ADVERTISEMENTREMOVE AD

KL Rahul की जगह Virat कर सकते हैं T20 में ओपन! क्या कहते हैं आंकड़े?

Virat Kohli ने हाल ही में अफगानिस्तान के खिलाफ ओपनिंग करते हुए T20 में अपना पहला शतक बनाया था.

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा
Hindi Female

भारतीय टीम आगामी ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) और दक्षिण अफ्रीका सीरीज के साथ-साथ टी20 विश्व कप (T20 World Cup) के लिए केवल दो सलामी बल्लेबाजों के साथ उतर रही है, जिसके बाद से लगातार सवाल उठ रहे थे कि क्या विराट कोहली (Virat Kohli) से ओपनिंग कराई जा सकती हैं. विराट ने हाल ही में एशिया कप के दौरान अफगानिस्तान के खिलाफ पारी की शुरुआत करते हुए शानदार शतक जड़ा था.

दूसरी ओर चोट से वापसी करने के बाद से केएल राहुल का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है. ऐसे में केएल राहुल की जगह विराट से ओपनिंग करवाने की मांग काफी तेज है.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज से पहले रविवार को मोहाली में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान भारतीय कप्तान रोहित शर्मा से भी इस बारे में सवाल पूछा गया, जिसके जवाब में रोहित ने बताया कि विराट टीम के तीसरे ओपनर होंगे. उन्होंने ये भी कहा कि कुछ मैचों में विराट को ओपनिंग करनी पड़ सकती है.

क्या विराट टी20 में नियमित ओपनर हो सकते हैं?

पिछले एक सालों में भारत ने कई सलामी जोड़ी को आजमाया हैं. इसका एक बड़ा कारण ये भी रहा कि किसी न किसी कारण से रोहित और राहुल ज्यादातर मौकों पर टीम से बाहर थे. हालांकि, कई सारे विकल्पों को आजमाने के बाद टीम रोहित और राहुल के जोड़ी के साथ आगे बढ़ रही है. जिसमें विराट को तीसरे ओपनर के विकल्प के तौर पर रखा गया है. लेकिन क्या विराट को केएल राहुल की जगह नियमित ओपनर की भूमिका दी जा सकती है?

क्या कहते हैं आकड़े?

विराट कोहली ने टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 9 बार पारी की शुरुआत की हैं. जिसमें 57.14 की औसत और 161 के बेहतरीन स्ट्राइक रेट के साथ 400 रन बनाए हैं. उन्होंने हाल ही में ओपनिंग करते हुए अपना पहला टी20 शतक भी जड़ दिया.
0

दूसरी ओर केएल राहुल ने 43 टी20 मैचों में ओपनिंग की हैं. जिसमें 38.10 के औसत और 138.80 के स्ट्राइक रेट के साथ 1524 रन बनाए हैं. केएल राहुल के टी20 करियर में दो शतक भी हैं, लेकिन एक भी शतक बतौर ओपनर नहीं है.

इस साल की बात करें तो राहुल ने साल 2022 में 5 टी20 मैचों में 26.40 की साधारण औसत और 12.22 के स्ट्राइक रेट से सिर्फ 132 रन बनाए हैं.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×