IPL 2021:T20 का महासंग्राम, KKR,DC समेत सभी 8 टीमों की ताकत,कमजोरी

किस टीम में क्या खासियत है, किसकी क्या कमजोरी है

Updated
 IPL 2021 9 अप्रैल से शुरू होने वाला है
i

भारत में क्रिकेट का मेला IPL 9 अप्रैल से शुरू होने वाला है. ये आईपीएल का 14वां सीजन है और नए सीजन के लिए टीमों से लेकर खिलाड़ियों ने कमर कस ली है. ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के साथ दौरों के बाद क्रिकेट प्रेमियों के लिए ये एंटरटेनमेंट का नया सीजन होगा. लेकिन आईपीएल में मजा तब आएगा जब आप इसे समझने के लिए पूरी तरह से तैयार होंगे. किस टीम में क्या खासियत है, किसकी क्या कमजोरी है, किस टीम में कौन सा खिलाड़ी खेल को कभी भी पलट सकता है, अगर आपको ये सब पता होगा तो गेम का ज्यादा मजा आएगा.

IPL 2021 के लिए तैयार हैं टीमें

आईपीएल 2021 के लिए भी टीमें पिछले सीजन जैसी 8 ही हैं. पिछले साल यूएई में खेले गए आईपीएल के बाद चर्चा थी कि नए सीजन में एक या दो नई टीमें शामिल की जा सकती हैं, लेकिन ऐसा नहीं हुआ है. बीसीसीआई ने ये अगले साल के लिए टाल दिया है. अब एक-एक करके टीमों के बारे में समझते हैं.

1. मुंबई इंडियंस

मुंबई इंडियंस अब तक के आईपीएल इतिहास की सबसे कामयाब टीम रही है. मुंबई ने रिकॉर्ड 5 बार आईपीएल का खिताब जीता है. पिछले लगातार दो सीजन मुंबई ने ही आईपीएल में जीत दर्ज की थी. टीम चाहेगी कि एक बार और आईपीएल के खिताब पर कब्जा जमाकर जीत की हैट्रिक लगाई जाए. टीम में ईशान किशन, जिमी नीशम, जसप्रीत बुमराह, सूर्यकुमार यादव जैसे कई सारे खिलाड़ी हैं जो मैच का रुख कभी भी मोड़ देने की क्षमता रखते हैं.

मुंबई आईपीएल में पिछले लगातार 2 सीजन से जीत रही है ऐसे में टीम पर अच्छे प्रदर्शन का दबाव होगा. हमेशा देखा गया है कि मुंबई शुरुआत में उतना अच्छा प्रदर्शन नहीं करती, लेकिन बाद में चौंकाते हुए आगे बढ़ती है. टीम का प्रदर्शन स्थिर नहीं रहा है.

टीम-

रोहित शर्मा (कप्तान), ट्रेन्ट बोल्ट, राहुल चाहर, नेथन कुल्टर नायल, ईशान किशन, धवल कुलकर्णी, एडम मिलन, जिमी नीशम, क्रुणाल पंड्या, अनुकुल रॉय, अर्जुल तेंदुलकर, जयंत यादव, युद्धवीर सिंह, सूर्यकुमार यादव, सौरभ तिवारी, आदित्य तारे, किरन पोलार्ड, हार्दिक पंड्या, मोशीन खान, क्रिस लिन, मार्को जेनसन, क्विंटन डिकॉक, पीयूष चावला, जसप्रीत बुमराह, अनमोलप्रीत सिंह.

IPL 2021:T20 का महासंग्राम, KKR,DC समेत सभी 8 टीमों की ताकत,कमजोरी
(फोटो- ट्विटर/@mipaltan)

टीम-

2. चेन्नई सुपर किंग्स

चेन्नई भी आईपीएल की एक सफलतम टीम रही है, जिसने 3 बार खिताब अपने नाम किया है. चेन्नई के पास सबसे ज्यादा बार प्लेऑफ और फाइनल खेलने का रिकॉर्ड दर्ज है. अब तक कप्तान धोनी के नेतृत्व में टीम ने एक सधा हुआ प्रदर्शन किया है. इस सीजन में भी टीम से दर्शकों की काफी उम्मीदें हैं. टीम में शार्दुल ठाकुर, ड्वेन ब्रावो, रवींद्र जडेजा, फाफ ड्यूप्लेसिस स्टार खिलाड़ी हैं. शार्दुल का प्रदर्शन हाल की सीरीजों में अच्छा रहा है.

