ADVERTISEMENTREMOVE AD

Asian Games 2023: शूटिंग-क्रिकेट में गोल्ड, रोइंग में ब्रॉन्ज, भारत को अब तक 11 मेडल

Asian Games 2023: भारत अब तक कुल 7 मेडल जीत चुका है, जिसमें एक गोल्ड, 2 सिल्वर और 4 ब्रॉन्ज मेडल शामिल है.

Updated
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

एशियन गेम्स (Asian Games 2023) में भारत ने दो गोल्ड मेडल जीत लिए हैं.

सोमवार, 25 सितंबर की सुबह, 10 मीटर एयर राइफल में भारतीय तिकड़ी- दिव्यांश सिंह पंवार, ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर और रुद्राक्ष पाटिल ने 1893.7 पॉइंट स्कोर बनाकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया. एशियन गेम्स में भारत का ये पहला गोल्ड मेडल था.

इवेंट में साउथ कोरिया को सिल्वर मेडल मिला, जबकि चीन को ब्रॉन्ज मेडल से संतुष्ट होना पड़ा. इसी के साथ चीन ने एशियन रिकॉर्ड और गेम्स रिकॉर्ड चार्ट पर भी अपना स्थान खो दिया है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

रोइंग के मेंस क्वाड्रपल स्कल्स इवेंट में भारत ने ब्रॉन्ज जीता है. सतनाम सिंह, परमिंदर सिंह, जाकर खान, सुखमीत सिंह ने रोइंग इवेंट में भारत को ब्रॉन्ज दिलाया है.

ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने पहले ग्रुप इवेंट में भारत को ब्रॉन्ज दिलाया और बाद में 10 मीटर एयर राइफल के व्यक्तिगत इवेंट में भी अपने नाम ब्रॉन्ज मेडल किया है.

शूटिंग में 25 मीटर रेपिड पिस्टल राउंड में भी भारत ने ब्रॉन्ज मेडल जीता है. विजयवीर सिद्धु, आदर्श सिंह, अनीश भनवाला ने भारत को इस इवेंट में पदक जिताया.

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने श्रीलंका को 19 रनों से हराकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया. यह भारत को दूसरा स्वर्ण पदक और 11वां मेडल है.

भारत ने अब तक 11 मेडल अपने नाम कर लिए हैं.

रोइंग खेल में भारत को ब्रॉन्ज

23 सितंबर 2023 को 19वें एशियन गेम (Asian Game) का आगाज चीन के हांगझोऊ में हुआ था. भारत अब तक कुल 7 मेडल जीत चुका है, जिसमें एक गोल्ड, 2 सिल्वर और 4 ब्रॉन्ज मेडल शामिल है.

25 सितंबर को शूटिंग में गोल्ड मेडल के बाद राइंग में ब्रॉन्ज मेडल भी भारत की झोली में आया. ऐश्वर्य तोमर, रुद्रांक्ष पाटिल और दिव्यांश पंवार ने 10 मीटर एयर राइफल टीम इवेंट निशानेबाजी में भारत को गोल्ड दिलाया है.

भारतीय रोवर सतनाम सिंह भारतीय नौसेना, परमिंदर सिंह, जाकर खान और सुखमीत सिंह ने पुरुषों की क्वाड्रपल स्कल स्पर्धा (M4X) में कांस्य पदक जीता.

रोइंग में इससे पहले भी मेडल भारत की झोली में आए हैं. भारतीय नाविक अर्जुन लाल और अरविंद सिंह ने पुरुषों की लाइटवेट डबल स्कल्स में 6.28.18 के समय के साथ सिल्वर पदक जीता.

महिला शूटिंग में मेहुली घोष, आशी चौकसे और रमिता जिंदल ने 10 मीटर एयर राइफल में सिल्वर मेडल से देश को नवाजा है. पुरुषों की कॉक्सलेस पेयर स्पर्धा में रोवर्स लेख राम और बाबू लाल यादव ने कांस्य पदक जीते. रमिता जिंदल ने वूमेन्स 10 मीटर एयर राइफल शूटिंग में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर देश का नाम रोशन किया है.

पीएम मोदी ने भारतीय खिलाड़ियों को दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्स पर पोस्ट शेयर कर सभी खिलाड़ियों को 19वें ऐशिआई खेल में हिस्सा लेने के लिए बधाई दिया था. उन्होनें एक्स पर पोस्ट लिखकर कहा, "एशियाई खेल शुरु हो चुके हैं और ऐसे में भारतीय दल को हार्दिक शुभकामनाएं, आशा है भारतीय खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करके भारत का नाम रोशन करें."

भारत ने किस खेल में कौन-सा पदक जीता?

  • ऐश्वर्य तोमर, रुद्रांक्ष पाटिल और दिव्यांश पंवार, 10 मीटर एयर राइफल टीम इवेंट (निशानेबाजी): गोल्ड

  • आशीष, भीम सिंह, जसविंदर सिंह और पुनीत कुमार- मेन्स कॉक्सलेस 4 (रोइंग): ब्रॉन्ज

  • मेहुली घोष, आशी चौकसे और रमिता जिंदल- 10 मीटर एयर राइफल टीम इवेंट (निशानेबाजी): सिल्वर

  • अर्जुन लाल जाट और अरविंद सिंह, मेन्स लाइटवेट डबल स्कल्स (रोइंग): सिल्वर

  • बाबू लाल और लेख राम, मेन्स कॉक्सलेस डबल्स- (रोइंग): ब्रॉन्ज

  • मेन्स कॉक्स्ड 8 टीम- (रोइंग): सिल्वर

  • रमिता जिंदल- वूमेन्स 10 मीटर एयर राइफल (शूटिंग): ब्रॉन्ज

  • विजयवीर सिद्धु, आदर्श सिंह, अनीश भनवाला, 25 मीटर रेपिड पिस्टल राउंड (शूटिंग): ब्रॉन्ज

  • ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर, 10 मीटर एयर राइफल, (शूटिंग): ब्रॉन्ज

  • सतनाम सिंह, परमिंदर सिंह, जाकर खान, सुखमीत सिंह, क्वाड्रपल स्कल्स (रोइंग): ब्रॉन्ज

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×