सेंचुरियन: आखिरी गेंद पर फैसला, पाकिस्तान ने साउथ अफ्रीका को हराया

मैच की आखिरी बॉल पर पाकिस्तान ने हासिल किया 274 रनों का लक्ष्य

Published
पाकिस्तान क्रिकेट टीम
i

पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने सेंचुरियन के सुपर स्पोर्ट पार्क मैदान पर शुक्रवार को खेले गए पहले वनडे मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 3 विकेट से हरा दिया. मैच का फैसला अंतिम गेंद पर हुआ.

सेंचुरियन वन डे में लास्ट बॉल का रोमांच

साउथ अफ्रीका ने पाकिस्तान के सामने जीत के लिए 274 रनों का लक्ष्य रखा था. कप्तान बाबर आजम (103 रन, 104 गेंद, 17 चौके) और इमाम उल हक (70 रन, 80 गेंद, 3 चौके, 1 छक्का) की शानदार पारी की बदौलत पाकिस्तानी टीम आसानी से जीत हासिल करती दिख रही थी लेकिन अंतिम समय में दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों ने नकेल कसते हुए मैच को रोमांचक मोड़ पर ला दिया, लेकिन इस रोमांचक मैच में जीत पाकिस्तान की हुई.

पाकिस्तान के लिए मोहम्मद रिजवान ने भी 40 रनों का योगदान दिया. इसके अलावा शादाब खान ने अहम मुकाम पर 30 गेदों पर दो चौकों और एक छक्के की मदद से 33 रनों की पारी खेली. इन सबकी मेहनत के दम पर पाकिस्तान ने 50 ओवरों में 7 विकेट पर 274 रन बनाकर मैच जीत लिया.

दक्षिण अफ्रीका की ओर से एनरिच नोटर्जे ने 51 रन देकर 4 विकेट लिए.

साउथ अफ्रीका ने टॉस हराकर की पहले बल्लेबाजी

इससे पहले, रेसी वान डेर डुसेन (नाबाद 123) के शतक और डेविड मिलर (50) के अर्धशतक से दक्षिण अफ्रीका ने यहां सुपरस्पोर्ट पार्क मैदान पर खेले जा रहे पहले वनडे मुकाबले में पाकिस्तान को 274 रनों का लक्ष्य दिया.

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम ने डुसेन के 134 गेंदों पर 10 चौकों और दो छक्कों के सहारे नाबाद 123 रन तथा मिलर के 56 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 50 रन के सहारे 50 ओवर में छह विकेट पर 273 रन बनाए.

पाकिस्तान की ओर से शाहीन अफरीदी ने दो विकेट, हैरिस रोफ ने दो विकेट, मोहम्मद हसनैन और फहीम अशरफ ने एक-एक विकेट लिया. इससे पहले दक्षिण अफ्रीका की शुरूआत अच्छी नहीं रही और उसने क्विंटन डी कॉक (20), एडन मारक्रम (19), तेम्बा बावुमा (1) और हेनरिच क्लासेन (1) के विकेट 55 रन के कुल योग पर गंवा दिए.

इसके बाद डुसेन ने मिलर के साथ मिलकर पारी को संभाला और दोनों बल्लेबाजों के बीच पांचवें विकेट के लिए 116 रनों की साझेदारी हुई. इनके अलावा दक्षिण अफ्रीका की पारी में आंदिले फेहलुकवायो ने 29 रन बनाए, जबकि कैगिसो रबादा 10 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 13 रन बनाकर नाबाद रहे.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!