ADVERTISEMENT

Top 10 News: कंझावला केस में फांसी की मांग, आतंकियों ने आधार कार्ड चेक कर मारा

कंझावला केस: आरोपियों के लिए CM केजरीवाल ने मांगी फांसी, गंभीर बोले हत्या हुई है

Published
Today's Top 10
6 min read
Top 10 News: कंझावला केस में फांसी की मांग, आतंकियों ने आधार कार्ड चेक कर मारा
i

रोज का डोज

निडर, सच्ची, और असरदार खबरों के लिए

By subscribing you agree to our Privacy Policy

दिल्ली के सुल्तानपुरी के कंझावला (Kanjhawala case) में एक 20 वर्षीय युवती की कई किलोमीटर तक कार से घसीट कर हत्या को लेकर राजधानी में लोगों का विरोध जारी है. वहीं, छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के नारायणपुर में एसपी पर जानलेवा हमला हुआ है. इस दौरान एसपी सदानंद कुमार के सिर में गंभीर चोट आई, जिसके बाद उन्हें इलाज के लिए जिला अस्पताल ले जाया गया. इधर, सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार के 2016 में 500 रुपये और 1000 रुपये के नोटों को बंद करने के फैसले को बरकरार रखा है. कोर्ट ने केंद्र के 2016 के नोटबंदी के फैसले को चुनौती देने वाली सभी याचिकाओं को खारिज कर दिया है.

यहां पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें...

ADVERTISEMENT

1. कंझावला केस: आरोपियों के लिए CM केजरीवाल ने मांगी फांसी, गंभीर बोले हत्या हुई है

दिल्ली के सुल्तानपुरी के कंझावला (Kanjhawala case) में एक 20 वर्षीय युवती की कई किलोमीटर तक कार से घसीट कर हत्या को लेकर राजधानी में लोगों का विरोध जारी है. इस बीच मामले में पांचों गिरफ्तार आरोपियों को रोहिणी कोर्ट ने 3 दिन के पुलिस रिमांड में भेज दिया है. जहां एक तरफ मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के उप-राज्यपाल विनय कुमार सक्सेना से बात करके आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है वहीं आम आदमी पार्टी ने उपराज्यपाल सक्सेना को ही तत्काल बर्खास्त करने की मांग की है.

"कंझावला में हमारी बहन के साथ जो हुआ, वो बेहद शर्मनाक है. मैं उम्मीद करता हूँ कि दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा दी जाएगी."
सीएम अरविंद केजरीवाल का ट्वीट

2. छत्तीसगढ़ धर्मांतरण केस: चर्च में तोड़फोड़, एसपी घायल-सिर में लगी चोट

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के नारायणपुर में एसपी पर जानलेवा हमला हुआ है. इस दौरान एसपी सदानंद कुमार के सिर में गंभीर चोट आई, जिसके बाद उन्हें इलाज के लिए जिला अस्पताल ले जाया गया. घटना स्थल से संबंधित सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में पुलिस अधीक्षक को सिर से खून बहने के कारण सिर पर हाथ रखकर भागते हुए देखा गया है.

नारायणपुर के बखरूपारा में धर्मांतरण के खिलाफ बड़ी संख्या में आदिवासी समुदाय के लोग एकत्रित हुए थे. आदिवासी समुदाय का आरोप है कि ईसाई समुदाय ने आदिवासियों के साथ मारपीट की है और इसके चलते भीड़ इकट्ठा हुई थी. गुस्साई भीड़ ने वहां मौजूद एक चर्च पर हमला कर दिया और इसके बाद पुलिस पर भी हमला किया, जिसमें एसपी सदानंद कुमार को सिर पर चोट लगी. इसके बाद विरोध प्रदर्शनों को रोकने के लिए और सुरक्षाकर्मियों को बुलाया गया.

ADVERTISEMENT

3. SC ने नोटबंदी को बताया वैध, कांग्रेस ने असहमति दिखाने वाले जज की तारीफ की

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार के 2016 में 500 रुपये और 1000 रुपये के नोटों को बंद करने के फैसले को बरकरार रखा है. कोर्ट ने केंद्र के 2016 के नोटबंदी के फैसले को चुनौती देने वाली सभी याचिकाओं को खारिज कर दिया है. हालांकि, पांच जजों की बेंच में एक जज ने नोटबंदी के फैसले पर असहमति जताई है. कांग्रेस ने इसपर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि फैसले में इसपर कुछ नहीं कहा गया कि नोटबंदी से उसके उद्देश्य पूरे हुए या नहीं.

पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने कहा कि इसपर ध्यान देना जरूरी है कि बहुमत ने फैसले को बरकरार नहीं रखा है; न ही बहुमत ने ये निष्कर्ष निकाला है कि घोषित उद्देश्यों को प्राप्त किया गया था. वास्तव में, अधिकांश लोगों ने इस प्रश्न से दूरी बना ली है कि क्या उद्देश्यों को प्राप्त किया गया था.

"हमें खुशी है कि अल्पमत के फैसले ने नोटबंदी में अवैधता और अनियमितताओं की ओर इशारा किया है. असहमति का फैसला सुप्रीम कोर्ट के इतिहास में दर्ज अहम असहमति में गिना जाएगा."
पी चिदंबरम

4. Rajouri में 24 घंटे में दो बार आतंकी हमला, आतंकियों ने आधार कार्ड चेक कर मारा

जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के राजौरी जिले में सोमवार हुए ब्लास्ट में एक बच्चे की मौत हो गई और दो महिलाएं घायल हो गईं हैं. सोमवार को तीन घरों में से एक के बाहर ब्लास्ट हुआ बच्चे की मौके पर ही मौत हो गई. बताया जा रहा है कि ब्लास्ट राजेंद्र कुमार नाम के एक शख्स के घर के बाहर हुआ, जिनके बेटे दीपक कुमार की रविवार को गोलीबारी की घटना में मौत हुई थी. लगातार दो दिन से हो रही घटना की जांच एनआईए की टीम करेगी.

राजौरी जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा के करीब डांगरी गांव में आतंकवादियों ने 24 घंटे के अंदर दो बार अटैक किया. सोमवार सुबह गांव में आईईडी ब्लास्ट हुआ,वहीं साल के पहले दिन 1 जनवरी की शाम करीब 7 बजे दो आतंकी गांव में घुसे और 3 घरों पर अंधाधुन गोलीबारी करनी शुरू कर दी.
ADVERTISEMENT

5. Tunisha Sharma:लव जिहाद,हिजाब और दरगाह...शीजान के परिवार ने हर आरोप का दिया जवाब

तुनिशा शर्मा के सुसाइड (Tunisha Sharma Suicide Case) में केस में हर दिन नये मोड़ आ रहे हैं. अब तुनिशा के ब्वॉयफ्रेंड शीजान के परिवार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर तुनिशा के परिवार वालों के सभी आरोपों पर जवाब दिया है और अपनी बात रखी है. शीजान की बहन फलक नाज ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि, तुनिशा उनकी बहन जैसी थी. वो कभी भी तुनिशा को दुख नहीं पहुंचा सकते थे.

शीजान के परिवार ने उन सभी आरोपों पर जवाब दिये जो उन पर तुनिशा की मां या सोशल मीडिया पर लगाये जा रहे हैं. इसके अलावा उन्होंने तुनिशा की मां पर कुछ नए आरोप भी लगाए हैं, जो हम आपको नीचे बताएंगे लेकिन पहले जानिए कि शीजान की बहन ने लव जिहाद, उर्दू, हिजाब और दरगाह सारे आरोपों पर क्या जवाब दिये हैं.

6. हरियाणाः सिरसा में पेड़ से टकराई कार, हादसे में 5 लोगों की मौत

हरियाणा के सिरसा जिले के गांव मेहनाखेड़ा के नजदीक सोमवार दोपहर एक भीषण हादसा हो गया. यहां गांव मेहनाखेड़ा के पास एक गाड़ी पेड़ से टकरा गई. इस हादसे में मां-बेटी सहित 5 लोगों की मौत हो गई है. सूचना मिलने के बाद पुलिस की टीम मौके पर पहुंची. मृतकों में 2 महीने की बच्ची भी शामिल है. मृतकों के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है.

जानकारी के अनुसार, सिरसा जिला के गांव मेहनाखेड़ा से कुछ लोग खारिया गांव में डेरा बाबा मुंगानाथ मंदिर में माथा टेक कर वापस लौट रहे थे. तभी गांव मेहनाखेड़ा के पास उनकी गाड़ी अनियंत्रित होकर सड़क किनारे एक पेड़ से जा टकराई. दुर्घटना में एक 2 महीने की बच्ची समेत पांच लोगों की मौत हो गई है. सभी मृतक गांव मेहनाखेड़ा के रहने वाले बताए गए हैं. दुर्घटना की सूचना मिलने के बाद पुलिस टीम दुर्घटना स्थल पर पहुंची. घायलों को सिरसा के नागरिक अस्पताल में भर्ती करवाया गया.

