एशियन चैंपियनशिपःमनु ने जीता गोल्ड,दीपक को मेडल के साथ ओलंपिक कोटा
मनु पहले ही ओलंपिक के लिए कोटा हासिल कर चुकी है
मनु पहले ही ओलंपिक के लिए कोटा हासिल कर चुकी है(फोटोः IANS)

एशियन चैंपियनशिपःमनु ने जीता गोल्ड,दीपक को मेडल के साथ ओलंपिक कोटा

भारत की निशानेबाज मनु भाकर ने मंगलवार 5 नवंबर को दोहा में चल रही 14वीं एशियाई चैंपियनशिप में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया. भाकर से पहले इसी स्पर्धा में दीपक कुमार ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था. मेडल के साथ ही दीपक ने टोक्यो ओलंपिक का टिकट हासिल किया.

Loading...
भाकर ने फाइनल्स में 244.3 के स्कोर के साथ पहले स्थान पर रहते हुए गोल्ड अपने नाम किया. चैंपियनशिप में भारत का यह पहला गोल्ड मेडल है. मनु पहले ही टोक्यो ओलंपिक-2020 कोटा हासिल कर चुकी हैं.

चीन की क्यिान वांग ने 242.8 स्कोर के साथ सिल्वर और वांग की हमवतन रेनक्सिन जियांग ने 220.2 स्कोर के साथ इस स्पर्धा का ब्रॉन्ज हासिल किया. भारत की यशस्वणी सिंह देशवाल ने इसी स्पर्धा में 157.4 के स्कोर के साथ छठा स्थान हासिल किया.

17 साल की युवा निशानेबाज मनु ने इस साल मई में जर्मनी के म्यूनिख में हुए वर्ल्ड चैंपियनशिप में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में चौथे स्थान पर रहते हुए टोक्यो ओलंपिक का कोटा हासिल किया था.

वहीं, वाणी कपूर और मनीषा कीर की जोड़ी ने चैंपियनशिप के मिश्रित टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया. भारतीय जोड़ी ने फाइनल में चीनी जोड़ी को 34-29 से स्वर्ण पदक अपने नाम किया.

ये भी पढ़ें : निशानेबाजी विश्व कप : यशस्विनी ने वर्ल्ड नंबर-1 को पछाड़कर जीता स्वर्ण

बर्थडे पर दीपक को मेडल और ओलंपिक का गिफ्ट

इससे पहले दीपक ने मंगलवार को ही पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा का ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम करने के साथ ही 2020 में होने वाले खेलों महाकुंभ के लिए क्वालीफाई किया. खास बात ये है कि मंगलवार को ही दीपक का जन्मदिन भी था.

भारतीय निशानेबाजों ने अब हासिल किया गया यह 10वां ओलम्पिक कोटा है. अब तक निशानेबाजी (राइफल एवं पिस्टल स्पर्धा) में एशियाई देशों में चीन ने सबसे अधिक 25 ओलम्पिक कोटे अपने नाम किए हैं.

32 वर्षीय दीपक ने अपने जन्मदिन को यादगार बनाते हुए दमदार प्रदर्शन किया. उन्होंने क्वालीफिकेशन में कुल 626.8 अंक हासिल किए और तीसरे पायदान पर रहते हुए फाइनल में जगह बनाई.

दोहा में चल रही ये चैंपियनशिप 14 नवंबर को खत्म होगी.

ये भी पढ़ें : निशानेबाजी : मनु भाकर को मिला टोक्यो ओलंपिक का टिकट

(हैलो दोस्तों! WhatsApp पर हमारी न्यूज सर्विस जारी रहेगी. तब तक, आप हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our अन्य खेल section for more stories.

वीडियो

Loading...