ADVERTISEMENT

CWG 2022: 10वें दिन 4 गोल्ड, मेडल टैली में भारत की हाफ सेंचुरी- 4 नंबर पर काबिज

दीपिका पल्लीकल और सौरभ घोषाल की जोड़ी ने 50वां मेडल दिलाया.

Published
CWG 2022: 10वें दिन 4 गोल्ड, मेडल टैली में भारत की हाफ सेंचुरी- 4 नंबर पर काबिज
i

बर्मिंघम में जारी कामनवेल्थ खेलों (Common Wealth Games 2022) में भारत के लिए 7 अगस्त सुपर संडे साबित हुआ. कॉमनवेल्थ गेम्स के 10वें दिन मेडल टैली में भारत ने हाफ सेंचुरी पूरी कर ली. दीपिका पल्लीकल और सौरभ घोषाल की जोड़ी ने 50वां मेडल दिलाया. रविवार को भारत ने बॉक्सिंग में 3 और मेंस ट्रिपल जंप इवेंट में 1 गोल्ड जीता.

मुक्केबाजी से लेकर मेंस ट्रिपल जंप में यह मेडल जीत कर आने वाले चैंपियंस कौन हैं आइए बताते हैं.

ADVERTISEMENT

कौन हैं अमित पंघाल ? 

सूबेदार अमित पंघाल भारतीय सेना के जूनियर कमीशंड अधिकारी (JCO) और एक मुक्केबाज हैं. उन्होंने फ्लाईवेट डिवीजन में 2019 AIBA विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में रजत पदक जीता है.

अमित पंघाल ने 2018 एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीता था. अमित पंघाल ने 52 किग्रा वर्ग में शीर्ष वरीयता प्राप्त की है. उन्होंने एशियाई खेलों के मौजूदा चैंपियन और विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीता है.

अमित पंघल ने 2017 में राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप में अपनी पहली उपस्थिति में स्वर्ण पदक जीता. उन्होंने मई 2017 में ताशकंद में 2017 एशियाई एमेच्योर मुक्केबाजी चैंपियनशिप के लाइट फ्लाईवेट वर्ग में कांस्य पदक जीता और 2017 में एआईबीए विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई किया. जहां उन्हें क्वार्टर फाइनल में उज्बेकिस्तान के हसनबॉय दुस्मातोव ने हराया था.

कौन हैं तेज तर्रार मुक्केबाज नीतू?

22 वर्षीय नीतू अपनी श्रेणी में सबसे तेज मुक्केबाजों में से एक है. रिंग के अंदर गतिशील और तेजतर्रार मुक्केबाज ने सर्बिया में आयोजित गोल्डन ग्लव बॉक्सिंग टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीता. वह 2017 में वर्ल्ड यूथ बॉक्सिंग चैंपियनशिप में पोल ​​पोजीशन पर भी रहीं.

एक रूढ़िवादी परिवार से होने के कारण, उनके खेल की दुनिया में प्रवेश करने की बहुत कम गुंजाइश थी. लेकिन उनके पिता चाहते थे कि वह एक बॉक्सर बने. ऐसा करने के लिए नीतू के पिता को पूरे परिवार की इच्छा के खिलाफ जाना पड़ा. उन्हें अपने कार्यालय (चंडीगढ़ विधानसभा कर्मचारी) से तीन साल की लंबी छुट्टी भी लेनी पड़ी थी.

2022 में उन्होंने विश्व चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल खत्म होने से पहले स्ट्रैंड्जा मेमोरियल टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीता था. 2016 से 2022 के बीच अलग अलग चैंपियनशिप में नीतू ने कई पदक जीते हैं.

कौन हैं ट्रिपल जंप में स्वर्ण पदक जीतने वाले एल्धोस पॉल?

एल्धोस पॉल ने राष्ट्रमंडल खेलों में पुरुषों की ट्रिपल जंप में भारत की ऐतिहासिक 1-2 की बढ़त बनाकर स्वर्ण पदक जीता. एल्धोस पॉल द्रोणाचार्य पुरस्कार प्राप्त कर चुके कोच टीपी औसेफ के छात्र हैं. उन्होंने कोठामंगलम के मार अथानासियस कॉलेज में पढ़ाई के दौरान इस खेल में अपनी पहचान बनाई थी.

एल्धोस पॉल द्रोणाचार्य पुरस्कार प्राप्त कर चुके कोच टीपी औसेफ के छात्र हैं. उन्होंने कोठामंगलम के मार अथानासियस कॉलेज में पढ़ाई के दौरान इस खेल में अपनी पहचान बनाई थी. उन्होंने राष्ट्रमंडल खेलों 2022 में ट्रिपल जंप में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय बनकर इतिहास रच दिया.

ADVERTISEMENT

केरल के रहने वाले अबूबकर 26 वर्षीय भारतीय ट्रिपल जम्पर हैं. उन्होंने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में सिल्वर मेडल जीता है.

वर्ल्ड चैंपियन निकहत जरीन

मौजूदा विश्व चैम्पियन निकहत जरीन ने एक बार फिर देश को गौरवान्वित किया है क्योंकि वह अब महिला लाइटवेट वर्ग में राष्ट्रमंडल खेल 2022 की चैम्पियन बन गई हैं. उन्होंने सर्वसम्मत निर्णय (5:0) से उत्तरी आयरलैंड की कार्ली मैकनॉल को हराकर स्वर्ण पदक जीता है.

निकहत जरीन भी कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में बॉक्सिंग में भारत का तीसरा स्वर्ण पदक जीतने के लिए साथी भारतीय मुक्केबाज नीतू घंघास और अमित पंघाल के साथ शामिल हुईं.

राष्ट्रमंडल खेलों से पहले निकहत जरीन ने 2011 में अंताल्या में आयोजित एआईबीए महिला युवा और जूनियर विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता. उन्होंने गुवाहाटी में आयोजित दूसरे इंडिया ओपन इंटरनेशनल बॉक्सिंग टूर्नामेंट में कांस्य पदक भी जीता. जरीन आईबीए विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली पांचवीं भारतीय महिला बन गई हैं. निकहत जरीन 2021 से बैंक ऑफ इंडिया में सामान्य बैंकिंग अधिकारी के रूप में काम करती हैं. 2022 आईबीए महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, sports के लिए ब्राउज़ करें

टॉपिक:  commonwealth games 2022 

ADVERTISEMENT
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×