COVID-19 के कारण टला Tokyo 2020, इन बड़े खेल आयोजनों पर भी हुआ असर
यूरो कप, NBA, IPL से लेकर प्रीमयिर लीग और फ्रेंच ओपन तक हुए हैं प्रभावित
यूरो कप, NBA, IPL से लेकर प्रीमयिर लीग और फ्रेंच ओपन तक हुए हैं प्रभावित(फोटोः Altered by Quint Hindi)

COVID-19 के कारण टला Tokyo 2020, इन बड़े खेल आयोजनों पर भी हुआ असर

कई दिनों की आशंकाओं और उम्मीद के बाद आखिर कोरोनावायरस ने टोक्यो ओलंपिक को भी अपनी चपेट में ले ही लिया. इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी (IOC) ने मंगलवार 24 मार्च को टोक्यो ओलंपिक को टालने का फैसला किया. IOC, जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे और टोक्यो ओलंपिक आयोजन समिति ने संयुक्त बयान में बताया कि इन्हें 2021 में आयोजित किया जाएगा.

दुनिया के इस सबसे बड़े खेल आयोजन के टलने से पहले कई बड़े खेल कार्यक्रम स्थगित कर दिए गए या तो रद्द ही कर दिए गए. डालते हैं ऐसे ही बड़े खेलों पर एक नजर-

Loading...

1. इटली की फुटबॉल लीग- Serie A से हुई थी शुरुआत

इटली की लीग सीरी आ में युवेंटस और इंटर मिलान के बीच मैच बिना दर्शकों के खेला गया था
इटली की लीग सीरी आ में युवेंटस और इंटर मिलान के बीच मैच बिना दर्शकों के खेला गया था
(फोटोः AP)

मार्च के पहले हफ्ते से इटली समेत दुनियाभर में कोरोनावायरस का कहर दिखना शुरू हो गया था और यूरोप में फुटबॉल मैच प्रभावित होने लगे थे. इस दौरान इटली में कुछ मैच टल गए थे, जबकि कुछ बंद दरवाजों के पीछे खेले गए थे, लेकिन बढ़ते मामलों को देखते हुए इटली में बड़ा फैसला लेना पड़ा.

9 मार्च को इटली में सभी तरह की खेल गतिविधियों को 3 अप्रैल तक स्थगित कर दिया. इसका सबसे ज्यादा असर हुआ इटली की प्रमुख घरेलू फुटबॉल लीग- सीरी आ (Serie A) पर.

मौजूदा हालात को देखते हुए लीग के 3 अप्रैल के बाद भी शुरू होने की संभावना नहीं है क्योंकि इटली में लगातार मामले बढ़ते जा रहे हैं. इतना ही पाउलो डिबाला, रुगानी जैसे कई बड़े खिलाड़ियों का टेस्ट भी पॉजिटिव आया है जिसने लीग की मुश्किलें और बढ़ा दीं.

2. अमेरिकी बास्केटबॉल लीग- NBA का पूरा सीजन सस्पेंड

(फोटोः ट्विटर/@nbaindia)

दुनिया में बास्केटबॉल की सबसे बड़ी लीग, अमेरिका की NBA का पूरा सीजन स्थगित कर दिया गया. NBA क्लब यूटाह जैज के एक खिलाड़ी के कोरोनावायरस से पीड़ित पाए जाने के बाद नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन (NBA) ने पूरा सीजन अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया है. NBA ने 12 मार्च को ये फैसला लिया. इसके कुछ ही दिन बाद NBA क्लब ब्रुकलिन नेट्स के स्टार केविन डुरैंट समेत 4 खिलाड़ी पॉजिटिव पाए गए.

