टेस्ट सीरीज में कौन होगा ओपनर? शुभमन गिल ने रखी अपनी बात

पृथ्वी शॉ और शुभमन गिल को ओपनिंग के लिए टीम में शामिल किया गया है

Published
क्रिकेट
2 min read
शुभमन गिल ने न्यूजीलैंड ए के खिलाफ एक दोहरा शतक और एक शतक जड़ा
i

न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम में ओपनिंग जोड़ी की जिम्मेदारी किसे मिलेगी, ये अभी पूरी तरह साफ नहीं हुई है. मयंक अग्रवाल के साथ पारी की शुरुआत के लिए दो दावेदार हैं- पृथ्वी शॉ और शुभमन गिल. इस बीच शुभमन गिल का कहना है कि इसे लेकर पृथ्वी और उनके बीच किसी तरह की लड़ाई नहीं है. गिल ने कहा कि कौन खेलेगा इस का फैसला टीम प्रबंधन को करना है और जिसे भी मौका मिलेगा वो इसे भुनाने की कोशिश करेगा.

रोहित शर्मा के चोटिल होने के कारण भारतीय टीम के लिए सलामी जोड़ी का चयन एक चिंता है. हालांकि सीरीज के लिए चुनी गई टीम के हिसाब से पृथ्वी शॉ ओपनर हो सकते हैं, क्योंकि शुभमन को रिजर्व ओपनर के तौर पर टीम में लिया गया है.

साथ ही पृथ्वी पहले ही एक बार टेस्ट टीम के लिए ओपनिंग की जिम्मेदारी निभा चुके हैं. वहीं शुभमन ने न्यूजीलैंड ए के खिलाफ दूसरे अनाधिकारिक टेस्ट मैच में भारत ए के लिए ओपनिंग करते हुए शतक जड़ा था.

शुभमन रणजी ट्रॉफी में पंजाब की टीम के लिए भी ओपनिंग कर चुके हैं. हालांकि शुभमन वन डाउन और सेकेंड डाउन में भी बल्लेबाजी करते रहे हैं.

20 साल के युवा खिलाड़ी ने कहा,

“जाहिर सी बात है कि है कि हमारा करियर साथ ही शुरू हुआ था, लेकिन हम दोनों में किसी तरह की प्रतिस्पर्धा नहीं है. हम दोनों ने अपने क्रम पर अच्छा किया है. यह टीम प्रबंधन पर है कि वो किसे मौका देते हैं. ऐसी बात नहीं है कि इसे लेकर हम दोनों के बीच लड़ाई चल रही हो. जिसे भी मौका मिलेगा वो इसका पूरा फायदा उठाना चाहेगा.”

ओपनिंग करना कोई नई बात नहीं

शॉ और शुभमन 2018 में भारत की अंडर-19 वर्ल्ड कप विजेता टीम के सदस्य थे. शॉ नियमित तौर पर सलामी बल्लेबाज हैं तो वहीं गिल का क्रम बदलता रहता है. गिल ने हालांकि कहा है कि उनके लिए बदलते क्रम से तालमेल बिठाना ज्यादा मुश्किल नहीं है.

“जब मुझसे पारी की शुरुआत करने को कहा गया तो यह मेरे लिए नई बात नहीं थी. जब आप नंबर-4 पर जाते हो तो आपके दो विकेट पहले से ही गिर गए होते हैं. तो यह अलग स्थिति होती है. अलग तरह का दबाव. जब आप पारी की शुरुआत कर रहे होते हो तो आपको पूरी टीम के लिए मैच बनना होता है. यह अलग चीज है. पारी की शुरुआत करते हुए आपको ऐसी नींव रखनी होती है जो आने वाले बल्लेबाजों के लिए आसान हो.”
शुभमन गिल

गिल ने कहा कि मध्य क्रम के बल्लेबाज होने के नाते खिलाड़ी को टेस्ट में दूसरी नई गेंद के बारे में ध्यान रखना होता है.

इस युवा बल्लेबाज ने कहा, "क्योंकि आप एक लय में खेल रहे होते है और गेंद ज्यादा स्विंग नहीं लेती है. जब फील्डिंग टीम दूसरी नई गेंद लेती है तो आपको पहले से थोड़ा सतर्क रहना होता है."

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 21 फरवरी से वेलिंग्टन में पहला टेस्ट मैच खेला जाएगा, जबकि 29 फरवरी से क्राइस्टचर्च में दूसरा टेस्ट शुरू होगा. इससे पहले शुक्रवार 14 फरवरी से भारतीय टीम न्यूजीलैंड इलेवन के साथ एक अभ्यास मैच खेलेगी, जहां टीम ओपनिंग जोड़ी का मसला सुलझाने की कोशिश करेगी.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!