फोटो: ( Facebook/Twitter )
| 3 मिनट में पढ़िए

ब्रैंड शाहरुख Vs ब्रैंड कोहली: बादशाह और चीकू में छिड़ी जंग !

एक स्टार कितना बड़ा है उसका अंदाजा आप उसकी ब्रैंड वेल्यू से लगाते हैं. यानी जितने बड़े-बड़े ब्रैंड आपके साथ जुड़े हैं , आप उतने ही बड़े सेलेब्रेटी हो, और टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली धीरे-धीरे भारत के सबसे बड़े सेलेब्रेटी बनते जा रहे हैं. विराट कोहली की मार्केट वेल्यू लगातार बढ़ती जा रही है, और एडवरटाइजिंग वर्ल्ड में कोहली की लोकप्रियता से अब सबसे बड़ा खतरा है किंग ऑफ बालीवुड शाहरुख खान को.

TISSOT के ब्रैंड एम्बेस्डर हैं विराट कोहली ( फोटो: Twitter )
TISSOT के ब्रैंड एम्बेस्डर हैं विराट कोहली ( फोटो: Twitter )
फिलहाल विराट कोहली की ब्रैंड वैल्यू 92 मिलियन डॉलर हो गई है और उनसे आगे सिर्फ बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान हैं, जिनकी ब्रैंड वैल्यू 131 मिलियन डॉलर है. यह आंकड़े ग्लोबल वैल्यूएशन एंड कॉरपोरेट फाइनेंस एडवाजरी फर्म Duff and Phelps की एक रिपोर्ट के हैं ,जो अक्टूबर 2016 में छपी थी.

आपको बता दें कि जब से विराट कोहली टीम इंडिया के फुलटाइम कप्तान बने हैं उनकी ब्रैंड वैल्यू में 20 से 25 प्रतिशत का इजाफा हुआ है. साथ ही जिस तरह से वो मैदान पर अपने बल्ले से रन बरसा रहे हैं हर एक मैच और हर एक शतक के साथ उनकी ब्रैंड वैल्यू बढ़ती जा रही है.

आगामी ऑस्ट्रेलिया सीरीज में कोहली के पास दुनिया का नंबर 1 टेस्ट बल्लेबाज बनने का मौका है और अगर यहां वो रनों का पहाड़ बनाते हैं तो एडवरटाइजिंग वर्ल्ड में उनके कद में और इजाफा होगा.

( फोटो: PTI )
( फोटो: PTI )

विराट कोहली फिलहाल लगभग 20 ब्रैंड्स का इंडोर्समेंट कर रहे हैं. हाल ही में स्मार्टफोन कंपनी जियोनी और अमेरिकन टूरिस्टर ने उन्हें अपना ब्रैंड एम्बेसडर बनाया है. विराट कोहली भारत सरकार के ‘स्किल इंडिया मिशन’ के गुडविल एम्बेसडर भी हैं. साथ ही पेप्सी, ऑडी, विक्स, टीवीएस, स्मैश और टिस्सॉट जैसे इंटरनेशनल ब्रैंड कोहली की जेब में हैं.

इसके अलावा विराट कोहली ने पिछले तीन सालों में फुटबॉल, टेनिस, रेसलिंग लीग में पैसा इंवेस्ट किया है. उन्होंने अपना फैशन ब्रैंड ‘रॉन्ग’ भी लॉन्च किया और ‘चिजेल’ नाम से जिम चेन और ‘स्पोर्ट्स कॉन्वो’ नाम से टेक स्टार्टअप भी लॉन्च किया है.

इसमें कोई शक नहीं कि भारत में एडवरटाइजिंग कंपनियों के लिए आज भी फिल्म एक्टर या फिर क्रिकेटर ही सबसे बड़े सेलेब्रिटी हैं. विराट कोहली इस वक्त भारत या यूं कहें विश्व के सबसे बड़े क्रिकेटर हैं, ऐसे में उनकी ब्रैंड वेल्यू तो बढ़ेगी ही. चुनौती शाहरुख खान के लिए हैं क्योंकि अगर इस साल उनकी एक या दो फिल्में फ्लॉप हुईं और 2016 की तरह ही 2017 में विराट ने शतकों की छड़ी लगाई तो किंग खान की कुर्सी को चीकू छीन सकता है.