3. चैंपियंस लीग, प्रीमियर लीग (इंग्लैंड) और ला लीगा (स्पेन) लंबे वक्त के लिए स्थगित

प्रीमियर लीग को 30 अप्रैल तक टाल दिया गया
प्रीमियर लीग को 30 अप्रैल तक टाल दिया गया
(फोटोः AP)

इंग्लैंड की प्रमुख लीग प्रीमियर लीग को 13 मार्च को 3 अप्रैल तक स्थगित कर दिया गया. इंग्लैंड में फुटबॉल संस्था FA ने प्रीमियर लीग और EFL के साथ मिलकर देश में सभी फुटबॉल गतिविधियों को टाल दिया था. ये फैसला आर्सेनल फुटबॉल क्लब के कोच मिकेल अर्टेटा और चेल्सी फुटबॉल क्लब के खिलाड़ी कैलम हडसन ओडोई के संक्रमित होने के बाद लिया गया था. 19 मार्च को FA ने इसे 30 अप्रैल तक टालने का फैसला किया.

वहीं स्पेन की फुटबॉल लीग, ला लीगा को 12 मार्च को 2 हफ्तों के लिए टालने का फैसला किया था. इस दौरान स्पेन में 55 लोगों की मौत चुकी थी, लेकिन धीरे-धीरे देश में हालात और खराब हुए और फिर लीग को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया.

वहीं यूरोप में क्लब फुटबॉल के सबसे बड़े टूर्नामेंट चैंपियंस लीग के प्री क्वार्टरफाइनल के दूसरे लेग के कुछ मैच स्थगित किए गए. साथ ही यूरोपा कप के मैचों को भी रोक दिया गया. लेकिन जल्द ही यूएफा ने चैंपियंस लीग फाइनल को औपचारिक रूप से स्थगित कर दिया. चैंपियंस लीग का फाइनल इंस्ताबुल में 30 मई को खेला जाना था.

4. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 15 अप्रैल तक टला, उसके बाद भी है मुश्किल

कोरोनावायरस का IPL पर असर पड़ा है और लीग 15 अप्रैल तक टल गई है
कोरोनावायरस का IPL पर असर पड़ा है और लीग 15 अप्रैल तक टल गई है
(फोटोः ट्विटर/IPL)

मार्च के दूसरे हफ्ते तक भारत में बढ़ते केस के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) पर इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) को स्थगित करने का दबाव बढ़ने लगा. दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे ज्यादा पैसों वाली क्रिकेट लीग IPL को लेकर BCCI ने काफी वक्त तक कहा कि ये अपने तय समय यानी 29 मार्च को शुरू होगी.

इसके बाद केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकारों के कड़े कदमों के बाद BCCI को पीछे हटना पड़ा. 13 मार्च को BCCI ने लीग को 15 अप्रैल तक स्थगित करने का फैसला किया.

हालांकि अब पूरे भारत में लगातार बढ़ते मामलों और देश में घोषित किए गए 21 दिन के लॉकडाउन को देखते हुए IPL का अप्रैल में भी शुरू होना मुश्किल लग रहा है. साथ ही टोक्यो ओलंपिक के स्थगित होने के साथ ही IPL के भविष्य पर भी सवाल खड़ा हो गया है.

5. यूरो कप 2020 और कोपा अमेरिका 2020 एक साल के लिए स्थगित

यूरोप का सबसे बड़ा फुटबॉल टूर्नामेंट यूरो कप इस साल 12 जून से खेला जाना था
यूरोप का सबसे बड़ा फुटबॉल टूर्नामेंट यूरो कप इस साल 12 जून से खेला जाना था
(फोटोः AP)

वैसे तो पहले ही ज्यादातर फुटबॉल लीग दुनियाभर में कुछ वक्त के लिए स्थगित हो गए थे, लेकिन सबसे बड़ा फैसला यूरोपियन फुटबॉल से आया. इस साल होने वाला यूरोपीय देशों का सबसे बड़ा फुटबॉल टूर्नामेंट ‘यूरो कप’ एक साल के लिए टाल दिया गया.

17 मार्च को यूरोपियन फुटबॉल की संस्था UEFA ने इसका ऐलान किया. ये टूर्नामेंट इस साल 12 जून से खेला जाना था, लेकिन अब इसी तारीख को 2021 में शुरू होगा.

इसी दिन साउथ अमेरिकी फुटबॉल के सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट कोपा अमेरिका को भी एक साल के लिए स्थगित कर दिया गया. इस साल जून में होने वाले इस इवेंट को अगले साल जून तक टालने का फैसला किया गया.

