IND vs NZ: चोट के कारण धवन T20,ईशांत टेस्ट सीरीज से बाहर-रिपोर्ट्स

भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 T20, 3 वनडे और 2 टेस्ट मैच खेलने हैं.

Updated
ईशांत शर्मा को रणजी मैच के दौरान, जबकि धवन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच के दौरान चोटिल हो गए थे
i

भारतीय टीम को न्यूजीलैंड दौरा शुरू होने से पहले बड़ा झटका लगा है. टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और तेज गेंदबाज चोट के कारण इस दौरे से बाहर हो गए हैं. धवन कंधे की चोट के कारण पांच मैचों की टी-20 सीरीज से बाहर हो गए हैं, जबकि टखने की चोट के चलते ईशांत टेस्ट सीरीज में हिस्सा नहीं ले पाएंगे.

ईएसपीएन-क्रिकइंफो की रिपोर्ट के अनुसार, धवन न्यूजीलैंड दौरे के लिए सोमवार को ऑकलैंड पहुंची भारतीय टीम का हिस्सा नहीं थे और चयनकर्ताओं ने अभी तक उनकी जगह किसी और खिलाड़ी के नाम की घोषणा नहीं की है.

धवन को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रविवार 19 जनवरी को बेंगलुरु में खेले गए तीसरे वनडे मैच के दौरान कंधे में चोट लग गई थी और वह बाद में बल्लेबाजी करने के लिए भी नहीं आए थे.

धवन को ऑस्ट्रेलियाई पारी के दौरान पांचवें ओवर की तीसरी गेंद पर मेहमान टीम के कप्तान एरॉन फिंच के शॉट पर फील्डिंग करते समय में कंधे में चोट लग गई. उनकी जगह पर मैदान पर युजवेंद्र चहल ने फील्डिंग की थी.

इससे पहले दूसरे वनडे में भी बल्लेबाजी करते वक्त धवन की पसली में चोट लग गई थी और वह फील्डिंग करने के लिए मैदान पर नहीं उतरे थे.

भारत को न्यूजीलैंड दौरे पर अपना पहला टी-20 मैच 24 जनवरी को खेलना है. मेहमान टीम को उसके बाद चार और टी-20 मैच और पांच फरवरी से तीन मैचों की वनडे सीरीज भी खेलनी है.

धवन अगर इन मैचों के लिए फिट नहीं होते हैं तो फिर उनके स्थान पर संजू सैमसन, मयंक अग्रवाल और पृथ्वी शॉ को मौका मिल सकता है. ये तीनों खिलाड़ी अभी न्यूजीलैंड दौरे पर ही हैं और वे इंडिया-ए के लिए मैच खेल रहे हैं.

ईशांत टेस्ट सीरीज से बाहर

दूसरी तरफ भारत की मौजूदा टेस्ट टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ी ईशांत शर्मा भी न्यूजीलैंड दौरे पर टीम का हिस्सा नहीं होंगे. ईशांत सिर्फ टेस्ट फॉर्मेट में भारतीय टीम के लिए खेलते हैं. हालांकि टेस्ट सीरीज 21 फरवरी से शुरू होनी है और इसके लिए अभी तक टीम का ऐलान नहीं हुआ है, लेकिन ईशांत का टीम में चुना जाना तय था.

पीटीआई ने दिल्ली और जिला क्रिकेट एसोसिएशन (DDCA) के सचिव विनोद तिहारा के हवाले से बताया,

“ईशांत की MRI रिपोर्ट में ग्रेड-3 का एंकट टीयर है और ये गंभीर है. उन्हें 6 हफ्तों के आराम और रिहैबिलिटेशन के लिए कहा गया है. ये एक बड़ा झटका है.”

ईशांत को सोमवार 20 जनवरी को विदर्भ के खिलाफ दिल्ली के रणजी मैच में गेंदबाजी करते वक्त चोट लग गई थी, जिसके चलते उन्हें मैदान छोड़ना पड़ा.

रिपोर्ट्स के मुताबिक ईशांत के टखने में ग्रेड-3 की चोट है, जिसके चलते वो कम से कम एक महीने तक बाहर रहेंगे. हालांकि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने अभी तक इसकी पुष्टि नहीं की है, लेकिन एक BCCI के सूत्र ने पीटीआई को बताया,

“BCCI की एक तय प्रक्रिया है कि अभी हम उनकी चोट का एक और MRI कराएंगे, ताकि उनके चोट की गंभीरता का पता चल पाए और फिर उनके रिहैबिलिटेशन पर फैसला लेंगे.”

सूत्रों के मुताबिक दिल्ली के ही तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को ईशांत की जगह टेस्ट स्क्वॉड में शामिल किया जा सकता है. सैनी टी20 सीरीज के लिए टीम का हिस्सा हैं. इस दौरे में वनडे और टेस्ट सीरीज के लिए अभी तक भारतीय टीम का ऐलान नहीं हुआ है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!