ADVERTISEMENT

मिताली राज ने बनाए द्रविड़-कोहली से बड़े रिकॉर्ड, दुनिया की सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर

Mitali Raj Records: मिताली राज के रिकॉर्ड अविश्वसनीय हैं: सबसे ज्यादा वर्ल्ड कप, रन और वनडे कप्तानी

Updated
मिताली राज ने बनाए द्रविड़-कोहली से बड़े रिकॉर्ड, दुनिया की सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर
i

भारतीय क्रिकेट टीम (वीमेंस) लेजेंड मिताली राज (Mithali Raj) ने इंटरनेशनल क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान किया है. मिताली ने अपना आखिरी मैच 2022 ICC वीमेंस ODI वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था. 23 साल लंबे अपने करियर में मिताली ने 232 ODI मैचों में 7805 रन, 89 T20 मैचों में 2364 रन और 12 टेस्ट में 699 रन बनाए हैं. आइए एक नजर 23 साल के उनके करियर पर डालते हैं.

ADVERTISEMENT

मिताली के कुछ खास रिकॉर्ड्स

मिताली ने 26 जून 1999 में 16 साल और 205 दिन की उम्र में ही वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया था. उनका पहला मैच आयरलैंड के खिलाफ था. उन्होंने डेब्यू मैच में ही सेंचुरी जड़ दी थी. उस मैच में मिताली ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 114 रनों की पारी खेली थी. एक और खास बात यह है कि सचिन तेंदुलकर और मिताली राज दोनों ने भारत के लिए 16 साल और 205 दिन की उम्र में डेब्‍यू किया था.

ADVERTISEMENT

धोनी की बराबरी; द्रविड़, रोहित और कोहली जैसे दिग्गज हैं इनसे पीछे

एक जुलाई 2021 को मिताली राज ने विराट कोहली, रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ के रिकॉर्ड तोड़े थे. तब उन्होंने ODI में इंग्लैंड में सबसे ज्यादा 50 या उससे अधिक रन की पारियां खेलने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था.

मिताली राज ने वनडे क्रिकेट में जीत के लक्ष्य का पीछा करते हुए अपने क्रिकेट करियर में 16वीं बार 50 से ज्यादा का स्कोर बनाया और नाबाद रहीं. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ अपने तीसरे वनडे में नाबाद 75 रन की पारी खेलते हुए ये कमाल किया था. इसके साथ ही उन्होंने टीम इंडिया पुरुष टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर डाली. धोनी ने भी अपने वनडे कैरियर में रन चेज करते हुए कुल 16 बार 50 रन से ज्यादा की पारी खेली थी.

ADVERTISEMENT

ये रिकॉर्ड्स भी उनके सफल क्रिकेट का उदाहरण हैं:

  • एकदिवसीय मैचों में लगातार 7 अर्धशतक बनाने वाली पहली महिला क्रिकेटर. मिताली से आगे पाकिस्तान के जावेद मियांदाद एकमात्र खिलाड़ी हैं, जिन्होंने लगातार 9 अर्धशतक बनाए हैं.

  • 19 साल और 254 दिन की उम्र में दोहरा शतक लगाने वाली मिताली सबसे युवा महिला क्रिकेटर हैं. इसके साथ ही उनके द्वारा बनाया गए 214 रन बैटिंग टीम से एक पारी में बनाया गया सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर भी है.

  • टेस्ट क्रिकेट में सातवें विकेट के लिए मिताली ने 157 रनों की साझेदारी की थी, जो महिला टेस्ट में रिकॉर्ड है.

  • महिला ODI में सबसे ज्यादा मैचों की कप्तानी का रिकॉर्ड मिताली के नाम है.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, sports और cricket के लिए ब्राउज़ करें

टॉपिक:  Mithali Raj 

ADVERTISEMENT
Published: 
ADVERTISEMENT
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!
ADVERTISEMENT
×
×