चेन्नई की कमजोरी ये है कि टीम के कई सारे खिलाड़ियों (सुरेश रैना, एमएस धोनी, ड्यूप्लेसिस, इमरान ताहिर उथप्पा, ब्रावो) की उम्र ज्यादा हो गई है. फास्ट क्रिकेट पिछले सालों में तेजी से आगे बढ़ा है ऐसे में ये प्लेयर जरूरतों को कितना पूरा करते हैं, ये बड़ा सवाल है.

एमएस धोनी (कप्तान), अंबाती रायडू, केएम आसिफ, ड्वेन ब्रावो, दीपक चाहर, फाफ ड्यूप्लेसिस, इमरान ताहिर, नारायणन जगदीशन, जोश हेजलवुड, करन शर्मा, मिचेल शेंटनर, आर साईं किशोर, रवींद्र जडेजा, रोबिन उथप्पा, रितुराज गायकवाड़, सैम करन, शार्दुल ठाकुर, सुरेश रैना, मोइल अली, के गौतम, चेतेश्वर पुजारा, हरिशंकर रेड्डी, सी हरि निशांत, भगत वर्मा.

IPL 2021:T20 का महासंग्राम, KKR,DC समेत सभी 8 टीमों की ताकत,कमजोरी
(फोटो- ट्विटर/@ChennaiIPL)

3. कोलकाता नाइट राइडर्स-

कोलकाता नाइट राइडर्स ने भी अब तक दो बार आईपीएल का खिताब जीता है. ये दोनों विजय टीम ने तब हासिल की जब कप्तान गौतम गंभीर टीम को लीड कर रहे थे. ये टीम का सबसे सफल दौर था. अब केकेआर को इंग्लैंड के कप्तान इयॉन मॉर्गन लीड करते हैं, उन्हें पिछले सीजन के बीच में ही टीम का कप्तान बनाया गया था. इस बार भी कोलकाता नाइट राइडर्स से क्रिकेटप्रेमियों को काफी उम्मीदें हैं.

कोलकाता की टीम में स्थितरता का अभाव दिखता है. टीम में बैटिंग पोजिशन को लेकर असमंजस बनी रहती है. टीम के स्टार खिलाड़ी सुनील नरेन, आंद्रो रसेल कमाल नहीं कर पा रहे हैं.

टीम-

इयॉन मॉर्गन (कप्तान), पैट कमिंस, कुलदीप यादव, लॉकी फर्ग्युसन, वैंकटेश अय्यर, दिनेश कार्तिक, कमलेश नागरकोटी, सुनील नरेन, प्रसिद्ध कृष्णा, आंद्रे रसेल, टिम सेईफर्ट, शिवम मावी, रिंकू सिंह, वरुण चक्रवर्ती, राहुल त्रिपाठी, शुभमन गिल, शाकिब अल हसन, संदीप वॉरियर, नीतीश राना, पवन नेगी, शेल्डन जैक्सन, हरभजन सिंह, बेन कटिंग, वैभव अरोड़ा.

IPL 2021:T20 का महासंग्राम, KKR,DC समेत सभी 8 टीमों की ताकत,कमजोरी
(फोटो- ट्विटर/@KKRiders)

4. राजस्थान रॉयल्स

आईपीएल के शुरुआती सीजन में ही अपना जलवा बिखरेने वाली टीम राजस्ठान रॉयल्स की ब्रिगेड इस साल के आईपीएल के लिए तैयार है. टीम के कप्तान संजू सेमसन हैं. टीम में कई सारे गजब के खिलाड़ी हैं. डेथ ओवर में बॉलिंग करने के लिए टीम के पास जोफ्रा आर्चर जैसा गेंदबाज है तो वहीं टीम में बेन स्टोक्स जैसा धाकड़ ऑलराउंडर भी है.

राजस्थान रॉयल्स में मिडिल ऑर्डर सबसे बड़ी कमजोरी है. अगर ओपनिंग बेट्समैन नहीं चलते हैं तो टीम के बिखरने की संभावना रहती है.

टीम

संजू सेमसन (कप्तान), बेन स्टोक्स, यशस्वी जायसवाल, अनुज रावत, क्रिस मॉरिस, एंड्र्यू टाई, आकाश सिंह, कार्तिक त्यागी, जोफ्रा आर्चर, कुलदिप यादव, श्रेयस गोपाल, राहुल तेवतिया, जयदेव उनादकट,चेतन सकारिया, मयंक मकरंदे, शिवम दुबे, केसी करियप्पा, डेविड मिलर, लिवम लिविंगस्टोन, जोस बटरल, मनन वोहरा, रियान पराग.

IPL 2021:T20 का महासंग्राम, KKR,DC समेत सभी 8 टीमों की ताकत,कमजोरी
(फोटो- ट्विटर/@rajasthanroyal)s

5. सनराइजर्स हैदराबाद

सनराइजर्स हैदराबाद ने एक बार आईपीएल का खिताब जीता है. टीम ने 2016 में ट्राफी पर कब्जा जमाया था. सनराइजर्स हैदराबाद के पहले टीम का नाम डेक्कन चार्जर्स था और दूसरे ही सीजन में टीम ने खिताब जीत लिया था. अब टीम के कप्तान ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ खिलाड़ी डेविड वॉर्नर हैं.

हैदराबाद की टीम में कप्तान डेविड वॉर्नर पिछले साल कुछ खास नहीं कर पाए थे. अगर वो इस साल भी प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं तो टीम के लिए चिंता का कारण होगा. टीम शुरु में तो अच्छा खेलती है लेकिन टीम मैच फिनिश नहीं कर पाती. टीम को मैच फिनिशिंग पर काम करना होगा.

टीम

डेविड वॉर्नर (कप्तान), अब्दुल समद, अभिषेक शर्मा, बेसिल थम्पी, भुवेश्वर कुमार, जेसन होल्डर, जॉनी बेरिस्टो, मनीष पांडे, केन विलियमसन, मोहम्मद नबी, प्रियम गर्ग, राशिद खान, संदीप शर्मा, शाहबाज नदीम, श्रीवत्स गोस्वामी, सिद्धार्थ कौल, खलील अहमद, टी नटराजन, विजय शंकर, विराट सिंह, रिद्धिमान साहा, केदार जाधव, मुजीब उर रहमान, जेसन रॉय

IPL 2021:T20 का महासंग्राम, KKR,DC समेत सभी 8 टीमों की ताकत,कमजोरी
(फोटो- सनराइजर्स हैदराबाद वेबसाइट)

6. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व वाली टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु उन तीन टीमों में शामिल है जिसने अब तक आईपीएल का खिताब एक भी बार नहीं जीता है. रॉयल चैलेंजर्स की टीम तो काफी धाकड़ रही है लेकिन अब तक टीम को जीत नहीं मिल सकती है. हालांकि टीम 2009, 2011 और 2016 में फाइनल तक भी पहुंची है. इसलिए टीम को पसंद करने वाले चाहते हैं कि उनकी टीम इस बार जरूर ये खिताब जीते. कप्तान कोहली के सामने भी चुनौती है कि वो अपनी टीम को जिताकर बतौर कप्तान अपना लोहा मनवाएं.

टीम में ढेरों मैच विनर हैं और लेकिन फिर भी टीम में तालमेल की कमी है. टीम में सबसे बेहतरीन खिलाड़ी होने के बावजूद अब तक टीम एक भी खिताब नहीं जीत सकी है. कप्तान कोहली टीम इंडिया के लिए तो ठीक कप्तानी करते हैं लेकिन आईपीएल की कप्तानी को लेकर उनकी काफी आलोचना हुई है. उन्हें इससे उबरना होगा.