6. फार्मूला-1 (F1) का सीजन भी ट्रैक से उतरा

(फोटोः AP)

रफ्तार के खेल फॉर्मूला-1 (F1) रेस के नए सीजन की शुरुआत 15 मार्च को ऑस्ट्रेलियन ग्रां प्री से होनी थी. इस वक्त तक यूरोप समेत दुनिया के ज्यादातर देश कोरोनावायरस की चपेट में आ गए थे.

मेलबर्न सर्किट में रेस से 2 दिन पहले 13 मार्च को F1 की 10 टीमों मे से एक मैक्लारेन के एक सदस्य का टेस्ट पॉजिटिव पाया गया. इसके बाद रेस को रद्द कर दिया गया.

इस वक्त तक बहरीन, विएतनाम और चीन ग्रां प्री को भी स्थगित कर दिया गया था, जबकि मोनाको ग्रां प्री रद्द कर दी गई थी. इसको देखते हुए ही F1 और मुख्य संस्था FIA ने सीजन को फिलहाल स्थगित कर अगस्त में होने वाले समरब्रेक को अभी लागू कर दिया.

7. फ्रेंच ओपन सितंबर के आखिर तक टल गया

(फोटोः AP)

कोरोनावायरस के कारण टेनिस की अंतरराष्ट्रीय संस्था ATP और WTA ने सभी टूर्नामेंटों को 7 जून तक स्थगित करने का फैसला किया था. इसका सीधा असर साल के दूसरे ग्रैंड स्लैम फ्रेंच ओपन पर पड़ना था. फ्रेंच ओपन इस साल 25 मई से 7 जून तक होना था. ATP और WTA के फैसले के बाद फ्रेंच ओपन के आयोजकों ने ग्रैंड स्लैम को साल के आखिर में शिफ्ट कर दिया.

अब इसे साल के आखिरी ग्रैंड स्लैम यूएस ओपन के एक सप्ताह बाद यानी 21 सितंबर से आयोजित करने का फैसला किया है.

हालांकि फ्रेंच ओपन आयोजकों के इस फैसले से टेनिस खिलाड़ी नाराज दिखे और उन्होंने आयोजकों को बिना उनसे सलाह किए फैसला करने के लिए लताड़ा.

8. क्रिकेट से लेकर बैडमिंटन और शूटिंग तक सब स्थगित

इन सबके अलावा कई क्रिकेट सीरीज भी स्थगित हुई. भारत और साउथ अफ्रीका के बीच मार्च में ही होने वाली वनडे सीरीज स्थगित हो गई. वहीं न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे और टी20 सीरीज भी टाल दी गई. इसी तरह इंग्लैंड की क्रिकेट टीम को श्रीलंका में अपना टेस्ट दौरा शुरू करने से पहले ही वापस लौटना पड़ा. बांग्लादेश और पाकिस्तान के बीच एक टेस्ट मैच भी स्थगित हो गया, जबकि पाकिस्तान सुपर लीग के सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले भी टल गए.

इसी तरह भारत में मार्च में ही होने वाला ISSF शूटिंग वर्ल्ड कप भी स्थगित कर दिया गया. इसे अब जून में आयोजित किए जाने की संभावना है. दूसरी तरफ किर्गिस्तान में इस महीने के अंत में होने वाला वेटलिफ्टिंग ओलंपिक क्वालीफायर भी रद्द कर दिया गया था.

दूसरी BWF ने ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन टूर्नामेंट कै 15 मार्च को हुए फाइनल मुकाबले के बाद अगले सारे टूर्नामेंट स्थगित कर दिए. BWF ने इन्हें 12 अप्रैल तक स्थगित करने का फैसला लिया है, लेकिन मौजूदा हालात को देखते हुए इनके 12 अप्रैल के बाद भी शुरू होने की संभावना नहीं है.

ये भी पढ़ें : 2020 में नहीं होगा Tokyo Olympic, 1 साल के लिए टाला गया आयोजन

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our अन्य खेल section for more stories.

    Loading...