IPL 2021: कोई टीम अपने घरेलू मैदान पर नहीं खेलेगी, यात्रा भी सीमित

टूर्नामेंट का 14वां संस्करण भारत के 6 शहरों में खेला जाएगा

Published
टूर्नामेंट का 14वां संस्करण भारत के 6 शहरों में खेला जाएगा
i

IPL 2021 पर कोरोना का साया मंडरा रहा है. देवदत्त पडीकल और अक्षर पटेल प्रतियोगिता से पहले पॉजिटिव पाए गए हैं. उससे मूड खराब हुआ है. इस महामारी का टूर्नामेंट पर कई तरह से असर दिखेगा, जैसे एक ये कि कोई भी टीम अपने घरेलू मैदान पर नहीं खेलेगी.

टूर्नामेंट का 14वां संस्करण भारत के 6 शहरों, अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में खेला जाएगा. इस संस्करण में कुल 56 लीग मैच होंगे, जिसमें कोई भी टीम अपने घरेलू मैदान पर नहीं खेलेगी. खिलाड़ियों को कोराना काल में यात्रा कम करनी पड़े और कम जोखिम उठाना पड़े इसके लिए हरेक टीम के मैच का शेड्यूल कुछ इस तरह बनाया गया है कि लीग स्टेज के दौरान हर टीम को केवल तीन बार यात्रा करनी होगी.

इस टूर्नामेंट के मैचों को देखने के लिए दर्शक नहीं रहेंगे. इसके तहत कुल 11 डबलहेडर्स होंगे, जिसमें 6 टीमें दोपहर में तीन-तीन मैच खेलेंगी और 2 टीमें दोपहर में 2-2 मैच खेलेंगी. दोपहर के मैच भारतीय मानक समय के अनुसार दोपहर 3.30 बजे से शुरू होंगे, जबकि शाम के मैच भारतीय समय के अनुसार शाम 7.30 बजे से शुरू होंगे. इस बार आईपीएल की शुरूआत चेन्नई में 9 अप्रैल को होगी. 

महाराष्ट्र में जारी कोरोना के कहर के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम के 15 ग्राउंड स्टाफ्स के कोरोना वायरस टेस्ट नेगेटिव पाए गए हैं. महाराष्ट्र क्रिकेट संघ (एमसीए) के सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि इन लोगों को वानखेड़े स्टेडियम में बायो-बबल में शामिल किया गया है जबकि पिछले सप्ताह पॉजिटिव पाए गए दो सदस्य घर में क्वारंटीन हैं.

रॉयल चैलेंजर बेंगलोर के बल्लेबाज पडीकल 22 मार्च को कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे जिसके बाद वह क्वारेंटीन थे. 

फ्रेंचाइजी ने बयान जारी कर कहा, "कोरोना संक्रमित होने के बाद पडीकल बेंगलुरु स्थित अपने घर में क्वारेंटीन थे. उनका आरटी-पीसीआर टेस्ट नेगेटिव आने के बाद वह बेंगलुरु टीम से जुड़ेंगे.”
बेंगलुरु का आईपीएल के इस सत्र में गत विजेता मुंबई इंडियंस के साथ नौ अप्रैल को मुकाबला होगा. पडीकल आईपीएल के पिछले सीजन में बेंगलुरु के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज थे। उन्होंने 15 मैचों में 473 रन बनाए थे.

इस बीच कंज्यूमर ड्यूरेबल कम्पनी ऊषा इंटरनेशनल ने 5 बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस के साथ आधिकारिक पार्टनर के तौर पर लगातार आठवें साल अपनी साझेदारी बरकरार रखी है. इस साझेदारी के एक हिस्से के रूप में मुंबई इंडियंस के खिलाड़ियों के कैप के बाहरी भाग और हेलमेट पर ऊषा का लोगो देखा जा सकेगा. इसके अलावा मैच में टॉस के दौरान यह लोगो मैट पर भी दिखाई देगा.

सोमवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की फ्रेंचाइजी दिल्ली कैपिटल्स ने भी सिप्ला हेल्थ के मैक्सिरिच के साथ एक साल की साझेदारी की घोषणा की. मैक्सिरिच आईपीएल के 14वं संस्करण के लिए टीम की 'इम्युनिटी पार्टनर' होगी.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!