टीम

विराह कोहली (कप्तान), देवदत्त पडिक्कल, सचिन बेबी, रजत पाटीदार, सुयश प्रभुदेसाई, फिन एलन, पवन देशपांडे, ग्लेन मैक्सवैल, डैन क्रिस्टियन, एबी डिविलियर्स, जोश फिलिप, मोहम्मद अजहरुद्दीन, केएस भारत, युजवेंद्र चहल, वॉशिंगटन सुंदर, एडम जैम्पा, शाबाज अहमद, नवदीप सैनी, मोहम्मद सिराज, केन रिचर्डसन, डेनियल सैम्स, हर्शल पटेल, काइल जैमीसन.

IPL 2021:T20 का महासंग्राम, KKR,DC समेत सभी 8 टीमों की ताकत,कमजोरी
(फोटो- रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु वेबसाइट)

7. दिल्ली कैपिटल्स

पिछले साल दिल्ली कैपिटल्स ने इतिहास में पहली बार आईपीएल के फाइनल में जगह बनाई थी इसलिए टीम इस सीजन का खिताब जीतने के लिए बड़ी दावेदारी रखती है. हाल ही में दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी ऋषभ पंत को दी गई है. पंत बेहतरीन फॉर्म में भी हैं और व्यक्तिगत रूप से भी वो चाहेंगे कि इस बार आईपीएल का खिताब अपनी टीम को जितवाया जाए. क्यों की इसी की बदौलत उनकी कप्तानी को आगे नेशनल टीम के स्तर पर भी विचार किया जा सकता है.

श्रेयस अय्यर आईपीएल नहीं खेलने वाले हैं, ये टीम के लिए बड़ा नुकसान है. दिल्ली की कप्तानी नए नवेले कप्तान के ऋषभ पंत के पास है. पंत बल्लेबाज के तौर पर तो सफल रहे हैं लेकिन कप्तान रहते हैं उनका खेल कैसा रहता है ये देखना दिलचस्प होगा. स्मिथ को काफी कम कीमत पर खरीदा गया है. टीम में उनके किरदार को लेकर सवाल रहेगा.

टीम

ऋषभ पंत (कप्तान), अजिंक्य रहाने, शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, शिमरॉन हेटमायर, स्टीव स्मिथ, रिपल पटेल, ललित यादव, क्रिस वोआकेस, अक्षर पटेल, मार्कस स्टॉयनिस, प्रवीण दुबे, सैम बिलिंग्स, विष्णू विनोद,आर अश्विन, अमित मिश्रा, मणिमरन सिद्धार्थ, आवेश खान,कागिसो रबाडा, ईशांत शर्मा, उमेश यादव, टॉम करन, ल्यूकमैन मारीवाला.

IPL 2021:T20 का महासंग्राम, KKR,DC समेत सभी 8 टीमों की ताकत,कमजोरी
(फोटो- दिल्ली कैपिटल्स वेबसाइट)

8. पंजाब किंग्स

किंग्स इलेवन पंजाब का नाम अब बदलकर इस सीजन से पंजाब किंग्स हो गया है. अब तक टीम ने एक भी खिताब नहीं जीता है लेकिन साल 2014 में टीम ने फाइनल के लिए क्वालिफाई जरूर किया है. कई मौकों पर टीम ने शानदार क्रिकेट का प्रदर्शन किया है. इस साल भी केएल राहुल की कप्तानी में टीम से काफी उम्मीदें हैं.

पंजाब किंग्स की भी समस्या मिडिल ऑर्डर रही है. टीम में टॉप 3 विकेट गिरने के बाद केएल राहुल, क्रिस गेल कैसा खेलते हैं, इस पर काफी कुछ निर्भर करेगा.

टीम

केएल राहुल (कप्तान), क्रिस गेल, डेविड मलान, मयंक अग्रवाल, मनदीप सिंह, सरफराज खान, मोइसेस हेनरीकस, जलज सक्सेना, सौरभ कुमार, दीपक हुडा, फेबियान एलन, शाहरुख खान, हरप्रीत बरार, जे रिचर्डसन, निकोलस पूरन, मुरुगन अश्विन, रवि बिश्नोई, क्रिस जॉर्डन, मोहम्मद शमी, ईशान पोरल, अर्शदीप सिंह.

IPL 2021:T20 का महासंग्राम, KKR,DC समेत सभी 8 टीमों की ताकत,कमजोरी
(फोटो- ट्विटर/@PunjabKingsIPL)

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!