हॉकी कप्तान मनप्रीत बने ‘प्लेयर ऑफ द ईयर’, FIH ने किया सम्मानित

मनप्रीत की कप्तानी में भारत ने टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया

Published
अन्य खेल
1 min read
भारतीय हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह
i

भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह को अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (FIH) ने साल का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना है. पिछले साल जून में मनप्रीत ने अपनी कप्तानी में FIH पुरुष हॉकी सीरीज के फाइनल में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टीम को जीत दिलाई थी.

उन्हीं की कप्तानी में भारत ने बीते साल नवंबर में ओलंपिक क्वालीफायर में रूस को हराकर टोक्यो ओलंपिक का टिकट हासिल किया था.

इस अवॉर्ड की रेस में मनप्रीत ने वर्ल्ड चैंपियन बेल्जिमय के विक्टर वेगनेज और आर्थर वान डोरेन, ऑस्ट्रेलिया के एरॉन जालेव्स्की और एडी ओकेंडेन के अलावा अर्जेटीना के लुकास विला को पीछे छोड़ा है.

FIH को दिए एक बयान में मनप्रीत ने कहा,

“मैं यह अवॉर्ड जीतकर काफी खुश हूं और मैं इसे अपनी टीम को समर्पित करना चाहता हूं. साथ ही मैं अपने शुभचिंतकों और हॉकी प्रशंसकों का भी शुक्रिया अदा करना चाहता हूं. भारतीय हॉकी को इतना समर्थन मिल रहा है यह देखकर अच्छा लगा.”

इस उपलब्धि के लिए हॉकी इंडिया ने भी मनप्रीत को बधाई दी है. मनप्रीत की कप्तानी में ही भारत ने इस साल पहली बार FIH प्रो हॉकी लीग में हिस्सा लिया और शानदार शुरुआत की है. भारत ने अभी तक नीदरलैंड्स को दोनों मुकाबलों में हराया है, जबकि वर्ल्ड चैंपियन बेल्जिय को भी एक मुकाबले में हराया.

मनप्रीत, हाल के दिनों में अंतरराष्ट्रीय अवॉर्ड पाने वाले दूसरे भारतीय हॉकी खिलाड़ी हैं. इससे पहले भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल को भी वर्ल्ड गेम्स एथलीट ऑफ द ईयर का अवॉर्ड दिया गया था.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!