राजिंदर गोयल के निधन पर सचिन-गांगुली समेत खेल जगत ने जताया दुख

भारतीय क्रिकेट समुदाय ने अपने समय में घरेलू क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ी रहे राजिन्दर गोयल को श्रद्धांजलि दी है.

Published22 Jun 2020, 09:49 AM IST
अन्य खेल
2 min read

भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली, महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरव गांगुली सहित भारतीय क्रिकेट समुदाय ने अपने समय में घरेलू क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ी रहे राजिन्दर गोयल को श्रद्धांजलि दी है. गोयल का रविवार को निधन हो गया. वह 77 साल के थे और पिछले कुछ समय से बीमार थे.

कोहली-सचिन ने क्या लिखा?

कोहली ने ट्वीट में कहा, "राजिन्दर गोयल जी के रूप में हमने एक दिग्गज खो दिया है. रणजी ट्रॉफी के इतिहास में सर्वाधिक विकेट लेने का उनका रिकॉर्ड उनके करियर के महत्व को बताता है. हम उनके परिवार के प्रति एकजुटता व्यक्त करते हैं."

सचिन ने ट्विटर पर गोयल की तस्वीर साझा करते हुए कहा, "राजिन्दर गोयल जी के निधन की खबर सुनकर दुखी हूं. वह भारतीय घरेलू क्रिकेट के दिग्गज थे, जिन्होंने रणजी ट्रॉफी में 600 से अधिक विकेट लिए. मैं उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करता हूं और उनके परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं."

उनके शानदार रिकॉर्ड गवाह हैं कि वो कितने माहिर थे: गांगुली

गांगुली ने बीसीसीआई के बयान में कहा, " भारतीय क्रिकेट समुदाय ने घरेलू क्रिकेट की हस्ती को गंवा दिया. उनके शानदार रिकार्ड इसके गवाह हैं कि वह अपनी कला में कितने माहिर थे. उनका करियर 25 साल से अधिक समय तक चला और वह लगातार अच्छा प्रदर्शन करते रहे जिससे खेल के प्रति उनके समर्पण और प्रतिबद्धता का पता चलता है. 750 विकेट लेने में सक्षम होने के लिए वर्षों की मेहनत की जरूरत होती है और मैं उनके प्रयासों को सलाम करता हूं. मैं उनके परिवार के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं."

कभी भारतीय टीम का हिस्सा नहीं बन सके

27 वर्षों के अपने करियर में लेफ्ट आर्म स्पिनर गोयल कभी भारतीय टीम का हिस्सा नहीं बन पाए. उन्होंने 24 साल के घरेलू क्रिकेट करियर में हरियाणा के लिए 750 विकेट चटकाए थे. हरियाणा के लिए खेलने के अलावा उन्होंने पंजाब और दिल्ली का भी प्रतिनिधित्व किया था.

भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने भी उन्हें अपनी कला में माहिर क्रिकेटर बताया.

शास्त्री ने ट्विटर लिखा, " राजिन्दर गोयल जी की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करता हूं. वह अपनी कला के माहिर थे. उनकी लाइन व लेंथ शानदार थी. वह बहुत अच्छे इंसान थे."

शिखर धवन ने कहा, " राजिन्दर गोयल की आत्मा को शांति मिले. मेरी दुआएं उनके परिवार के साथ हैं. ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे."

पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने ट्विटर पर लिखा, " रणजी ट्राफी के इतिहास में सर्वाधिक विकेट लेने वाले राजिंदर गोयल के निधन से बेहद दुखी हूं. उनके परिवार और प्रियजनों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना."

बीसीसीआई के सचिव जयशाह ने कहा, "राजिन्दर गोयल जी भारतीय क्रिकेट के सच्चे सेवक थे. वह कई स्पिनरों के लिए एक आदर्श थे."

गोयल के नाम रणजी ट्रॉफी में सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड है. उन्होंने रणजी में 637 विकेट झटके. उन्हें 2017 में सीके नायडू लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!