ADVERTISEMENT

Deepti Sharma का एक्शन: इंग्लैंड-भारत के खिलाड़ी आमने-सामने,अश्विन ने भी लिए मजे

Deepti Sharma: भारत ने मैच 16 रन से जीतकर सीरीज 3-0 से अपने नाम कर ली.

Updated
Deepti Sharma का एक्शन: इंग्लैंड-भारत के खिलाड़ी आमने-सामने,अश्विन ने भी लिए मजे
i

भारत और इंग्लैंड (IND W vs ENG W) के बीच तीन मैचों की ODI सीरीज शनिवार को एक ड्रामे के साथ खत्म हुई. भारत ने तीसरा मैच 16 रन से जीत लिया. पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 170 रनों का लक्ष्य दिया था, लेकिन इंग्लैंड की टीम इस लक्ष्य का पीछा करने में नाकाम रही. इसके अलावा ये भारतीय तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी का अंतिम मैच भी था,

लेकिन इन सब से इतर ये मैच अलग ही कारणों से चर्चा में है. भारतीय गेंदबाज दीप्ति शर्मा ने इस मैच में नॉन स्ट्राइक एंड पर खड़ी बल्लेबाज को मांकडिंग कर आउट कर दिया जिसके बाद दोनों देशों के खिलाड़ी और फैंस आमने-सामने हैं.

ADVERTISEMENT

दीप्ती शर्मा ने क्या किया? 

इंग्लैंड की पारी का 44वां ओवर चल रहा था. टीम के 9 विकेट गिर चुके थे और उन्हें जीतने के लिए अभी भी 17 रनों की जरूरत थी. दीप्ती शर्मा गेंदबाजी कर रही थीं. ओवर की तीसरी गेंद पर दीप्ती ने जैसे ही रनअप पूरा किया तो देखा कि चार्ली डीन गेंद छूटने से पहले ही क्रीज छोड़ चुकि थीं, बस इसके बाद दीप्ती ने गेंद विकेट से लगाकर चार्ली को रन-आउट कर दिया.

पहले ये खेल भावना के विपरीत माना जाता था लेकिन ICC ने हाल ही में नियम बदले जिसके बाद से ये रन-आउट के नियम का हिस्सा है. ICC ने मांकड़िग को लॉ 41.16 (अनुचित खेल) से रन-आउट नियम (38) में कर दिया है.

भड़के इंग्लिश खिलाड़ी और मीडिया

दीप्ती का इस तरह से इंग्लैंड की पारी को खत्म करना विपक्षी खेमें को पसंद नहीं आया. इंग्लैंड के खिलाड़ी दीप्ती के इस कदम से बिल्कुल खुश नहीं थे. महिला टीम के अलावा इंग्लैंड की पुरुष टीम के भी कई खिलाड़ियों ने भी इसपर आपत्ति जताई. स्टुअर्ट ब्रॉड ने ट्वीट करके लिखा कि, "रन आउट? मैच खत्म करने का भयानक तरीका" इंग्लैंड के खिलिड़ी सैम बिलिंग्स ने कहा कि

"निश्चित रूप से ऐसा कोई व्यक्ति नहीं है जिसने खेल (क्रिकेट) खेला है और इसे स्वीकार कर सके? ये क्रिकेट नहीं है..."

हालांकि, इंग्लैंड के ही बल्लेबाज एलेक्स हेल्स ने इसपर गेंदबाज का समर्थन किया और कहा कि जब तक गेंद हाथ से नहीं छूट जाती, तब तक नॉन स्ट्राइकर के लिए क्रीज पर टिके रहना मुश्किल नहीं होना चाहिए. इंग्लैंड की मीडिया में भी दीप्ती शर्मा के तरीके के काफी नकारात्मक ढंग से पेश किया गया है. वीरेंद्र सहवाग ने सोशल मीडिया पर दीप्ति पर खेल की भावना से नहीं खेलने का आरोप लगाने वाली अंग्रेजी मीडिया पर तंज कसा और कहा, "इतने सारे अंग्रेजी लोगों को इस तरह गिरते और हारते हुए देखना मजेदार है."

ADVERTISEMENT

कप्तान ने किया दीप्ती का बचाव

भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने दीप्ती शर्मा का बचाव करते हुए कहा कि, "हमने पहले 9 विकेट भी लिए हैं, मुझे लगा कि हर कोई इस बारे में बात कर सकता है, मैं अपने खिलाड़ी का समर्थन करूंगी, यह नियमों के दायरे में था." हरमनप्रीत ने साफ कहा कि हम 9 विकेट ले सकते हैं तो आपता बचा हुआ एक विकेट भी ले सकते हैं. इसलिए अपने बाकी विकेट पर ध्यान दीजिए. उन्होंने स्पष्ट कर दिया कि नियम के हिसाब से ये गलत नहीं है.

अश्विन होने लगे ट्रेंड

जैसे ही दीप्ती शर्मी ने चार्ली डीन को मांकड किया तो फैंस ने अश्विन को ट्रेंड कराना शुरू कर दिया. अश्विन आईपीएल के दौरान मांकडिंग को लेकर काफी चर्चा में रहे थे. उन्होंने इंग्लैंड के ही बल्लेबाज जॉस बटलर को एक मैच में इसी तरह से आउट किया था. अश्विन ने जब खुद को ट्रेंड होते हुए देखा तो उन्होंने मजाकिया अंदाज में ट्वीट किया कि "आप अश्विन को ट्रेंड क्यों कर रहे हैं? आज रात की गेंदबाजी में हीरो तो दीप्ती शर्मा हैं."

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
Published: 
Speaking truth to power requires allies like you.
Q-इनसाइडर बनें
450

500 10% off

1500

1800 16% off

4000

5000 20% off

प्रीमियम

3 माह
12 माह
12 माह
Check Insider Benefits
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें