ADVERTISEMENTREMOVE AD

IND Vs BAN: शुभमन का शतक नहीं आया काम, रोमांचक मुकाबले में 6 रन से जीता बांग्लादेश

Asia Cup, 2023: बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट के नुकसान पर 265 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया था.

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

India vs Bangladesh, Asia Cup 2023: एशिया कप सुपर 4 के आखिरी मुकाबले में बांग्लादेश ने भारत को 6 रनों से हरा दिया है. पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश ने 8 विकेट के नुकसान पर 265 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया. इसके जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम 259 पर ऑलआउट जो गयी. भारत की ओर से स्टार बल्लेबाज शुभमन गिल की 121(133) रन की शानदार शतकीय पारी काम नहीं आई.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

टॉस जीतकर भारत ने पहले गेंदबाजी का विकल्प चुना था. बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबले से सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया. विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह जैसे खिलाड़ी प्लेइंग-11 से बाहर थे. वहीं, तिलक वर्मा को उनका वनडे कैप मिला.

बांग्लादेश की पारी

पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश की शुरुआत बेहद खराब रही. मोहम्मद शमी और शार्दुल ठाकुर की शानदार गेंदबाजी ने बांग्लादेशी बल्लेबाजों को खूब छकाया.

हालांकि, कप्तान शाकिब अल हसन (80 रन), तोहिद ह्दोय (54 रन) और नसुम अहमद (44 रन) की पारी के बदौलत टीम ने 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 265 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया.

भारत की ओर से शार्दुल ठाकुर (3 विकेट) और मोहम्मद शमी (2 विकेट) सबसे सफल गेंदबाज रहे जबकि प्रसिद्ध कृष्णा, रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल को 1-1 विकेट मिला.

यानी भारत के सामने अब 266 रनों का लक्ष्य था.

भारत की पारी

266 रनों के चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत भी खराब रही. कप्तान रोहित शर्मा पारी की दूसरी गेंद पर ही तंजीम हसन साकिब की गेंद पर आउट हो गए. कप्तान रोहित अपना खाता भी नहीं खोल सके.

तीसरे ओवर में भारत को दूसरा झटका लगा जब अपना पहला ODI मुकाबला खेल रहे तिलक वर्मा 5 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए. इससे पहले की केएल राहुल और शुभमन गिल के बीच पनपी साझेदारी बड़ी होती, भारत को तीसरा झटका 18वें ओवर में लगा. शानदार कमबैक कर रहे केएल राहुल 19 रन बनाकर पवेलियन लौटे.

एक तरफ शुभमन गिल ने छोर संभाले रखा तो दूसरी तरफ भारत ने जल्द ही अगला विकेट खो दिया. ईशान किशन भी केवल 5 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए. शुभमन गिल ने अब मिस्टर 360, सूर्यकुमार के साथ पारी को आगे बढ़ाया. सूर्यकुमार ज्यादा देर तक साथ नहीं दे सके और 33वें ओवर में 26 रन बनाकर आउट हो गए. जडेजा भी स्कोरबोर्ड में केवल 7 रन जोड़े.

दूसरे छोर पर शुभमन डटे हुए थे. उन्होंने 117 गेंद में अपना शतक पूरा कर लिया. भारत की उम्मीदों को बड़ा झटका उस समय लगा जब बड़ा शॉट मारने की कोशिश में महेदी हसन की गेंद पर शुभमन 121(133) के निजी स्कोर पर आउट हो गए. आगे जिम्मेदारी मोर्चा अक्षर पटेल और शार्दुल ठाकुर पर थी. लेकिन टीम इंडिया 259 रन पर ही ऑलआउट हो गयी और बांग्लादेश यह मुकाबला 6 रन से जीत गया.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

0
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×