हॉकी प्रो लीग: भारतीय टीम का ऐलान, चिंगलेनसाना और सुमित की वापसी
भारतीय हॉकी टीम का पहला मुकाबला 18 जनवरी को नीदरलैंड्स से होगा
भारतीय हॉकी टीम का पहला मुकाबला 18 जनवरी को नीदरलैंड्स से होगा(फोटोः ट्विटर/@TheHockeyIndia)

हॉकी प्रो लीग: भारतीय टीम का ऐलान, चिंगलेनसाना और सुमित की वापसी

फिटनेस हासिल कर चुके मिडफील्डरों चिंगलेनसाना सिंह और सुमित ने भुवनेश्वर में नीदरलैंड के खिलाफ होने वाले सीजन के शुरुआती एफआईएच हॉकी प्रो लीग 2020 मुकाबले के लिए सोमवार को 20 सदस्यीय भारतीय टीम में वापसी की.

Loading...

चिंगलेनसाना ने चोट के कारण एक साल बाद टीम में वापसी की है जबकि सुमित ने जून में एफआईएच पुरुष सीरीज फाइनल के दौरान कलाई में लगी चोट से उबरने के बाद टीम में जगह बनाई है. चिंगलेनसाना को फरवरी में नौवीं हॉकी इंडिया सीनियर पुरुष राष्ट्रीय चैंपियनशिप 2019 (ए डिविजन) में रेलवे की अगुआई करते हुए खिताबी जीत के दौरान फाइनल में टखने में फ्रेक्चर हुआ था.

भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में होने वाले दो मैचों के इस मुकाबले के लिए हॉकी इंडिया द्वारा घोषित टीम की अगुआई मिडफील्डर मनप्रीत सिंह करेंगे जबकि ड्रैगफ्लिकर हरमनप्रीत सिंह उप कप्तान होंगे.

पहले टूर्नामेंट से बाहर रहने के बाद भारत 18 और 19 जनवरी को दुनिया की तीसरे नंबर की टीम नीदरलैंड के खिलाफ प्रो लीग में पदार्पण करेगा.

भारत के मुख्य कोच ग्राहम रीड ने कहा,

इस वीकेंड भुवनेश्वर में नीदरलैंड से भिड़ने के लिए हमने अनुभवी टीम चुनी है. वरूण कुमार ने ओलंपिक क्वालीफायर के दौरान चोट लगने के बाद इस हफ्ते ट्रेनिंग में वापसी की, चयन के लिए उसके नाम पर विचार नहीं किया गया. ’’

उन्होंने कहा,

चिंगलेनसाना ने एक साल बाद अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में वापसी की है और सुमित ने हाथ में चोट के कारण छह महीने बाहर रहने के बाद टीम में जगह बनाई. दोनों ने अच्छी ट्रेनिंग की और शारीरिक रूप से फिट हैं. गुरजंत ने भी ट्रेनिंग में अच्छी फार्म दिखाई और टीम में अपनी जगह दोबारा हासिल की. ’’
रीड ने कहा कि भारत को प्रो लीग के पहले तीन मैचों में कड़ी चुनौती पेश करनी होगी क्योंकि उसे दुनिया की शीर्ष टीमों के खिलाफ खेलना है. 

भारत प्रो लीग के पहले तीन मैचों में नीदरलैंड (18 और 19 जनवरी), बेल्जियम (आठ और नौ फरवरी) और आस्ट्रेलिया (21 और 22 फरवरी) की मेजबानी करेगा.

भारतीय टीम

पीआर श्रीजेश, कृष्ण बहादुर पाठक, हरमनप्रीत सिंह, गुरिंदर सिंह, अमित रोहिदास, सुरेंद्र कुमार, बीरेंद्र लकड़ा, रूपिंदर पाल सिंह, मनप्रीत सिंह (कप्तान), विवेक सागर प्रसाद, चिंगलेनसाना सिंह, नीलकांत शर्मा, सुमित, गुरजंत सिंह , एसवी सुनील, ललित कुमार उपाध्याय, मनदीप सिंह, आकाशदीप सिंह, गुरसाहिबजीत सिंह, कोथाजीत सिंह खादंगबाम.

ये भी पढ़ें : हीरो मोटरस्पोर्ट्स के रैली राइडर पाउलो की डकार रैली में हुई मौत 

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our अन्य खेल section for more stories.

    Loading...