ADVERTISEMENTREMOVE AD

भारत विश्व चैंपियन: 17 साल बाद जीता दूसरा T-20 वर्ल्ड कप- फाइनल में अफ्रीका को हराया

ICC Mens T20 World Cup 2024: 177 रन चेज करने उतरी साउथ अफ्रीकी टीम 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 169 रन ही बना सकी.

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

ICC Mens T20 World Cup 2024: भारतीय क्रिकेट टीम ने इतिहास रच दिया है. 17 साल बाद टीम इंडिया ने दूसरी बार टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया है. वेस्ट इंडीज के बारबाडोस में खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को 7 रनों से हराया है. इसी के साथ भारतीय टीम ने ICC ट्रॉफी के 11 साल के सूखे को खत्म कर दिया है. भारत ने आखिरी ICC टूर्नामेंट 2013 में जीता था.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

विराट, बुमराह और हार्दिक का शानदार प्रदर्शन

भारत की जीत के हीरो रहे विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पांड्या. विराट ने बल्ले से कमाल किया तो बुमराह और हार्दिक ने अपनी धारदार गेंदबाजी से टीम को जीत दिलाई. फाइनल मुकाबले में शानदार बल्लेबाजी के लिए विराट कोहली को मैन ऑफ द मैच पुरस्कार मिला. वहीं जसप्रीत बुमराह ने प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम किया.

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका के सामने 177 रनों का लक्ष्य रखा था. भारत की तरफ से विराट कोहली ने 76 रनों का अर्धशतकीय पारी खेली. अक्षर ने 47 और शिवम दुबे ने 27 रनों का योगदान दिया.

टारगेट का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीकी टीम 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 169 रन ही बना सकी. भारत की तरफ से हार्दिक पंड्या ने 3 विकेट झटके. जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह ने 2-2 विकेट लिए. हेनरिक क्लासन ने 27 बॉल पर 52 रन बनाए, जबकि डी कॉक ने 31 बॉल पर 39 रन की पारी खेली.

विराट ने T-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

भारतीय स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने वर्ल्ड कप का खिताब जीतने के बाद टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है. फाइनल मुकाबले में जीत के बाद उन्होंने कहा, "यह मेरा आखिरी टी20 वर्ल्ड कप था, यह वही था जो हम हासिल करना चाहते थे. एक दिन आपको लगता है कि आप रन नहीं बना सकते और ऐसा हो जाता है, बस मौका था, अब या कभी नहीं जैसी स्थिति. यह भारत के लिए मेरा आखिरी टी20 मैच था. हम उस कप को उठाना चाहते थे."

"यह एक खुला रहस्य था. ऐसा कुछ नहीं था जिसे मैं हारने पर भी घोषित नहीं करने वाला था. अगली पीढ़ी के लिए टी20 खेल को आगे ले जाने का समय आ गया है. हमारे लिए आईसीसी टूर्नामेंट जीतने का इंतजार लंबा रहा है. आप रोहित जैसे किसी खिलाड़ी को देखें, उसने 9 टी20 वर्ल्ड कप खेले हैं और यह मेरा छठा है. वह इसका हकदार हैं."

पीएम मोदी ने दी जीत पर बधाई

प्रधानमंत्री मोदी ने विश्व कप जीतने पर टीम इंडिया को बधाई दी और कहा कि हमें भारतीय क्रिकेट टीम पर गर्व है. पीएम मोदी ने एक्स पर बधाई का वीडियो पोस्ट किया. उन्होंने कहा कि यह मैच ऐतिहासिक था और हमारी टीम शानदार अंदाज में टी20 विश्व कप घर लेकर आई है.

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने टीम इंडिया को बधाई देते हुए ट्वीट किया, "विश्व कप में शानदार जीत और पूरे टूर्नामेंट में अभूतपूर्व प्रदर्शन के लिए टीम इंडिया को बधाई!"

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×