ADVERTISEMENTREMOVE AD

IND vs USA: अमेरिका को हराकर भारत ने सुपर-8 में की एंट्री, अर्शदीप-सूर्या चमके

111 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरआत बेहद खराब रही.

Published
story-hero-img
i
छोटा
मध्यम
बड़ा

IND vs USA T20 World Cup 2024: टीम इंडिया ने 12 जून को न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में टी20 विश्व कप 2024 के ग्रुप ए मैच में संयुक्त राज्य अमेरिका को 7 विकेट से हरा दिया. 111 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम ने 10 गेंद शेष रहते ही लक्ष्य हासिल कर लिया. इस जीत के साथ टीम इंडिया ने सुपर 8 के लिए क्वालीफाई कर लिया.

ADVERTISEMENTREMOVE AD

भारत की शुरआत रही खराब

111 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरआत बेहद खराब रही. सलामी बल्लेबाज विराट कोहली दूसरी ही गेंद पर सौरभ नेत्रवलकर का शिकार बन गए और शून्य पर आउट हो गए. कुछ देर बाद भारतीय टीम को एक और झटका लगा, जब कप्तान रोहित शर्मा नेत्रावलकर का दूसरा शिकार बने. रोहित शर्मा 3 गेंद में 6 रन बना पाए.

दोनों सलामी बल्लेबाजों के आउट होने के बाद, ऋषभ पंत और सूर्यकुमार यादव ने 32 गेंदों पर 29 रन की साझेदारी की, लेकिन 8वें ओवर में पंत को अली खान ने बोल्ड आउट कर दिया.
111 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरआत बेहद खराब रही.

आउट होने के बाद पवेलियन जाते रोहित

फोटो-पीटीआई

सूर्या-शिवम की साझेदारी

इसके बाद ऑलराउंडर शिवम दुबे की एंट्री हुई, जिन्होंने सूर्यकुमार के साथ मिलकर 65 गेंदों पर 72 रनों की जिताऊ साझेदारी बनाई. सूर्यकुमार 50 रन बनाकर अर्धशतक के साथ नाबाद रहे, जबकि दुबे भी 31 रन बनाकर नाबाद रहे, जिससे भारतीय टीम को 7 विकेट से जीत मिली.

भारत के लिए जीत की राह आसान तब हुई, जब 15वें ओवर के ठीक बाद यूएसए पर 5 रन की कटौती का जुर्माना लगाया गया. यह जुर्माना इसलिए लगाया गया क्योंकि उन्होंने पारी के दौरान तीन बार नया ओवर शुरू करने में 60 सेकंड से अधिक का समय लिया. तब भारत को 31 गेंदों पर 35 रन की दरकार थी.

अर्शदीप चमके

पहली पारी में तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह (4-9) और हार्दिक पंड्या (14 रन पर 2 विकेट) के शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन ने भारत को मेजबान संयुक्त राज्य अमेरिका को 8 विकेट पर 110 रन पर रोकने में मदद की. अक्षर पटेल को एक सफलता मिली.

111 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरआत बेहद खराब रही.

अर्शदीप ने अपने 4 ओवरों मे 9 रन देते हुए 4 विकेट झटके

फोटो-पीटीआई

पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेजबान टीम की ऐसे ट्रैक पर निराशाजनक शुरुआत हुई, जहां काफी स्विंग और सीम मूवमेंट मिल रहा था. अर्शदीप ने शायन जहांगीर को पहली ओवर की पहली गेंद पर इन स्विंग कराकर एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया.

3 ओवर के अंदर ही यूएसए ने 2 विकेट खो दिए. पावरप्ले में यूएसए को मात्र एक ही चौका मिला. अमेरिका के लिए नीतीश कुमार ने 23 गेंद में 27 जबकि सलामी बल्लेबाज स्टीवन टेलर ने 30 गेंद में 24 रन का योगदान दिया.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

सत्ता से सच बोलने के लिए आप जैसे सहयोगियों की जरूरत होती है
मेंबर बनें
अधिक पढ़ें
×
×