View Fullscreen
1/13

तस्वीरों में:चेन्नई के कोसापेट में कुछ इस तरह सजते हैं गणपति बप्पा

तस्वीरों से जानिए तमिलनाडु के कोसापेट में भगवान गणेश की मूर्तियों के बनने की कहानी.. 

Published02 Sep 2019, 05:34 PM IST
तस्वीरें
2 min read

त्योहार के सीजन से ठीक पहले तमिलनाडु के कोसापेट में फोटोवॉक के लिए जाना अपने आप में ही एक फोटोग्राफी एक्सरसाइज था. ये मौका था उन लोगों की जिंदगियों को करीब से जानने का जो त्योहारों में जान डाल देते हैं.

सुबह सुबह जल्दी आने से ऐसे लोगों से मुलाकात हो गई जो स्थानीय हैं और सालों से यहां काम कर रहे हैं. हर त्योहार में मांगों को पूरा करने के लिए दिन रात मेहनत करने वाले लोगों से मिलना चमत्कार जैसा था.

आप दिन भर में ढेर सारी मिट्टी को बेहद खूबसूरत भगवान गणेश की मूर्ति में बदले देख सकते हैं. एक मूर्तिकार को अपने औजार के जरिए मूर्ति को पूर्णता देना की प्रक्रिया देखना भी अपने आप में खास है. सारे कारीगर अपने काम को इस तरीके से करते हैं जिसमें थकान या बोर होने जैसी बात नहीं दिखती, शायद उन सबको पता है कि मूर्तियां आखिरकार करोड़ों लोगों में खुशियां और प्यार ही बांटेंगीं.

(सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रशांत बायोनिक के तौर पर जाने जाने वाले प्रशांत रवि एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर हैं. उन्होंने फोटोग्राफी को करियर बनाने के लिए अपनी आईटी की नौकरी छोड़ दी. उनका काम नेशनल ज्योग्राफिक में भी फीचर हो चुका है. फेसबुक और इंस्टाग्राम पर प्रशांत से संपर्क किया जा सकता है)

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!