IND vs WI: भारत की वेस्टइंडीज पर आसान जीत, कोहली-भुवनेश्वर चमके

तीन मैचों की सीरीज में भारत ने 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है

Updated12 Aug 2019, 06:26 AM IST
क्रिकेट
4 min read

वीडियो एडिटर: अभिषेक शर्मा

भारत ने क्वींस पार्क ओवल मैदान में दूसरे वनडे मैच में वेस्टइंडीज को 59 रन (डकवर्थ-लुइस नियम) से हरा दिया. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्ट इंडीज के सामने 280 रनों का लक्ष्य रखा था, लेकिन वेस्ट इंडीज की पारी के दौरान 12.5 ओवर में आई बारिश के कारण मेजबान टीम को 46 ओवरों में 270 रनों का टारगेट मिला था.

जवाब में वेस्टइंडीज की टीम 42 ओवरों में 210 रनों पर ही ढेर हो गई. भारतीय कप्तान विराट कोहली मैन ऑफ द मैच चुने गए.

भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार ने सबसे ज्यादा 4 विकेट अपने नाम किए. इस जीत के साथ भारत ने सीरीज में 1-0 की बढ़त ली. तीसरा और आखिरी मैच 14 अगस्त को पोर्ट ऑफ स्पेन में खेला जाएगा. सीरीज का पहला मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था.

क्रिल गेल ने तोड़ा लारा का रिकॉर्ड

वेस्ट इंडीज ने बेहद धीमी शुरुआत की, 9वें ओवर में 45 रन को स्कोर पर क्रिस गेल(11) के निजी स्कोर पर भुवनेश्वर का शिकार हो गए. गेल ने इस मैच में अपने देश के लिए वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर ब्रायन लारा को पीछे छोड़ दिया.

गेल के बाद शाई होप सिर्फ छह रन बनाकर खलील अहमद का शिकार हो गए. दूसरे सलामी बल्लेबाज एविन लुइस ने पहले शिमरोन हेटमायर (18) के साथ तीसरे विकेट के लिए 40 रनों की साझेदारी की और इसके बाद निकोलेस पूरन के साथ 56 रनों की साझेदारी की. इन दोनों साझेदारियों को कुलदीप यादव ने तोड़ा.

कुलदीप ने पहले हेटमायर को 92 के कुल स्कोर पर आउट किया और फिर लुइस को 148 के कुल स्कोर पर पवेलियन भेजा. लुइस ने 80 गेंदों पर आठ चौके एक छक्के की मदद से 65 रन बनाए. लुइस और पूरन जब तक क्रीज पर थे, वेस्टइंडीज मैच में बना हुआ था.

लेकिन भुवनेश्वर ने पूरन को 179 के कुल स्कोर पर आउट किया और फिर इसी स्कोर पर रोस्टन चेज को पेवलियन भेज विंडीज की हार तय कर दी. पूरन ने 52 गेंदों पर 42 रन बनाए. चेज ने 18 रनों का योगदान दिया.

एक रन बाद रवींद्र जडेजा ने कार्लोस ब्रैथवेट (0) को भी पवेलियन भेज भारत को जीत के करीब पहुंचा दिया. दो रन बाद भुवनेश्वर ने केमार रोच को आउट कर मेजबान टीम का आठवां विकेट गिराया.

मोहम्मद शमी ने शेल्डन कॉटरेल (17) और ओशेन थॉमस (0) को आउट कर भारत को जीत दिलाई. दूसरे छोर पर कप्तान जेसन होल्डर 13 रन बनाकर नाबाद लौटे.

भारत की खराब शुरुआत, धवन फिर फेल

इससे पहले वर्ल्ड कप में 5 हाफ सेंचुरी लगाने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने आखिरकार शतक जड़ ही दिया. पोर्ट ऑफ स्पेन में वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे में कोहली के 42वें शतक की मदद से भारत ने 50 ओवरोंं में 7 विकेट खोकर 279 रन बनाए.

मार्च 2019 के बाद कोहली का ये पहला शतक है. उनके अलावा श्रेयस अय्यर ने भी बेहतरीन पारी खेली और अपना तीसरा अर्धशतक लगाया.

विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. पोर्ट ऑफ स्पेन में हो रहे इस मैच में विराट कोहली ने टीम में कोई बदलाव नहीं किया.

हालांकि भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही. टी-20 सीरीज में पूरी तरह नाकाम रहे ओपनर शिखर धवन इस बार भी कुछ कमाल नहीं कर सके. धवन मैच की तीसरी ही गेंद पर शेल्डन कॉटरल की गेंद पर 2 रन बना,कर आउट हो गए.

वहीं अभी तक अच्छी फॉर्म में रहे उप-कप्तान रोहित शर्मा भी क्रीज पर वेस्टइंडीज के गेंदबाजों के सामने खुल कर नहीं खेल सके और 34 गेंद पर 18 रन बनाकर आउट हो गए.

कोहली एक तरफ से टिके हुए थे और लगातार रन बनाए जा रहे थे. दो विकेट गिरने के बाद कोहली का साथ देने के लिए क्रीज पर आए विकेटकीपर ऋषभ पंत. आखिरी टी-20 मैच में 65 रन की मैच जिताऊ पारी खेलने वाले पंत ने शुरुआत तो अच्छी की लेकिन एक बार फिर गलत शॉट खेलने की कोशिश में बोल्ड हो गए. पंत ने सिर्फ 20 रन बनाए.

कोहली का शतक, अय्यर की वापसी

हालांकि फरवरी 2018 के बाद पहली बार टीम इंडिया के लिए बल्लेबाजी कर रहे श्रेयस अय्यर ने अपने चयन को सही साबित किया और कप्तान कोहली का अच्छा साथ दिया.

कोहली ने वर्ल्ड कप से चले आ रहे अपने शतकों के सूखे को खत्म किया और 112 गेंद में अपना 42वां शतक पूरा किया. कोहली और अय्यर ने मिलकर चौथे विकेट के लिए 125 रन जोड़े. इस दौरान अय्यर ने भी वनडे में अपना तीसरा अर्धशतक भी लगाया.

रनरेट बढ़ाने की कोशिश में कोहली ने बड़ा शॉट खेलने की कोशिश की लेकिन वो 120 रन बनाकर आउट हो गए. वहीं 46वें ओवर में अय्यर भी 68 गेंद पर 71 रन बनाकर आउट हो गए.

हालांकि आखिरी ओवरों में भारतीय बल्लेबाज ज्यादा रन नहीं जोड़ सके. केदार जाधव एक बार फिर फेल रहे और सिर्फ 16 रन ही बना सके. रविंद्र जडेजा ने जरूर कुछ बड़े शॉट्स लगाए.

आखिरी 5 ओवरों में भारत ने सिर्फ 29 रन बनाए जबकि 3 विकेट गंवा दिए. इसके चलते ही भारतीय टीम 300 रन तक नहीं पहुंच पाई. वेस्टइंडीज के लिए कार्लोस ब्रैथवेट ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए.

हालांकि मैच के दौरान बारिश ने भी थोड़ी देर के लिए खलल डाला. पारी के 43वें ओवर में बारिश के कारण मैच रोकना पड़ा. उस वक्त भारतीय टीम 42.2 ओवरों में 4 विकेट खोकर 233 रन बना चुकी थी. लेकिन मैच जल्द ही दोबारा शुरू हो गया.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 11 Aug 2019, 05:47 PM IST

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर को और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!