ADVERTISEMENTREMOVE AD

दिनेश कार्तिक: टीम इंडिया से छुट्टी के बाद कमेंट्री, अब फिर खटखटा रहे हैं दरवाजा

IPL 2022 RCB vs DC | दिनेश कार्तिक और ग्लेन मैक्सवेल की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत RCB ने DC को 16 रनों से हरा दिया.

Updated
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

दिनेश कार्तिक- एक ऐसा बल्लेबाज जिसका करियर 18वें साल में चल रहा है. उन्हें करियर में अलग-अलग स्थितियों के चलते जरूरत से कम ही मौके मिले, लेकिन जब भी मिले, उन्होंने भुनाने की पूरी कोशिश की. अब भारतीय क्रिकेट के सबसे अनुभवी खिलाड़ियों में शामिल यह सितारा फिर एक बार आईपीएल में अपने दमदार प्रदर्शन से टीम इंडिया के दरवाजे को खटखटा रहा है. 2019 में कार्तिक की टीम से विदाई हुई थी.

आईपीएल 2022 (IPL 2022) के 27वें मैच में दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) और ग्लेन मैक्सवेल की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने दिल्ली कैपिटल्स (RCB vs DC) को 16 रनों से हरा दिया.

RCB ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 190 रनों का लक्ष्य दिया था, लेकिन दिल्ली कैपिटल्स 20 ओवर में 173 रन ही बना सकी. दिल्ली के लिए डेविड वॉर्नर ने 38 गेंदों पर 66 रन बनाए थे, लेकिन ये टीम को जीत नहीं दिला सके. कार्तिक और मैक्सवेल की आंधी में बैंगलोर ने दिल्ली का सफाया कर दिया.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

दिनेश कार्तिक की पारी 

92 रन पर आधी टीम के पवेलियन लौटने के बाद आरसीबी मैच में नाजुक स्थिति में थी, लेकिन इसके बाद बल्लेबाजी करने आए कार्तिक ने दिल्ली के गेंदबाजों की बखियां उधेड़नी शुरू कर दी.

उन्होंने सिर्फ 34 गेंदों में 5 चौकों और 5 छक्कों की मदद से 66 रनों की नाबाद पारी खेली. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 194 से ज्यादा का था.

कार्तिक की इस पारी की बदौलत बैंगलोर एक अच्छे टोटल तक पहुंचने में कामयाब रही और दिल्ली के सामने कड़ा मुकाबला पेश किया.

RCB के लिए संकट मोचक बन रहे कार्तिक

दिनेश कार्तिक इस सीजन बैंगलोर के लिए संकट मोचक की भूमिका में नजर आ रहे हैं. उनमें आक्रमकता भी खूब झलक रही है. इससे पहले राजस्थान के खिलाफ सिर्फ 23 गेंदों में 44 रनों की पारी खेलकर अहम मोड़ पर टीम को मुसीबत से निकाला था और अंत में जीत दिलाकर ही लौटे थे. इस मैच में वो 'प्लेयर ऑफ द मैच' भी थे.

अब एक बार फिर उन्होंने ऐसे समय पर आकर 66 रनों का पारी खेली जब टीम को उनकी वास्तव में बहुत जरूरत थी. इस मैच में भी वे 'प्लेयर ऑफ दि मैच' चुने गए हैं.
0

2019 के बाद से भारतीय टीम में नहीं बन पाई जगह

दिनेश कार्तिक को आखिरी बार भारतीय टीम की जर्सी में 2019 में दिखे थे, जब ODI विश्व कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम की सेमीफाइनल में हार हुई थी. इसके बाद टीम में उनकी जगह नहीं बन पाई तो उन्होंने कमेंट्री शुरू कर दी. उन्होंने कई मैचों में भारतीय टीम के लिए कॉमेंट्री की.

ऑनलाइन बेटिंग ग्रुप की तरफ से किए गए सोशल मीडिया विश्लेषण के अनुसार, दिनेश कार्तिक को 2021 के यूके के पसंदीदा क्रिकेट कमेंटेटर के रूप में चुना गया था.

इस साल फरवरी में नीलामी में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) ने कार्तिक को ₹ 5.50 करोड़ की मोटी रकम में चुना था.

न्यूजीलैंड के पूर्व तेज गेंदबाज साइमन डोल ने कहा ​​है कि कार्तिक को ऑस्ट्रेलिया में एक बैकअप बल्लेबाज के रूप में टी20 वर्ल्ड कप खेलना चाहिए, क्योंकि वह इस समय शानदार फॉर्म में हैं.

मैं भारतीय टीम का हिस्सा बनने के लिए सब कुछ कर रहा हूं- कार्तिक

ADVERTISEMENTREMOVE AD

पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन में ब्रोडकास्टर स्टार स्पोर्टस से कहा कि

"मैं वास्तव में, कड़ी मेहनत कर रहा हूं. कभी-कभी लोग इस पर विश्वास नहीं करते हैं. लेकिन मेरा उद्देश्य देश के लिए कुछ खास करना है. यह यात्रा का हिस्सा है. मैं भारतीय टीम का हिस्सा बनने के लिए सब कुछ कर रहा हूं. यह उस दिशा में एक कदम है."

कार्तिक के IPL रिकॉर्ड

दिनेश कार्तिक अब तक आईपीएल में 204 मैचों में 3,955 रन बना चुके हैं. इसमें 35 बार वे नाबाद लौटे और उनका सबसे बड़ा स्कोर 97 रन का रहा. आईपीएल में कार्तिक अब तक 117 छक्के लगा चुके हैं.

इस सीजन भी वो अभी तक 6 मैचों में 197 रन बना चुके हैं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

ADVERTISEMENTREMOVE AD
Published: 
सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×