हॉकीः भारत करेगा पुरुष वर्ल्ड कप की मेजबानी,2023 में है टूर्नामेंट
भारतीय टीम अपने घर पर ही होने वाले वर्ल्ड कप में खिताब जीतना चाहेगी
भारतीय टीम अपने घर पर ही होने वाले वर्ल्ड कप में खिताब जीतना चाहेगी(फोटोः PTI)

हॉकीः भारत करेगा पुरुष वर्ल्ड कप की मेजबानी,2023 में है टूर्नामेंट

भारतीय हॉकी फैंस के लिए एक अच्छी खबर है. 2023 में होने वाला पुरुषों का हॉकी वर्ल्ड कप भारत में आयोजित किया जाएगा. शुक्रवार 8 नवंबर को अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (FIH) की बैठक में ये ऐलान किया गया.

Loading...

2018 में हुआ पिछला वर्ल्ड कप भी भारत में ही आयोजिति किया गया था. इस वर्ल्ड कप की सफलता के बाद भारत को एक बार फिर इसकी मेजबानी की जिम्मेदारी सौंपी गई है. भारत अब तक 3 बार हॉकी वर्ल्ड कप की मेजबानी कर चुका है.

भारत में सबसे पहले मुंबई में 1982 का वर्ल्ड कप आयोजित किया गया था. इसके बाद 2010 का वर्ल्ड कप नई दिल्ली में आयोजित किया गया था. वहीं 2018 में भुवनेश्वर को पहली बार इसकी मेजबानी का मौका मिला. इससे पहले 2010 और 1982 में भी भारत ने वर्ल्ड कप की मेजबानी की थी.

भारत ने सिर्फ एक बार 1975 में वर्ल्ड कप जीता है. 1973 में भारत रनर-अप रहा था, जबकि 1971 में हुए पहले वर्ल्ड कप में भारतीय टीम तीसरे स्थान पर रही थी. 1975 के बाद से भारत एक बार भी सेमीफाइनल में नहीं पहुंच सका है.

ये टूर्नामेंट 13-29 जनवरी तक चलेगा. हालांकि भारत में किस शहर में इसका आयोजन होगा, ये अभी स्पष्ट नहीं है. इसका फैसला हॉकी इंडिया ही करेगा.

वहीं 2022 में महिलाओं का वर्ल्ड कप स्पेन और नीदरलैंड्स मिलकर आयोजित करेंगे. महिला वर्ल्ड कप 1 जुलाई से 17 जुलाई तक खेला जाएगा.

भारत की पुरुष और महिला टीम ने हाल ही में टोक्यो में होने वाले 2020 के ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया था.

ये भी पढ़ें : ओलंपिक क्वालीफायरःमहिला और पुरुष हॉकी टीम ने कटवाया टोक्यो का टिकट

(हैलो दोस्तों! WhatsApp पर हमारी न्यूज सर्विस जारी रहेगी. तब तक, आप हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our अन्य खेल section for more stories.

वीडियो

Loading...