ADVERTISEMENT

Today Top-10 News: UP निकाय चुनाव में OBC आरक्षण रद्द, रूसी MP की ओडिशा में मौत

कर्नाटक-महाराष्ट्र सीमा विवाद पर महाराष्ट्र विधानसभा में निंदा प्रस्ताव पारित

Published
Today's Top 10
5 min read
Today Top-10 News: UP निकाय चुनाव में OBC आरक्षण रद्द, रूसी MP की ओडिशा में मौत
i

रोज का डोज

निडर, सच्ची, और असरदार खबरों के लिए

By subscribing you agree to our Privacy Policy

यूपी निकाय चुनाव में OBC आरक्षण को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ खंड पीठ ने बड़ा फैसला दिया है. हाईकोर्ट ने सरकार की दलीलों को दरकिनार करते हुए OBC आरक्षण को रद्द करते हुए फौरन चुनाव कराने का आदेश दिए हैं. वहीं, ओड‍िशा के रायगढ़ के एक होटल में ठहरे चार रूसी पर्यटकों में से दो की रहस्यमय मौत का मामला सामने आया है. एक पर्यटक की जहां 22 द‍िसंबर की सुबह द‍िल का दौरा पड़ने से मौत हो गई थी. वहीं, तीन द‍िन बाद 25 द‍िसंबर को एक अन्‍य रूसी पर्यटक सांसद पावेल एंटोव की रहस्‍यमय पर‍िस्‍थ‍िति‍यों में मौत हो गई थी. उधर, जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने 31 दिसंबर से 15 जनवरी तक दिल्ली हवाईअड्डे पर स्कूली शिक्षकों को कोविड ड्यूटी पर तैनात करने के अपने आदेश को वापस लिया है.

यहां पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें...

ADVERTISEMENT

UP निकाय चुनावों में कोर्ट ने OBC आरक्षण रद्द किया

यूपी चुनाव में OBC आरक्षण को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ खंड पीठ ने बड़ा फैसला दिया है. हाईकोर्ट ने सरकार की दलीलों को दरकिनार करते हुए OBC आरक्षण को रद्द करते हुए फौरन चुनाव कराने का आदेश दिए हैं. कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि ट्रिपल टेस्ट के बगैर OBC को कोई आरक्षण न दिया जाए. ऐसे में बगैर OBC को आरक्षण दिए स्थानीय निकाय चुनाव कराए जाएं. इस पर विपक्ष ने BJP पर निशाना साधा है. वहीं, BJP फैसले का अध्ययन कर कोर्ट जाने की बात कर रही है.

कोर्ट ने राज्य सरकार को ट्रिपल टेस्ट के लिए आयोग बनाए जाने का आदेश दिया है. कोर्ट ने चुनाव के संबंध में सरकार द्वारा जारी 5 दिसंबर 2022 के अनंतिम ड्राफ्ट आदेश को भी निरस्त कर दिया. न्यायमूर्ति देवेन्द्र कुमार उपाध्याय और न्यायमूर्ति सौरभ लवानिया की खंडपीठ ने मंगलवार को यह निर्णय ओबीसी आरक्षण को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनाया.

रूसी सांसद एंटोव की ओडिशा के एक होटल में रहस्यमय परिस्थितियों में मौत

ओड‍िशा के रायगढ़ के एक होटल में ठहरे चार रूसी पर्यटकों में से दो की रहस्यमय मौत का मामला सामने आया है. एक पर्यटक की जहां 22 द‍िसंबर की सुबह द‍िल का दौरा पड़ने से मौत हो गई थी. वहीं, तीन द‍िन बाद 25 द‍िसंबर को एक अन्‍य रूसी पर्यटक सांसद पावेल एंटोव की रहस्‍यमय पर‍िस्‍थ‍िति‍यों में मौत हो गई थी.

बताया जा रहा है कि पावेल एंटोव अपने दोस्‍त व्लादिमीर बुडानोव की मौत के बाद से उदास थे. व्लादिमीर और एंटोव समेत 4 रूसी पर्यटकों ने 21 दिसंबर को कंधमाल जिले के दारिंगबाड़ी का दौरा करने के बाद होटल में चेक इन किया था. पुल‍िस इस हाई प्रोफाइल मामले की जांच में जुटी है. रूसी सांसद रूस के राष्‍ट्रपत‍ि व्‍लादिमीर पुत‍िन के आलोचक माने जाते हैं.

कर्नाटक-महाराष्ट्र सीमा विवाद पर महाराष्ट्र विधानसभा में निंदा प्रस्ताव पारित

कर्नाटक-महाराष्ट्र सीमा विवाद (Karnataka-Maharashtra Border Dispute) को लेकर कर्नाटक विधानसभा द्वारा सर्वसम्मति से महाराष्ट्र के साथ सीमा रेखा पर एक प्रस्ताव पारित करने के कुछ दिनों बाद, राज्य के हितों की रक्षा करने का संकल्प लेते हुए, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने "मराठी विरोधी" रुख की निंदा की है. इसके साथ ही महाराष्ट्र विधानसभा में एक प्रस्ताव पेश किया और इसे सर्वसम्मति से पारित कर दिया गया.

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के हस्तक्षेप के बावजूद बीजेपी शासित दोनों राज्यों के बीच संघर्ष के और बढ़ने की आशंका है, क्योंकि कर्नाटक में अगले साल चुनाव होने वाले हैं.
ADVERTISEMENT

"Bharat Jodo Yatra में शामिल होंगे फारूक अबदुल्ला"- कांग्रेस नेता

कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में जब यात्रा जाएगी तब फारूक अब्दुल्ला यात्रा में शामिल होंगे. यात्रा में शामिल होन के लिए उत्तर प्रदेश से स्वामी प्रसाद मौर्य की पुष्टि आई है. मायावती जी ने भी यात्रा के लिए शुभकामनाएं भेजी हैं.

