हॉकीः पुरुष और महिला टीम की जीत, ओलंपिक क्वालिफिकेशन के करीब भारत
भारतीय पुरुष टीम ने रूस को और महिला टीम ने अमेरिका को हराया
भारतीय पुरुष टीम ने रूस को और महिला टीम ने अमेरिका को हराया(फोटोः PTI)

हॉकीः पुरुष और महिला टीम की जीत, ओलंपिक क्वालिफिकेशन के करीब भारत

भारतीय महिला हॉकी टीम ने शुक्रवार 1 नवंबर को भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में खेले गए ओलंपिक क्वालिफायर के पहले लेग में दमदार प्रदर्शन करते हुए अमेरिका को 5-1 से करारी शिकस्त दी. वहीं इसके बाद हुए मैच में भारतीय पुरुष टीम ने भी जीत रूस को हराकर जीत से शुरुआत की.

Loading...

महिलाओं के मैच में भारतीय टीम ने एकतरफा दबदबा बनाए रखा. पहला क्वार्टर गोल रहित रहा, लेकिन स्टेडियम पहुंचे हजारों दर्शकों को दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली. भारत ने पहले मिनट से ही अटैकिंग हॉकी खेलने का प्रयास किया जिसका अमेरिका ने बखूबी जवाब दिया.

अमेरिका की टीम इस क्वार्टर में भारत के डी तक पहुंचने में भी कामयाब रही, लेकिन मेजबान टीम की गोलकीपर सविता को छकाने में कामयाब नहीं हो पाई.

दूसरे क्वार्टर में भी अमेरिका ने अपनी लय बरकरार रखी और ज्यादा बॉल पजेशन भी रखा. हालांकि, भारतीय टीम पेनाल्टी कॉर्नर अर्जित करने में कामयाब रही. मेजबान टीम मौके का फायदा नहीं उठा पाई और काउंटर अटैक करते हुए अमेरिका ने पेनाल्टी कॉर्नर हासिल कर लिया.

इस बार भी भारत के डिफेंस को भेदने में मेहमान टीम को सफलता नहीं मिली. 28वें मिनट में भारत को एक और पेनाल्टी कॉर्नर मिला. कॉर्नर पर मेजबान टीम ड्रैग-फ्लिक के जरिए गोल नहीं कर पाई, लेकिन उसने गेंद को अपने नियंत्रण में रखा और मिंज ने गोल अपनी टीम को बढ़त दिला दी.

भारत ने तीसरे क्वार्टर में दमदार प्रदर्शन करते हुए मैच पर अपनी पकड़ बना ली. 40वें मिनट में शर्मिला ने गोल करते हुए भारतीय टीम की बढ़त को दोगुना कर दिया.

दो गोल से पिछड़ने के बाद मेहमान टीम के खिलाड़ियों का आत्मविश्वास कम हो गया. 42वें मिनट में मेजबान टीम को पेनाल्टी कॉर्नर मिला. शानदार फॉर्म में चल रही डिफेंडर गुरजीत कौर ने कोई गलती नहीं की और दमदार ड्रैग फ्लिक के जरिए गोल करते हुए स्कोर 3-0 कर दिया.

अमेरिका के लिए चौथे क्वार्टर की शुरुआत खराब रही. 46वें मिनट में भारत ने राइट फ्लैंक से अटैक किया और युवा खिलाड़ी नवनीत ने अमेरिका के गोलकीपर को पूरी तरह से छकाते हुए मेजबान टीम का चौथा गोल दागा.

मेहमान टीम की मुश्किलें यहीं खत्म नहीं हुई. 51वें मिनट में भारत को पेनाल्टी स्ट्रॉक मिला और गुरजीत ने गेंद को गोल में डालकर अपनी टीम को 5-0 से आगे कर दिया. हालांकि, 54वें मिनट में अमेरिका ने भी पेनाल्टी स्ट्रॉक के जरिए अपना खाता खोला.

दोनों टीमों के बीच दूसरे लेग का मैच शनिवार को खेला जाएगा.

रूस की चुनौती को ढेर किया

वहीं पुरुषों के मुकाबले में पांचवी रैंक भारतीय टीम के सामने कमजोर रूस की टीम थी. अपने पहले ओलंपकि क्वालिफायर मैच में रूस को 4-2 से हरा दिया.

मजबूत भारतीय टीम को इस मैच में जीत के लिए संघर्ष करना पड़ा. मंदीप सिंह के 2 गोल की मदद से भारत रूस को हरा पाने में कामयाब रहा. मंदीप ने 24वें और 53वें मिनट में गोल कर टीम को जीत तक पहुंचाया.

मंदीप के 2 गोल की मदद से भारत ने रूस को कड़े मुकाबले में हराया
मंदीप के 2 गोल की मदद से भारत ने रूस को कड़े मुकाबले में हराया
(फोटोः PTI)

हालांकि भारत के लिए खाता खोलने का काम हरमनप्रीत सिंह ने किया. हरमनप्रीत ने 5वें मिनट में ही गोल कर भारत को बढ़त दिलाई. हालांकि दूसरे क्वार्टर की शुरुआत में ही रूस ने गोल मारकर वापसी कर ली.

इसी क्वार्टर में मंदीप ने अपना पहला गोल किया और भारत को फिर बढ़त दिलाई. इसके बाद भारत ने तीसरे क्वार्टर के खत्म होने तक 2-1 की बढ़त बरकरार रखी.

चौथे और आखिरी क्वार्टर में भारत ने मैच पूरी तरह अपने कब्जे में कर लिया. एसवी सुनील ने 48वें मिनट में गोल कर बढ़त को 3-1 किया. जल्द ही मंदीप ने अपना दूसरा गोल जमाकर भारत को बड़ी बढ़त दिला दी.

हालांकि रूस ने मैच के आखिरी मिनट में एक गोल कर हार के अंतर को कम किया और भारत ने मैच 4-2 से अपने नाम किया. दोनों टीमों के बीच अगला मुकाबला शनिवार 2 नवंबर को होगा.

ये भी पढ़ें : भारत-बांग्लादेश खेलेंगे पहला डे-नाइट टेस्ट,ईडन गार्डन्स बनेगा गवाह

(हैलो दोस्तों! WhatsApp पर हमारी न्यूज सर्विस जारी रहेगी. तब तक, आप हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our अन्य खेल section for more stories.

वीडियो

Loading...