Aus Open final: वर्ल्ड नंबर-1 नोवाक जोकोविच vs नंबर-2 राफेल नडाल
रविवार को ऑस्ट्रेलियन ओपन में होगी नोवाक जोकोविच और राफेल नडाल की टक्कर
रविवार को ऑस्ट्रेलियन ओपन में होगी नोवाक जोकोविच और राफेल नडाल की टक्कर(फोटो: @AustralianOpen)

Aus Open final: वर्ल्ड नंबर-1 नोवाक जोकोविच vs नंबर-2 राफेल नडाल

टेनिस में वर्ल्ड नंबर-1 खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने ऑस्ट्रेलियन ओपन सेमीफाइनल में फ्रांस के ल्यूकस पाउइले को हराया और फाइनल में वर्ल्ड नंबर-2 राफेल नडाल से अपनी टक्कर पक्की की. जोकोविच ने पाउइले को 83 मिनट तक चले मुकाबले में 6-0, 6-2, 6-2 से एकतरफा तरीके से मात दी. आपको बता दें कि नोवाक जोकोविच आज तक कभी भी मेलबर्न पार्क(जहां फाइनल होगा) पर फाइनल मुकाबला नहीं हारे हैं.

इससे पहले गुरूवार को पहले सेमीफाइनल में राफेल नडाल ने 20 साल के ग्रीस के स्टीफेनोस स्टीपास को 6-2, 6-4, 6-0 से करारी मात दी और फाइनल का टिकट पक्का किया.

जोकोविच और नडाल अब तक 52 बार टेनिस कोर्ट पर आमने-सामने आ चुके हैं. जोकोविच ने नडाल पर इन मैचों में 27-25 से बढ़त बना रखी है.

जोकोविच अपने टेनिस करियर में सबसे सफल ऑस्ट्रेलियन ओपन में ही रहे हैं. ये वर्ल्ड नंबर-1 खिलाड़ी 6 बार मेलबर्न में चैंपियन बन चुका है और रिकॉर्ड सातवीं बार पर उनकी निगाह होगी.अगर जोकोविच रविवार को होने वाले फाइनल मुकाबले में जीत हासिल करते हैं तो वो रोजर फेडरर और ऑस्ट्रेलिया के महान खिलाड़ी रॉय एमरसन को पीछे छोड़ देंगे. इन दोनों ही खिलाड़ियों ने भी 6-6 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब पर कब्जा जमाया है.

वहीं अगर नडाल ये खिताब जीतते हैं तो इतिहास में वो सिर्फ तीसरे खिलाड़ी होंगे जिसने कम से कम दो बार हर एक ग्रैंडस्लेम जीता हो. इससे पहले ये कीर्तिमान ऑस्ट्रेलिया के ही रॉज लेवर और रॉय एमरसन के पास है. आपको बता दें कि अभी तक 32 साल के राफेल नडाल ने 17 ग्रैंड स्लेम खिताब जीते हैं तो वहीं 31 साल के नोवाक जोकोविच ने अपने करियर में कुल 14 ग्रैंडस्लेम खिताब अपने नाम किए हैं. जोकोविच इससे पहले भी एक बार नडाल को हरा कर ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीत चुके हैं

ये भी पढ़ें : AUS OPEN में उलटफेर! फेडरर को 20 साल के इस खिलाड़ी ने किया आउट

(सबसे तेज अपडेट्स के लिए जुड़िए क्विंट हिंदी के WhatsApp या Telegram चैनल से)

Follow our स्पोर्ट्स section for more stories.

    वीडियो