ADVERTISEMENTREMOVE AD

विराट कोहली का 'रन रिकॉर्ड', वनडे में बने सबसे तेज 13 हजारी- सचिन को छोड़ा पीछे

Asia Cup 2023: विराट कोहली ने 13 हजारी बनने के लिए सिर्फ 267 पारी ली और विश्व क्रिकेट का एक और रिकॉर्ड तोड़ दिया.

Published
छोटा
मध्यम
बड़ा

टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) ने वनडे क्रिकेट में अपने नाम एक और रिकॉर्ड कर लिया. एशिया कप के सुपर-4 मुकाबले में विराट कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ शतकीय पारी खेलते हुए एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे तेज 13 हजार रन पूरे कर लिये. इसके साथ ही, कोहली ने अंतरराष्ट्रीय करियर में अपना 77वां शतक भी जड़ दिया.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

विराट ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड

विराट कोहली ने 13 हजारी बनने के लिए सिर्फ 267 पारी ली और विश्व क्रिकेट का एक और रिकॉर्ड तोड़ दिया. पूर्व कप्तान ने इसके साथ ही पूर्व भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को भी छोड़ दिया है, जिन्होंने 13 हजार रन बनाने के लिए 321 पारियां ली थी.

विराट कोहली ने न सिर्फ वनडे में 47वां शतक लगाया बल्कि इससे पहले वो सबसे तेज एकदिवसीय क्रिकेट में 8 हजार, 9 हजार, 10 हजार, 11 हजार और 12 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर चुके हैं.

कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में विराट कोहली ने अपनी नाबाद 122 रन की शतकीय पारी के दौरान 94 गेंदों का सामना किया और इस दौरान 9 चौके और तीन छक्के लगाये.

राहुल का 6वां शतक, कोहली के साथ की 233 रन की साझेदारी

वहीं, केएल राहुल ने भी फॉर्म में वापसी की और उन्होंने ने भी 106 का सामना करते हुए नाबाद 111 रन की पारी खेली. इस दौरान उन्होंने 12 चौके और दो छक्के लगाये. ये राहुल का 6वां वनडे शतक था. इस दौरान कोहली और के. एल. राहुल के बीच तीसरे विकेट के लिए 233 रन की साझेदारी हुई.

0

रोहित शर्मा ने भी बनाया ये खास रिकॉर्ड

बता दें कि इस मैच में कोहली के अलावा और भी भारतीय खिलाड़ियों ने रिकॉर्ड बनाएं और कई बड़े मुकाम हासिल किये. रोहित शर्मा ने अपने अर्धशतक के साथ सचिन तेंदुलकर की बराबरी कर ली. एशिया कप में सचिन के नाम भारत के लिए सबसे ज्यादा 50+ स्कोर बनाने का रिकॉर्ड है. उन्होंने ऐसा 9 बार किया है. इस मैच में रोहित शर्मा ने भी उनके इस रिकॉर्ड की बराबरी कर ली.

इस एशिया कप में रोहित ने सचिन तेंदुलकर के एक और रिकॉर्ड की भी बराबरी की. रोहित एशिया कप में किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने एशिया कप में अपना छठा अर्धशतक पूरा किया. इसमें दूसरे नंबर पर सचिन हैं, जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ एशिया कप में 5 अर्धशतक जड़े थे.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×