Hockey World Cup: बेल्जियम बना सरताज, फाइनल में नीदरलैंड को हराया
हॉकी वर्ल्ड कप जीतने के बाद जश्न मनाती हुई बेल्जियम की टीम
हॉकी वर्ल्ड कप जीतने के बाद जश्न मनाती हुई बेल्जियम की टीम(फोटो: AP)

Hockey World Cup: बेल्जियम बना सरताज, फाइनल में नीदरलैंड को हराया

बेल्जियम ने नीदरलैंड्स को हरा कर हॉकी वर्ल्ड कप जीत लिया है. भुवनेश्वर में आयोजित 2018 के हॉकी वर्ल्ड कप के फाइनल में पेनल्टी शूट आउट में बेल्जियम ने नीदरलैंड्स को 3-2 से हरा दिया. बेल्जियम की टीम इससे पहले कभी टॉप-4 में नहीं पहुंची थी लेकिन रविवार को उसने फाइनल मैच में नीदरलैंड्स को हरा कर वर्ल्डकप हॉकी पर कब्जा जमा लिया.

बेल्जियम ने 2016 के रियो ओलंपिक  में सिल्वर मेडल जीता था. इसके बाद से वो लगातार कई मैचों  में जीत हासिल करते गए और अब वर्ल्ड कप जीत कर उसने एक नया मुकाम हासिल कर लिया है. दोनों टीमों के बीच फाइनल मुकाबले में खेल के चारों क्वार्टर में एक भी गोल नहीं हुआ.  इसके बाद शूटआउट में नीदरलैंड को बेल्जियम ने को 3-2 से हरा दिया.

बेल्जियम के  विनसेंट वनाश को मैन ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया.  भारत के मनप्रीत सिंह को बेस्ट सेलिब्रेशन अवार्ड से नवाजा गया. अर्थर वन डोरेन प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुने गए. बेस्ट गोलकीपर का अवार्ड नीदरलैंड के गोलकीपर पिरमिन बलाक को मिला.  गोल स्कोरर ऑफ द टूर्नामेंट बेल्जियम के हैंड्रिक्स और ऑस्ट्रेलिया के बलाक गोवर्स को दिया गया.
हॉकी वर्ल्ड कप फाइनल के दौरान बेल्जियम और नीदरलैंड के खिलाड़ी
हॉकी वर्ल्ड कप फाइनल के दौरान बेल्जियम और नीदरलैंड के खिलाड़ी
(फोटो: AP)

पहली बार टूर्नामेंट में सेमीफाइनल और फाइनल तक पहुंचने वाली बेल्जियम टीम ने पहली बार चैम्पियन का ताज अपने नाम किया.  विश्व कप पूल सी में बेल्जियम भारत के बाद दूसरे स्थान पर रहा था और क्रॉसओवर खेलकर क्वार्टर फाइनल में पहुंचा था. दुनिया की चौथे नंबर की टीम नीदरलैंड पिछली बार उपविजेता रही थी, जबकि उसने 1973, 1990 और 1998 में खिताब जीता.

इसके पहले दुनिया की तीसरे नंबर की टीम बेल्जियम ने अपने से चार पायदान नीचे इंग्लैड को हॉकी विश्व कप के बेहद एकतरफा सेमीफाइनल मुकाबले में 6-0 से करारी शिकस्त देकर फाइनल में अपनी जगह पक्की की थी. भारतीय टीम को टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में नीदरलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था.

(सबसे तेज अपडेट्स के लिए जुड़िए क्विंट हिंदी के WhatsApp या Telegram चैनल से)

Follow our स्पोर्ट्स section for more stories.

    वीडियो