रिकी पॉन्टिंग के लिए मंकीगेट विवाद था कप्तानी का सबसे बुरा पल
2007-08 की भारत ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज के दौरान ये मंकीगेट विवाद हुआ था
2007-08 की भारत ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज के दौरान ये मंकीगेट विवाद हुआ था(फाइल फोटोः AP)

रिकी पॉन्टिंग के लिए मंकीगेट विवाद था कप्तानी का सबसे बुरा पल

भारत और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीमों के बीच मैदान में कई विवाद रहे हैं, लेकिन पिछले कुछ सालों में सबसे बड़ा विवाद बना था- मंकीगेट कांड. अब ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पॉन्टिंग ने इसे अपनी कप्तानी का सबसे खराब एपिसोड बताया है. 2007-08 की बॉर्डर-गावस्कर सीरीज के दौरान भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह और ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर एंड्रू साइमंड्स के बीच टकराव के बाद ये विवाद हुआ था.

Loading...

सिडनी टेस्ट के दौरान दोनों टीमों के बीच कई बार टकराव हुआ. इसी दौरान आस्ट्रेलिया के एंड्रू साइमंड्स और भारत के हरभजन सिंह आपस में भिड़ गए थे. आरोप था कि हरभजन ने साइमंड्स पर नस्लीय टिप्पणी की थी. हरभजन ने हालांकि इस बात से इनकार किया था.

पॉन्टिंग उस दौरान ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान थे, जबकि भारतीय टीम की कप्तान दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले कर रहे थे.

पॉन्टिंग ने स्काई स्पोटर्स से कहा,

“मंकीगेट शायद मेरी कप्तानी का सबसे बुरा पल था. 2005 में एशेज सीरीज हारना भी निराशाजनक था लेकिन मैं उस समय पूरे नियंत्रण में था, लेकिन मंकीगेट के दौरान जो हुआ उस समय मैं अपने नियंत्रण में नहीं था.”

पोंटिंग ने कहा, "वह बुरा पल था, इसलिए भी क्योंकि वह काफी लंबा खिंचा था. मुझे याद है कि मैं एडीलेड टेस्ट में जा रहा था और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के कुछ अधिकारियों से बात कर रहा था, क्योंकि इस मामले की सुनवाई एडीलेड टेस्ट मैच के अंत में थी."

सचिन तेंदुलकर मंकीगेट विवाद की सुनवाई के दौरान मौजूद थे
सचिन तेंदुलकर मंकीगेट विवाद की सुनवाई के दौरान मौजूद थे
(फाइल फोटोः AP)

इस विवाद के बाद आईसीसी ने हरभजन पर तीन मैचों का प्रतिबंध लगा दिया गया था. हालांकि भारतीय बोर्ड ने इसके खिलाफ अपील की थी और सचिन तेंदुलकर भी इस मामले की सुनवाई के लिए मौजूद थे.

भारतीय टीम सिडनी में वो टेस्ट हार गई थी. उस टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने खराब अंपायरिंग का भी आरोप लगाया था और कहा था कि भारतीय खिलाड़ियों को गलत आउट दिया गया, जबकि एंड्रू साइमंड्स को आउट होने के बावजूद नॉट आउट दिया गया था.

इन विवादों के कारण उस सीरीज के बीच में ही खत्म होने का खतरा मंडराने लगा था. आशंका जताई जा रही थी कि भारतीय टीम बीच दौरा छोड़कर देश वापस लौटेगी.

ये भी पढ़ें : कमेंट्री पैनल से बाहर हुए मांजरेकर, कहा- ‘शायद काम पसंद नहीं आया’

कोरोनावायरस से जारी जंग के बीच तमाम अपडेट्स और जानकारी के क्लिक कीजिए यहां

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram और WhatsApp चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Follow our क्रिकेट section for more stories.

    Loading...