IND vs NZ 2nd T20: राहुल-अय्यर ने दिलाई आसान जीत, 2-0 से आगे भारत
केएल राहुल ने टी20 क्रिकेट में अपना 11वां अर्धशतक लगाया
केएल राहुल ने टी20 क्रिकेट में अपना 11वां अर्धशतक लगाया(फोटोः AP)

IND vs NZ 2nd T20: राहुल-अय्यर ने दिलाई आसान जीत, 2-0 से आगे भारत

ऑकलैंड में भारत ने लगातार दूसरी बार न्यूजीलैंड को हराकर टी20 सीरीज में अपनी बढ़त 2-0 कर ली है. रविवार 26 जनवरी को पहले बेहतरीन गेंदबाजी और फिर केएल राहुल-श्रेयस अय्यर की समझदारी भरी साझेदारी की मदद से भारत ने टी20 सीरीज के दूसरे मैच में न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हरा दिया. केएल राहुल ने लगातार दूसरे मैच में अर्धशतक जड़ा.

Loading...

न्यूजीलैंड से मिले 133 रनों के छोटे लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत बेहद खराब रही और रोहित शर्मा एक बार फिर नाकाम रहे. पहले ही ओवर में टिम साउदी पर लगातार 2 चौके जड़ने के बाद रोहित (8) अगली ही गेंद पर आउट हो गए.

सिर्फ 8 रन पर पहला विकेट गंवाने के बाद आए कप्तान विराट कोहली भी ज्यादा देर नहीं टिक सके और सिर्फ 11 रन बनाकर टिम साउदी के दूसरे शिकार बने. भारतीय टीम ने छठे ओवर में 39 रन पर ही 2 सबसे बड़े बल्लेबाजों को खो दिया.

यहां से राहुल ने श्रेयस अय्यर ने बिना खतरा उठाए संभलकर खेलना शुरू किया. लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे राहुल ने अपने आक्रामक रुख को नियंत्रित किया और अय्यर के साथ मिलकर लगातार रन बटोरने पर फोकस रखा.

13वें ओवर में श्रेयस ने ईश सोढ़ी की गेंद पर स्ट्रेट बाउंड्री पर खूबसूरत छक्का जड़ा और इसके बाद दोनों बल्लेबाजों ने अपने हाथ खोलने शुरू किए और बाउंड्री बटोरने लगे.

15वें ओवर में हामिश बेनेट की गेंद पर चौका जड़कर केएल राहुल ने सीरीज में अपना लगातार दूसरा और करियर का 11वां अर्धशतक जड़ डाला. राहुल का पिछली 3 टी20 पारियों में लगातार तीसरा अर्धशतक है.

हालांकि जीत से सिर्फ 8 रन पहले अय्यर अपना विकेट गंवा बैठे. उन्होंने सोढ़ी की गेंद को ऊंचा खेल दिया और लॉन्ग ऑफ से दौड़ते हुए टिम साउदी ने एक अच्छा कैच लपका.

18वें ओवर में शिवम दुबे ने चौका जड़ दिया और टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड पर बेहद आसान जीत दर्ज कर ली. ये पहला मौका है जब भारत ने न्यूजीलैंड को लगातार दो टी20 मैच में हराया है. साथ ही न्यूजीलैंड में भारत की 7 मैचों में ये तीसरी जीत है.

गेंदबाजों के सामने पस्त न्यूजीलैंड

इससे पहले भारतीय टीम ने शानदार गेंदबाजी के दम पर न्यूजीलैंड को सिर्फ 132 रन पर रोक दिया. रविंद्र जडेजा ने अपने पहले 2 ओवरों में 2 विकेट हासिल कर न्यूजीलैंड को बैकफुट पर धकेला, जिसके बाद न्यूजीलैंड वापसी नहीं कर पाई.

रविवार 26 जनवरी को न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. मार्टिन गप्टिल और कॉलिन मुनरो ने टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई.

गप्टिल ने खासतौर पर शार्दुल ठाकुर को निशाना बनाया और पहले ही ओवर में 2 छक्के जड़ दिए. हालांकि मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह ने ज्यादा मौके नहीं दिए.

छठे ओवर की आखिरी गेंद पर शार्दुल ठाकुर ने गप्टिल का विकेट लेकर टीम को कुछ राहत दिलाई. हालांकि आउट होने से पहले गप्टिल (33) ने कॉलिन मुनरो के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 6 ओवर में 48 रन जोड़ लिए थे.

इसके बाद जल्द ही न्यूजीलैंड ने दूसरे आक्रामक ओपनर मुनरो (26) का भी विकेट गंवा दिया, जिन्हें शिवम दुबे की गेंद पर कप्तान विराट कोहली ने शानदार कैच लेकर पवेलियन भेजा.

यहां से भारतीय युजवेंद्र चहल और रविंद्र जडेजा ने कसी हुई गेंदबाजी की और न्यूजीलैंड को हाथ खोलने के मौके नहीं दिए और इसका फायदा भी भारत को हुआ. जडेजा ने अपने लगातार 2 ओवर में ग्रांडहोम और विलियमस का विकेट लेकर न्यूजीलैंड को परेशानी में डाल दिया.

जडेजा ने पहले कॉलिन डि ग्रांडहोम (3) को अपनी पहले ओवर की दूसरी ही गेंद पर खुद कैच कर आउट किया और फिर अपने दूसरे ओवर में कप्तान केन विलियमसन (14) को युजवेंद्र चहल के हाथों कैच आउट करवा दिया. न्यूजीलैंड को 100 रन पूरे करने में 16 ओवर लग गए.

आखिरी ओवरों में मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह के सामने रॉस टेलर और टिम सेइफर्ट संघर्ष करते हुए दिखे. दोनों ने बाउंड्री बटोरने की बहुत कोशिश की लेकिन भारत की चालाक गेंदबाजी के कारण वो टीम का रनरेट नहीं बढ़ा पाए.

आखिरी 4 ओवरों में न्यूजीलैंड के बल्लेबाज सिर्फ 23 रन जोड़ पाए जिसमें सिर्फ एक छक्का शामिल था, जो आखिरी ओवर में सेइफर्ट ने बुमराह की गेंद पर जड़ा. सेइफर्ट ने न्यूजीलैंड के लिए 33 रन बनाए.

भारत की ओर से जडेजा ने 4 ओवर में सिर्फ 18 रन देकर 2 विकेट हासिल किए, जबकि बुमराह, दुबे और शार्दुल को भी एक-एक सफलता मिली.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our क्रिकेट section for more stories.

    Loading...