भगवान से तुलना न किसी की हो सकती है न मैं कर सकता हूं लेकिन जो भगवान की राह पर चलता है उसकी सराहना मैं जरूर करूंगा. अगर किसी में मर्यादा पुरुषोत्तम देखें तो क्या उसकी हम तारीफ नहीं कर सकते? क्या तारीफ सिर्फ एक ही पार्टी कर सकती है?
सलमान खुर्शीद, कांग्रेस नेता

बिहार बरारी गोलीकांड मामले में JDU विधायक गोपाल मंडल के बेटे आशीष मंडल गिरफ्तार

बिहार के JDU विधायक गोपाल मंडल के बेटे आशीष मंडल पर एक्शन हुआ है. पुलिस टीम ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया है. ये कार्रवाई तिलकामांझी थाना इलाके से की गई. बताया जा रहा कि बरारी गोलीकांड में आशीष मंडल पर आरोप लगे थे, जिसके बाद उनके खिलाफ वारंट जारी किया गया था. इस मामले की जांच SIT की टीम कर रही थी, जिसमें लगातार छापेमारी के बीच मंगलवार को आशीष मंडल की गिरफ्तारी की गई.

रेगिस्तान में जमी बर्फ, राजस्थान में पारा माइनस में, सीकर में ठंड का रिकॉर्ड

राजस्थान (Rajsthan) में कड़ाके की ठंड का दौर जारी है. प्रदेश के शेखावाटी इलाकों में पारा माइनस डिग्री में पहुंच गया है, जिसकी वजह से यहां का जनजीवन प्रभावित हुआ. दिनभर चली शीत लहर ने लोगों को गलन भरी सर्दी का एहसास कराए रखा. फतेहपुर में प्रदेश का सबसे कम तापमान माइनस 1.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. अनुमान है कि ठंड का ये दौर कुछ दिन जारी रहेगा फतेहपुर, जोबनेर, सीकर समेत कई जगहों पर फसलों और छोटे पौधों की पत्तियों पर बर्फ जमी नजर आई. फतेहपुर में खुले बर्तनों में रखा पानी जम रहा है. खेतों में फसलों की पत्तियों के अलावा उन्हें ढकने के लिए लगाई पॉलीथिन की तिरपाल पर बर्फ जम गई.

ADVERTISEMENT

Chhattisgarh: पिता पर बच्ची से यौन शोषण का आरोप,मां की मांग-बेटी की कस्टडी मिले

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बिलासपुर में 9 साल की बच्ची की कस्टडी के मामले में राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) ने संज्ञान लिया है. बच्ची की कस्टडी को लेकर बाल आयोग ने कलेक्टर को नोटिस जारी कर तीन दिन में जवाब मांगा है. बता दें कि महिला ने अपने ही पति पर 9 साल की बेटी से दुराचार का आरोप लगाया है. वहीं केस दर्ज होने के बाद से बच्ची CWC यानी बाल कल्याण समिति की कस्टडी में है.

जानकारी के मुताबिक, 2 महीने पहले महिला ने बिलासपुर के सकरी थाने में पति के खिलाफ FIR दर्ज करवाया था. इसके बाद से बच्ची CWC की कस्टडी में है. महिला ने बताया कि पहले उसकी बच्ची को दूसरे जगह ले जाया जा रहा था और न ही बयान दर्ज किया गया था. लेकिन बार-बार दवाब बनाने के बाद बच्ची का बयान दर्ज किया गया. लेकिन इसके बाद भी उसे बच्ची की कस्टडी वापस नहीं मिली. महिला का आरोप है कि इस दौरान उसे उसकी बेटी से मिलने भी नहीं दिया गया.

दिल्ली हवाई अड्डे पर स्कूली शिक्षकों को कोविड ड्यूटी पर तैनात करने का आदेश वापस

जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने 31 दिसंबर से 15 जनवरी तक दिल्ली हवाईअड्डे पर स्कूली शिक्षकों को कोविड ड्यूटी पर तैनात करने के अपने आदेश को वापस लिया है. प्राधिकरण का कहना है कि जरूरत पड़ने पर हवाई अड्डे पर नागरिक सुरक्षा कर्मचारियों की तैनाती की जाएगी.

ADVERTISEMENT

गोरखपुर के मुंडेरा बाजार का बदला गया नाम

उत्तर प्रदेश में एक बार फिर कुछ जगहों का नाम बदल दिया गया है. योगी सरकार की मांग को स्वीकार करते हुए गृह मंत्रालय की तरफ से गोरखपुर के मुंडेरा बाज़ार का नाम बदल कर चौरी-चौरा कर दिया गया है. इसी तरह देवरिया के तेलिया अफ़ग़ान का नाम बदल तेलिया शुक्ला किया गया है.

भारतीय शेयर बाजार के सेंसेक्स में 404 अंक का उछाल, 18,134 पर पहुंचा निफ्टी

भारतीय शेयर बाजार में सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन मंगलवार, 27 दिसंबर को भी जमकर तेजी देखने को मिली, सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ही हरे निशान में बंद हुए. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स (Sensex) 404.21अंक उछलकर 60,970.63 पर बंद हुआ. वहीं, NSE निफ्टी (Nifty) 119.45 अंक की मजबूती के साथ 18,134.05 पर बंद हुआ. अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 9 पैसे गिरकर 82.74 पर बंद हुआ.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
450

500 10% off

1620

1800 10% off

4500

5000 10% off

or more

प्रीमियम

3 माह
12 माह
12 माह

गणतंत्र दिवस स्पेशल डिस्काउंट. सभी मेंबरशिप प्लान पर 10% की छूट

मेंबर बनने के फायदे
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×