IPL 2021 को सस्पेंड करने पर क्यों मजबूर हुआ BCCI - 5 कारण

कोरोना के बीच आईपीएल को लेकर लगातार आलोचना हो रही थी

Updated
 IPL 2021 में कई खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव
i

कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच आखिरकार इंडियन प्रीमियर लीग यानी IPL 2021 को स्थगित करने का फैसला किया गया है. ये फैसला भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने लिया है. बता दें कि कोरोना की आंच आईपीएल तक पहुंच गई थी, जिसके बाद बीसीसीआई ने ये फैसला किया है. क्योंकि कई खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे.

सोमवार को खबर आई कि आईपीएल की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के स्पिनर वरुण चक्रवर्ती और तेज गेंदबाज संदीप वॉरियर कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. जिसके बाद अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के साथ होने वाले कोलकाता के मैच को टाल दिया गया था.

आखिर क्यों रोकना पड़ा IPL?

1. कई खिलाड़ी पॉजिटिव

देशभर में कोरोना तेजी से फैल रहा है, हर दिन करीब 4 लाख पॉजिटिव केस सामने आ रहे हैं, ऐसे में आईपीएल से जुड़े लोग भी कोरोना की चपेट में आ गए हैं. कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाड़ियों के बाद खबर आई कि हैदराबाद टीम में खेलने वाले रिद्धिमान साहा और दिल्ली कैपिटल्स के स्पिनर अमित मिश्रा की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है.

वहीं चेन्नई सुपर किंग्स के दो सदस्यों- बॉलिंग कोच लक्ष्मीपति बालाजी और बस के क्लीनर की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी. ऐसे में इन लोगों के संपर्क में आने वाले लोगों को भी सेल्फ आइसोलेट करने के लिए कहा गया था.

द हिंदू की रिपोर्ट के मुताबिक किरण मोरे बायो बबल में संक्रमित हुए थे. ऐसे में यह इस तरह का पहला मामला बताया गया था.

2. आलोचनाओं से घिरा IPL

दूसरी ओर देश में कोरोना महामारी तेजी से फैल रहा है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक अबतक दो लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी हैं. अस्पतालों में बेड, ऑक्सीजन, दवा, वेंटिलेटर के लिए लोग सोशल मीडिया से लेकर हर जगह गुहार लगा रहे हैं.

ऐसे में महामारी के बीच चल रहे आईपीएल मैच को लेकर लगातार आलोचनाएं हो रही थीं. पूर्व क्रिकेटर से लेकर दूसरे खेलों से जुड़े खिलाड़ी और एक्सपर्ट तक कोरोना के दौरान क्रिकेट पर सवाल उठा रहे थे.

3. निशानेबाज अभिनव ब्रिंदा की नाराजगी

इंडियन एक्सप्रेस में अपने कॉलम में अंतर्राष्ट्रीय निशानेबाज अभिनव ब्रिंदा ने लिखा है,

क्रिकेटर्स और अधिकारी बाहर जो कुछ भी हो रहा है, उसे लेकर वह बहरे या अंधे नहीं हो सकते हैं. मैं केवल यह कल्पना कर सकता हूं कि जब आप ये आईपीएल खेल रहे हैं, स्टेडियम के बाहर आपके पास से अस्पतालों में एंबुलेंस जा रही हैं. मुझे नहीं पता है कि टीवी पर कवरेज कैसा है, लेकिन मैं वास्तव में सराहना करूंगा अगर आप प्रकृति के लिए थोड़ा मौन होंगे. एक ओर देश में कोरोना से लोग अपनी जान गवां रहे हैं और दूसरी ओर आईपीएल में जीत का जश्न मनाया जा रहा है.

4.एडम गिलक्रिस्ट ने पूछा-IPL हर रात ध्यान भटकाने का अहम तरीका

अभिनव ब्रिंदा के अलावा पूर्व ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट ने IPL 2021 के आयोजन पर सवाल खड़े करते हुए 24 अप्रैल को अपने ट्वीट में लिखा है,

‘भारत में सभी के लिए दुआएं. वहां कोविड के आंकड़े भयावह हैं. आईपीएल जारी है. क्या ये सही है? या हर रात ध्यान भटकाने का अहम तरीका? आपके जो भी विचार हों, मेरी दुआएं आपके साथ हैं.’

5.आईपीएल के पैसे लोगों की भलाई के लिए खर्च हों- शोएब अख्तर

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने भी अपने यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो में कहा कि ‘बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) से गुजारिश करूंगा कि अगर वह इन हालात में अपनी टी20 लीग आईपीएल को टाल सकते हैं, तो जरूर ऐसा करें. क्योंकि भारत जल रहा है. ऐसे में आईपीएल नहीं होना चाहिए.’

अख्तर ने यह भी कहा कि आईपीएल के पैसे लोगों की भलाई के लिए खर्च कर दिए जाने चाहिए. ताकि ऑक्सीजन के टैंक का बंदोबस्त किया जा सके. इस वक्त किसी को मनोरंजन नहीं चाहिए, किकेट नहीं चाहिए और हीरो नहीं चाहिए. तो ऐसे में आईपीएल को स्थगित कर दीजिए और जब हालात सामान्य हों तब इसका आयोजन किया जाना चाहिए.

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

Published: 
क्विंट हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

120,000 से अधिक ग्राहक जुड़ें!