ADVERTISEMENTREMOVE AD

Ind Vs Pak T20 World Cup: भारत-पाकिस्तान में किसका पलड़ा भारी, कैसा रहा रिकॉर्ड?

टी-20 विश्व कप में भारत और पाकिस्तान के बीच 12 मुकाबले हुए है, जहां भारत ने नौ और पाकिस्तान ने तीन मुकाबले में जीत दर्ज की है.

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

टी20 विश्व कप 2024 (T 20 World Cup 2024) का आगाज हो चुका है. क्रिकेट फैंस द्वारा बेसब्री से इंतेजार किया जाने वाला भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबला रविवार, 9 जून को होगा. भारतीय टीम चिर प्रतिद्वंद्वी, पाकिस्तान के खिलाफ यह मुकाबला जीत कर सेमीफानल में क्वालीफाई की ओर बढ़ना चाहेगी. वहीं यह मुकाबला अब और भी दिलचस्प हो गया है क्योंकि पाकिस्तान के लिए भी यह मुकाबला जीतना जरूरी हो गया है.

आइए यहां समझते हैं कि भारत और पाकिस्तान में किसका पलड़ा भारी है, दोनों टीमों के संभावित प्लेइंग इलेवन क्या हो सकते हैं. वहीं पाकिस्तान के लिए यह मुकाबला जीतना जरूरी क्यों है?

ADVERTISEMENTREMOVE AD
टी20 विश्व कप के ग्रुप- ए में भारत, पाकिस्तान, आयरलैंड, यूएसए (अमेरिका) और कनाडा को रखा गया है. जहां यह कयास लग रहे थे ग्रुप- ए से भारत और पाकिस्तान सुपर 8 चरण में क्वालीफाई करेंगे. हालांकि यह समीकरण अब उल्टा होता हुआ दिख रहा है. ऐसा इसलिए क्योंकि बाबर आजम की पाकिस्तानी टीम, अमेरिका के खिलाफ अपना पहला मैच हार चुकी है.

पाकिस्तान के लिए भारत के खिलाफ जीत क्यों जरूरी?

टी20 विश्व कप के ग्रुप स्टेज में सभी टीमें चार-चार मुकाबले खेलेंगी, जहां वह सभी मैचों में जीत दर्ज करने के बाद आठ अंक हासिल कर सकती है. पाकिस्तान अपना पहला मुकाबला हार चुकी है. ऐसे में यदि वह भारतीय टीम से भी हार जाती है तो वह अगले दोनों मैच जीतकर भी चार अंकों तक ही पहुंच सकती है.

वहीं दूसरी ओर अमेरिका अपने पहले दोनों मुकाबलों में पाकिस्तान और कनाडा को हराकर चार अंक हासिल कर चुकी है. अमेरिका के अगले दो मैच भारत और आयरलैंड से होने हैं. ऐसे में यदि अमेरिका दोनों मैचों में एक में भी जीत दर्ज करती है तो वह छह अंक तक पहुंच कर सुपर 8 में क्वालीफाई कर जाएगी.

वहीं एक ओर भारतीय टीम अपने पहले मुकाबले में आयरलैंड को हराकर दो अंक हासिल कर चुकी है. ऐसे में पाकिस्तान को हराने के बाद भारत के भी चार अंक हो जाएंगे. इसके बाद यदि भारत अगले दो मुकाबलों में यूएसए और कनाडा को हरा देता है तो उसके पास सुपर 8 में जगह बनाने का मौका होगा.

यदि अमेरिका अपने दोनों मैच हार भी जाता है तो भी उसके पास चार अंक होंगे. वहीं अगर पाकिस्तान भारत से हार जाता है और अपने बाकी दोनों मैच जीत जाता है तो भी उसके पास चार ही अंक होंगे. ऐसे में सुपर 8 में जगह बनाने के लिए पाकिस्तान को बेहतर नेट रन की आवश्यकता होगी.

भारत के सुपर- 8 में पहुंचने का कितना चांस ?

भारत यदि पाकिस्तान के खिलाफ मैच जीत जाता है तो उसके पास सभी जीतों के साथ आठ अंक हासिल करने का बेहतर मौका होगा. ऐसा इसलिए क्योंकि पाकिस्तान के बाद भारत के अगले दो मुकाबले अमेरिका और कनाडा से होंगे. ऐसे में भारतीय टीम आसानी से सुपर 8 में जगह बना लेगी.

भारत के हारने पर क्या होगा समीकरण?

यदि भारतीय टीम पाकिस्तान से हार जाती है तो वह छह अंको तक ही पहुंच सकती है. वहीं इसके साथ ही पाकिस्तान और अमेरिका भी छह अंको तक पहुंच सकती है. ऐसे में दो टीमें नेट रन रेट के आधार पर सुपर-8 में क्वालीफाई करेंगी.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

भारत- पाकिस्तान का हेड-टू-हेड रिकॉर्ड कैसा रहा है?

टी-20 विश्व कप में भारत और पाकिस्तान अब तक 12 बार आमने- सामने हुए है. जहां भारत ने नौ बार जीत दर्ज की है, जबकि पाकिस्तान मात्र तीन मुकाबले जीत पाई है.

यदि अब तक के टी-20 विश्व कप में भारत और पाकिस्तान के बीच रिकॉर्ड को देखें तो भारतीय टीम पाकिस्तान से मजबूत दिखी है. हालांकि साल 2021 में भारत को पाकिस्तान के खिलाफ दस विकेटों से बुरी हार का सामना करना पड़ा था.

न्यूयार्क की पिच कैसी?

भारत- पाकिस्तान के बीच होने वाले दिलचस्प मुकाबले के साथ- साथ सभी की नजरें पिच पर है. न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की पिच में अब तक खेले गए तीन मैचों की छह पारियों में टीमें केवल दो बार ही 100 रनों का आंकड़ा पार कर पाई है. पूर्व क्रिकेटर एंडी फ्लावर ने इस पिच को 'खतरनाक' बताया है. वहीं बीसीसीआई के पूर्व चीफ क्यूरेटर दलजीत सिंह ने कहा कि पिचें "खराब" गुणवत्ता की हैं.

भारत- पाकिस्तान का संभावित प्लेइंग-11

भारत- रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दूबे, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज.

पाकिस्तान- बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), उस्मान खान, फखर जमान, आजम खान, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, शाहीन अफरीदी, नसीम शाह, मोहम्मद आमिर, हारिस रउफ.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×