इनपुट- परवेज खान

ADVERTISEMENT

7. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने भारत जोड़ो यात्रा के मद्देनजर जारी की एडवाइजरी

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा मंगलवार को सुबह लगभग 10 बजे से शुरू होगी. यात्रा के तहत दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने एडवाइजरी जारी की है और आम यात्रियों को प्रभावित होने वाले रूटों और डायवर्जन के बारे में आगाह किया है. ट्रैफिक एडवाइजरी के मुताबिक, भारत जोड़ो यात्रा लाल किले के पास मरघट वाले बाबा, हनुमान मंदिर से फिर शुरू होगी.

यात्रा लोहा पुल, शास्त्री पार्क मेट्रो स्टेशन, ओल्ड जीटी रोड, फर्नीचर मार्केट, मौजपुर, बाबरपुर, वजीराबाद रोड से होते हुए लोनी गोल चक्कर की ओर आगे बढ़ेगी. यह दोपहर करीब 12 बजे लोनी बॉर्डर पहुंचेगी. यात्रा में बड़ी संख्या में पैदल यात्रियों और वाहनों के शामिल होने की संभावना है.

8. हिमाचल के मुख्यमंत्री अपना पहला वेतन छात्रों की पढ़ाई के लिए करेंगे दान

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सोमवार को घोषणा की कि वह अपनी सामाजिक जिम्मेदारी के तहत अपना पहला वेतन मुख्यमंत्री सुखाश्रय सहायता कोष को देंगे. यह मानवता और उन लोगों की सेवा करने की दिशा में एक कदम है, जो उच्च शिक्षा प्राप्त करने से वंचित हैं. उन्होंने कहा, यह उन्हें एक सम्मानजनक और गरिमापूर्ण जीवन जीने का रास्ता भी देगा. इस राहत कोष का गठन राज्य सरकार द्वारा नववर्ष के पहले दिन जरूरतमंद छात्रों और निराश्रित महिलाओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में मदद करने के उद्देश्य से किया गया था.

9. ट्विटर ने कांतारा के अभिनेता और एक्टिविस्ट किशोर का अकाउंट सस्पेंड किया

ट्विटर ने लोकप्रिय दक्षिण भारतीय अभिनेता किशोर का अकाउंट निलंबित कर दिया है. अभिनेता किशोर एक कार्यकर्ता के रूप में किसानों की समस्याओं पर बिना किसी डर के अपने विचार व्यक्त करने के लिए जाने जाते हैं. बता दें, किशोर ने साईं पल्लवी के विवादास्पद बयान का समर्थन किया था, जिसमें कश्मीरी पंडितों की हत्याओं की तुलना मुसलमानों की हत्याओं से की गई थी.

वहीं, उन्होंने अपनी फिल्म कांतारा पर कहा था कि कि सभी अच्छी फिल्मों की तरह इसने भी जाति, धर्म और भाषा की सीमाओं को लांघकर लोगों को जोड़ा है. यह मनोरंजन के माध्यम से जागरूकता पैदा कर रहा है. अगर सिनेमा का इस्तेमाल अंधविश्वास को बढ़ावा देने और सांप्रदायिक भावनाओं को भड़काकर लोगों को बांटने के लिए किया जाता है, तो एक बड़ी फिल्म भी मानवता की सबसे बड़ी हार होगी.

10. भारत-श्रीलंका के बीच पहला टी-20 मैच मंगलवार को खेला जाएगा

भारतीय क्रिकेट टीम नए साल में अपनी शुरुआत श्रीलंका के खिलाफ तीन टी-20 मैचों की सीरीज से करने जा रही है. इस सीरीज के लिए हार्दिक पांड्या को टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है. सूर्यकुमार यादव को उप कप्तानी की जिम्मेदारी दी गई है. साल के इस पहले सीरीज के लिए विराट कोहली और केएल राहुल जैसे खिलाड़ियों को आराम दिया गया है. रोहित शर्मा शायद चोट से पूरी तरह नहीं उबर पाए हैं, जिसके कारण वह वनडे सीरीज से टीम इंडिया के लिए वापसी करेंगे. भारत और श्रीलंका के बीच पहला टी-20 मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में शाम 7 बजे से खेला जाएगा.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
450

500 10% off

1620

1800 10% off

4500

5000 10% off

or more

प्रीमियम

3 माह
12 माह
12 माह

गणतंत्र दिवस स्पेशल डिस्काउंट. सभी मेंबरशिप प्लान पर 10% की छूट

मेंबर बनने के फायदे
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×