रन भी बनाए, विकेट भी लिए और यशस्वी बन गए प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट

यशस्वी ने फाइनल मैच में सबसे ज्यादा 88 रन बनाए

Updated
क्रिकेट
2 min read

टूर्नामेंट में शानदार शुरुआत के बाद भारतीय टीम के लिए अंत उम्मीद के मुताबिक नहीं हुआ और बांग्लादेश ने फाइनल में 3 विकेट से हराकर आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम कर लिया. इसके बावजूद एक भारतीय खिलाड़ी ऐसा रहा, जिसने शुरू से लेकर अंत तक अपने प्रदर्शन को हमेशा शानदार रखा. भारत के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल को आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप 2020 का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी घोषित किया गया.

फाइनल में शतक से चूकने वाले यशस्वी ने 88 रन की पारी खेल भारतीय टीम को अच्छे स्कोर तक पहुंचाने की कोशिशें की, लेकिन टीम के बाकी बल्लेबाजों ने साथ नहीं दिया और भारत को हार का सामना करना पड़ा.

यशस्वी ने पूरे टूर्नामेंट की 6 पारियों में 1 शतक और 4 अर्धशतक जड़े. 400 रन बनाकर वो टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने. इतना ही नहीं, यशस्वी ने टूर्नामेंट 3 विकेट भी लिए और 3 कैच भी लपके.

यशस्वी ने टूर्नामेंट के पहले मैच में श्रीलंका के खिलाफ पहले मैच में 59 रन बनाए और 1 विकेट भी लिया. इसके बाद जापान के खिलाफ उन्होंने नाबाद 29 रन बनाए. वहीं न्यूजीलैंड के खिलाफ एक बार फिर अर्धशतक जड़ा और 57 रन बनाकर नॉट आउट रहे.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जहां भारत का टॉप ऑर्डर फेल रहा वहां यशस्वी ने 62 रन की पारी खेली. पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल में तो यशस्वी ने शानदार 103 रन (नॉट आउट) बनाए और एक विकेट भी लिया. आखिर में फाइनल में भी उन्होंने 88 रन की पारी खेली और 1 विकेट लिया.

खास बात ये रही कि यशस्वी ने जब भी बॉलिंग कराई, उन्होंने विरोधी टीम के लिए रन अच्छी पारी खेलने वाले बल्लेबाजों को ही आउट किया.

इस प्रदर्शन के कारण ही यशस्वी को ‘प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट’ चुना गया. ये मुकाम हासिल करने वाले 18 साल के यशस्वी पांचवे भारतीय खिलाड़ी बन गए. उनसे पहले भारतीय क्रिकेट के दिग्गजों ने भी अंडर-19 वर्ल्ड कप में ‘प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट’ का अवॉर्ड जीता था.

  • युवराज सिंह - 2000
  • शिखर धवन- 2004
  • चेतेश्वर पुजारा- 2006
  • शुभमन गिल- 2018

हालांकि यशस्वी युवराज और शुभमन गिल की तरह यशस्वी की टीम वर्ल्ड चैंपियन नहीं बन सकी, लेकिन अपने प्रदर्शन से उन्होंने साबित कर दिया कि वो आने वाले वक्त में भारतीय टीम के लिए अपनी दावेदारी मजबूती से पेश कर सकते हैं.

Published: 
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!