतीय मीडिया में काफी चर्चित है.

क्या अमेरिका उन्हें दोबारा राष्ट्रपति बनने का मौका देगा?

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!