ADVERTISEMENT

भारत की हार के बाद टीम में बड़े बदलाव की आहट, सीनियर खिलाड़ियों पर लटकी तलवार?

T20 World Cup 2022: टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में हार के बाद भारतीय टीम आलोचकों के निशाने पर है.

Published
भारत की हार के बाद टीम में बड़े बदलाव की आहट, सीनियर खिलाड़ियों पर लटकी तलवार?
i

रोज का डोज

निडर, सच्ची, और असरदार खबरों के लिए

By subscribing you agree to our Privacy Policy

टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के सेमीफाइनल में करारी हार के बाद टीम इंडिया आलोचकों के निशाने पर है. रोहित ब्रिगेड को फैंस की नाराजगी के साथ ही तीखे सवालों का भी सामना करना पड़ रहा है. इंग्लैंड से शिकस्त के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) भी कुछ सख्त फैसले ले सकता है. कहा जा रहा है कि एक दो सालों के अंदर भारतीय टीम में काफी बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं.

ADVERTISEMENT

सीनियर खिलाड़ियों पर लटकी तलवार

न्यूज एजेंसी PTI ने BCCI के सूत्रों के हवाले से बताया है कि स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक का यह आखिरी वर्ल्ड कप होगा. इसके अलावा विराट कोहली और रोहित शर्मा को भी धीरे-धीरे टीम से बाहर किया जा सकता है. हालांकि संन्यास लेने का फैसला प्लेयर को ही करना होगा. BCCI के एक सूत्र ने पीटीआई को बताया,

"बीसीसीआई कभी किसी को संन्यास लेने के लिए नहीं कहता है. यह एक व्यक्तिगत निर्णय है. लेकिन हां, 2023 में केवल कुछ टी20 मैचों के साथ अधिकांश सीनियर प्लेयर वनडे और टेस्ट मैचों पर ध्यान केंद्रित करेंगे."

वर्ल्ड कप में रोहित-कोहली-अश्विन का प्रदर्शन

कप्तान रोहित शर्मा अभी 35 साल के हैं. अगले विश्व कप के समय उनकी उम्र 37 साल होगी. बढ़ती उम्र के साथ परफॉर्मेंस पर भी असर पड़ना तय है. इस विश्व कप में रोहित का बल्ला नहीं चला. उन्होंने 6 मैचों में 19.33 की औसत से मात्र 116 रन बनाए हैं.

विराट कोहली ने इस वर्ल्ड कप में 6 मैचों में सबसे ज्यादा 296 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका एवरेज 98.66 का रहा. कोहली ने 4 फिफ्टी लगाईं. लेकिन अगले टी20 विश्व कप के लिहाज से देखें तो विराट के लिए उम्र बड़ा फैक्टर होगा.

दिनेश कार्तिक 37 साल के हैं. इस विश्वकप के 4 मैचों में कार्तिक मात्र 14 रन ही बना सके. उम्र के लिहाज से उनका अगला विश्व कप खेला नामुमकिन ही है. वहीं आर अश्विन 36 साल के हैं. इस वर्ल्ड कप में उन्होंने 6 मैचों में सिर्फ 6 विकेट झटके हैं.

क्यों हो रही बदलाव की चर्चा?

2013 चैंपियंस ट्रॉफी के बाद से भारतीय टीम कोई भी ICC ट्रॉफी जीतने में नाकाम रही है. अगर टी20 वर्ल्ड कप की बात करें तो 2014 के बाद से भारतीय टीम फाइनल में नहीं पहुंच पाई है. 2016 में भी भारतीय टीम को सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा था. इसके बाद 2021 में हुए टूर्नामेंट में पाकिस्तान से 10 विकेट की हार मिली थी. भारतीय टीम ग्रुप स्टेज में ही बाहर हो गई थी.

2022 में भी भारत का वर्ल्ड कप जीतने का सपना टूट गया. सेमीफाइनल में इंग्लैंड ने भारतीय टीम को 10 विकेट से हराया. इस मैच में कप्तान रोहित शर्मा, केएल राहुल ने निराश किया तो इंग्लैंड के ओपनर्स के सामने भारतीय गेंदबाज एकदम बेअसर साबित हुए.

नहीं काम आया कोई भी प्रयोग

2022 वर्ल्ड से पहले भारतीय टीम में कई तरह के प्रयोग देखने को मिले. इसकी शुरुआत 2021 वर्ल्ड के बाद हो गई थी. विराट कोहली की जगह रोहित शर्मा को टी20 समेत तीनों फॉर्मेट की कमान सौंपी गई. रवि शास्त्री की जगह राहुल द्रविड़ हेड कोच नियुक्ति किए गए. अगर आंकड़ों पर नजर डालें तो 15 नवंबर 2021 से 15 अक्टूबर 2022 तक 11 महीने में टीम इंडिया ने 35 टी-20 मैच खेले हैं इनमें 29 खिलाड़ियों को आजमाया गया है. 7 खिलाड़ियों ने डेब्यू किया है. वहीं 4 खिलाड़ियों को कप्तानी का भी मौका मिला, लेकिन नतीजा सिफर ही रहा.

हार्दिक पांड्या को मिल सकती है कमान

क्रिकेट जानकारों की मानें तो हार्दिक पांड्या की अगुवाई में नई टीम तैयार की जाएगी क्योंकि हार्दिक लंबे समय तक कप्तानी करने के दावेदार माने जा रहे हैं. पूर्व क्रिकेटर सुनील गावस्कर को भी लगता है कि रोहित शर्मा के हटने के बाद हरफनमौला हार्दिक पांड्या कप्तानी संभालेंगे. स्टार स्पोर्ट्स पर उन्होंने कहा कि,

"कप्तान के रूप में पहली ही बार में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) जीतने के बाद से हार्दिक पांड्या को भारत के अगले कप्तान के रूप में देखा जा रहा है."

इसके साथ ही गवास्कर ने कहा कि, "हार्दिक पंड्या निश्चित रूप से भविष्य में टीम की कमान संभालेंगे और टीम से कुछ खिलाड़ी रिटायर भी होंगे."

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENT
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
450

500 10% off

1620

1800 10% off

4500

5000 10% off

or more

प्रीमियम

3 माह
12 माह
12 माह

गणतंत्र दिवस स्पेशल डिस्काउंट. सभी मेंबरशिप प्लान पर 10% की छूट

मेंबर बनने के फायदे
अधिक पढ़ें
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
और खबरें
×
×