ICC रैंकिंग: विराट-रोहित का जलवा बरकार, बुमराह को लगा झटका
जसप्रीत बुमराह को न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में एक भी विकेट नहीं मिल सका
जसप्रीत बुमराह को न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में एक भी विकेट नहीं मिल सका(फोटोः AP)

ICC रैंकिंग: विराट-रोहित का जलवा बरकार, बुमराह को लगा झटका

न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में पूरी तरह से बेअसर रहे भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को रैंकिंग में नुकसान उठाना पड़ा है. आईसीसी की ताजा जारी वनडे रैंकिंग में बुमराह ने अपना पहला स्थान गंवा दिया है. बेहद साधारण प्रदर्शन के कारण बुमराह रैंकिंग में दूसरे स्थान पर खिसक गए हैं.

Loading...

न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 मैचों की सीरीज में भारतीय टीम का सूपड़ा साफ हो गया था. इस सीरीज में दुनिया के नंबर एक तेज गेंदबाज रहे जसप्रीत बुमराह एक भी विकेट नहीं ले सके. इसका खामियाजा भारतीय टीम को सीरीज हार कर और बुमराह को अपनी शीर्ष रैंकिंग गंवाकर भरना पड़ा.

बुमराह को पीछे छोड़ते हुए न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट पहले स्थान पर आ गए हैं. खास बात ये है कि बोल्ट चोट के कारण इस सीरीज के एक भी मैच में नहीं खेल पाए थे.

वहीं भारत के ही स्पिनर युजवेंद्र चहल का प्रदर्शन सीरीज में बाकी भारतीय गेंदबाजों के मुकाबले बेहतर था और उन्होंने आखिरी वनडे में 3 विकेट समेत 2 मैच खेलकर 6 विकेट लिए. वो सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी रहे. इसका फायदा चहल को रैंकिंग में हुआ और वो 13वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

कोहली टॉप पर बरकरार

वनडे सीरीज में टीम इंडिया की हार का एक कारण कप्तान विराट कोहली का रन नहीं बना पाना भी रहा. कोहली ने पूरी सीरीज में सिर्फ 75 रन बनाए. इसमें पहले मैच में लगााय एक अर्धशतक भी शामिल है.

इसके बावजूद कोहली की रैंकिंग पर कोई असर नहीं पड़ा और वो अभी भी वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर कायम हैं. वहीं चोट के कारण सीरीज से बाहर हुए भारतीय उप-कप्तान रोहित शर्मा भी दूसरे नंबर पर बरकरार हैं.

भारत के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करने वाले न्यूजीलैंड के रॉस टेलर को रैंकिंग में फायदा हुआ है और वो एक साथ बढ़कर चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं. इसी तरह इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में शतकीय पारी खेलने वाले साउथ अफ्रीका के क्विंटन डि कॉक भी 2 स्थान बढ़कर सातवें पर पहुंच गए हैं.

ऑलराउंडरों की रैंकिंग में भारत के रविंद्र जडेजा को भी फायदा हुआ है और वो सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर कॉलिन डि ग्रांडहोम चौथी रैंक पर पहुंच गए हैं. वहीं अफगानिस्तान के ऑलराउंडर मोहम्मद नबी ने शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है.

भारतीय टीम अब मार्च में ही अपनी अगली वनडे सीरीज खेलेगी. साउथ अफ्रीका की टीम भारत दौरे पर आएगी और इस दौरान 3 मैचों की सीरीज खेली जाएगी.

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our क्रिकेट section for more stories.

    Loading...